मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
Marsh Cup (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

रेलवे के पूर्व स्पिनर सय्यद हैदर अली का 79 वर्ष की उम्र में हुआ देहांत

उन्होंने 25 साल के प्रथम श्रेणी करियर के दौरान 113 प्रथम श्रेणी मैच में 366 विकेट लिए

रेलवे के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर सैयद हैदर अली का लंबी बीमारी से जूझने के बाद निधन हो गया है। वह 79 वर्ष के थे।
उनके बेटे रज़ा अली ने पीटीआई से कहा, " पिछले कुछ समय से उनके सीने में समस्या थी। डॉक्टर के साथ नियमित जांच के बाद हम घर लौट रहे थे, तब वह अचानक गिर गए। शनिवार को दोपहर लगभग 1.30 बजे उनका निधन हो गया।" बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ के रूप में अपना करियर शुरू करने के बाद हैदर ने रेलवे के पूर्व कप्तान विलियम घोष के आग्रह पर बाएं हाथ की स्पिन की ओर रुख़ किया।
हैदर ने 25 साल के प्रथम श्रेणी करियर के दौरान 113 प्रथम श्रेणी मैच खेले। उन्होंने 19.71 के प्रभावशाली औसत से 366 विकेट लिए। वह निचले क्रम में एक बढ़िया बल्लेबाज़ भी थे उन्होंने 3125 प्रथम श्रेणी रन बनाए, जिसमें तीन शतक और 10 अर्धशतक शामिल थे।
1987 में सेवानिवृत्ति के बाद हैदर ने क्रिकेट संरचना को देखते हुए रेलवे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखा। जब रेलवे ने 2001-02 और 2004-05 में रणजी ट्रॉफी जीती तो उन्होंने चयनकर्ता के रूप में भी काम किया।
.भारत और रेलवे के पूर्व ऑलराउंडर संजय बांगर ने हैदर को एक सम्मानित व्यक्ति के रूप में याद किया।
उन्होंने कहा, "यह समाचार सुनकर बहुत दुख हुआ। मुझे उनके साथ खेलने का कभी मौक़ा नहीं मिला, लेकिन मैं तब खेला जब वह रेलवे टीम के मुख्य चयनकर्ता थे। वह मृदुभाषी और एक सम्मानित व्यक्ति।
रेलवे के पूर्व खिलाड़ी और कोच विनोद शर्मा ने हैदर के निधन को रेलवे क्रिकेट का 'गॉडफादर' करार देते हुए 'बहुत बड़ी क्षति' करार दिया।
हैदर के सबसे अच्छे साल ऐसे समय में आए जब भारत का स्पिन स्टॉक सर्वकालिक उच्च स्तर पर था। वह उस समय खेल रहे थे, जब बिशन सिंह बेदी, एरापल्ली प्रसन्ना, श्रीनिवास वेंकटराघवन और बीएस चंद्रशेखर भारतीय टीम में थे। शायद इसी कारण से राष्ट्रीय टीम में उनका चयन नहीं हो पाया।
नई दिल्ली के करनाल सिंह स्टेडियम में जम्मू कश्मीर के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच खेल रहे रेलवे टीम के सदस्यों ने रविवार को हैदर के सम्मान में खेल से पहले दो मिनट का मौन रखा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।