मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
ख़बरें

कोच ने कहा था, "मैं हाथ नहीं जोड़ सकता", अब रसल ने दी प्रतिक्रिया

टी20 लीग और राष्ट्रीय टीम के बीच फंसे वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ी

Andre Russell reaches out for a delivery, Manchester Originals vs Northern Superchargers, Men's Hundred, Manchester, August 5, 2022

रसल फ़िलहाल हंड्रेड खेल रहे हैं  •  Getty Images

क्रिकेट की दुनिया में दो नई टी20 लीगों का आगमन हो रहा है। ऐसे में यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन लीगों में वेस्टइंडीज़ के शीर्ष खिलाड़ियों की मांग बढ़ने वाली है। इसके कारण वेस्टइंडीज़ के टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों के बीच एक नया विवाद सामने आ रहा है और कुछ हद तक यह विवाद क्रिकेट बोर्ड तक भी बढ़ता जा रहा है।
बुधवार को वेस्टइंडीज़ पुरुष टीम के मुख्य कोच फ़िल सिमंस और मुख्य चयनकर्ता डेसमंड हेंस ने आंद्रे रसल सहित कुछ खिलाड़ियों की अनुपलब्धता पर निराशा व्यक्त की थी।
सिमंस ने थोड़ी तीखी टिप्पणी करते हुए कहा, "इस तरह से बात करते हुए और इस परिस्थिति को देख कर दु:ख होता है। हालांकि इसके बारे में बताने का कोई दूसरा तरीक़ा नहीं है। लेकिन आप क्या कर सकते हैं? मुझे नहीं लगता कि मुझे खिलाड़ियों से अपने देश की टीम से खेलने के लिए भीख मांगनी चाहिए। मुझे लगता है कि अगर आप वेस्टइंडीज़ का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं तो आप स्वयं को उपलब्ध कराएंगे।"
रसल ने अब इन टिप्पणियों पर सोशल मीडिया के ज़रिए प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के समाचार के स्क्रीनशॉट के साथ एक इंस्टाग्राम पोस्ट डाला है। उस पोस्ट में रसल ने यह टिप्पणी की, "मुझे पता है कि इस तरह का बयान आने वाला है लेकिन मैं चुप रहने वाला हूं !!!"
पिछले साल आयोजित हुए टी20 विश्व कप के बाद से रसल वेस्टइंडीज़ टीम का हिस्सा नहीं हैं। न्यूज़ीलैंड के साथ चल रही मौजूदा टी20 सीरीज़ में भी रसल चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। हेंस ने रसल के बारे में कहा, "जितनी जानकारी मेरे पास है, उसके हिसाब से मुझे लगता है कि वह टीम में अनुपलब्ध हैं क्योंकि उन्होंने खु़द को चयन के लिए उपलब्ध नहीं कराया है।"
रसल फ़िलहाल हंड्रेड प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। साथ ही उनका नाम यूएई के आईएल टी20 लीग में भी है जो अगले साल जनवरी में शुरू हो रही है। सुनील नारायण भी हंड्रेड में खेल रहे हैं। इसके अलावा एविन लुइस और ओशेन थॉमस ने अपना फ़िटनेस टेस्ट नहीं दिया है। फ़ेबियन ऐलेन अपने निजी कारणों से चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।
हालिया महीनों में वेस्टइंडीज़ के लिए अल्ज़ारी जोसेफ़, काइल मेयर्स, रोमारियो शेफ़र्ड और जेडन सील्स जैसे खिलाड़ी लगातर हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने भी साउथ अफ़्रीका में होने वाली टी20 लीग के लिए अपना नाम दिया है। इसके अलावा निकोलस पूरन, रसल, लुइस, रोवमन पॉवेल, अकील हुसैन, शिमरॉन हेटमायर, कायरन पोलार्ड भी आईएलटी20 लीग खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में हैं।
इन्हीं कारणों से वेस्टइंडीज़ को टी20 विश्व कप के लिए टीम चयन करने में परेशानी हो रही है।
इस बार कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल( का आयोजन एक सितंबर से एक अक्तूबर के बीच होगा। यह वेस्टइंडीज़ के लिए एक अच्छी बात है क्योंकि इस प्रतियोगिता के बाद टी20 विश्व कप है। हेंस ने विश्व कप चयन के बारे में कहा, "अगर कोई प्रतियोगिता वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड के द्वारा आयोजित की जा रही है और इसमें कोई खिलाड़ी अच्छा खेल रहा है, तो मुझे लगता है कि उसका नाम चयन के लिए आना चाहिए। वह प्रदर्शन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और हमने यह नहीं कहा कि हमने अभी तक विश्व कप टीम चुन ली है, इसलिए विश्व कप से पहले खेले जाने वाले सभी मैचों पर हमारी नज़र होगी।"
इस बात की भी पूरी उम्मीद है कि रसल और नारायण सीपीएल में खेलेंगे।
अपने अंतर्राष्ट्रीय भविष्य पर बोलते हुए, नारायण ने हाल ही में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "पर्दे के पीछे बहुत सारी चीजे़ं चल रही हैं, जिसमें मैं नहीं जाना चाहता, लेकिन मेरा मतलब है, हर कोई अपने देश का प्रतिनिधित्व करना पसंद करेगा। मैं अभी भी वेस्टइंडीज़ के लिए खेलना पसंद करूंगा। हम देखेंगे कि वह अवसर कब आता है।"