मैच (14)
सीपीएल (3)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
रोड सेफ़्टी (3)
लेजेंड्स लीग (1)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
काउंटी डिवीज़न 2 (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ख़बरें

महिलाओं के अंतर्राष्‍ट्रीय एफटीपी में होंगे सात टेस्‍ट, 135 वनडे और 159 टी20

भारत में होने वाले वनडे विश्‍व कप से पहले अप्रैल 2025 तक चलेगा यह कार्यक्रम

Smriti Mandhana and Shafali Verma get ready to do battle, Australia vs India, Commonwealth Games, Birmingham, July 29, 2022

पहली बार महिला क्रिकेट में एफ़टीपी का ऐलान हुआ है  •  Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में पहला भविष्य के दौरों का कार्यक्रम (एफ़टीपी) का ऐलान हो चुका है। इसमें तीनों प्रारूपों में कुल 301 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सूची है। महिला क्रिकेट के लिए इस तरह के पहले कैलेंडर में सात टेस्ट, 135 वनडे और 159 टी20 शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 2022-25 तक चलने वाले महिला चैम्पियनशिप के मैच भी शामिल हैं। यह कार्यक्रम मई 2022 में पहले ही शुरू किया चुका है और अब यह अप्रैल 2025 के अंत तक चलेगा। उसके बाद भारत में वनडे विश्व कप का आयोजन होगा।
इस एफ़टीपी का एक मुख्य आकर्षण 2024-25 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली ऐशेज़ श्रृंखला है। इंग्लैंड इस अवधि के दौरान सबसे अधिक पांच टेस्ट खेलेगा। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया चार, साउथ अफ़्रीका तीन और भारत दो टेस्ट खेलेगा।
आईसीसी महाप्रबंधक वसीम ख़ान ने एक बयान में कहा, "यह महिलाओं के खेल के लिए बहुत बड़ा क्षण है। यह एफ़टीपी न केवल भविष्य के क्रिकेट दौरों के लिए निश्चितता देता है बल्कि एक संरचना के लिए आधार भी तैयार करता है जो आने वाले वर्षों में विकसित होना निश्चित है।"
2022-25 महिला चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में टीमें 2025 विश्व कप से पहले तीन मैचों की द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला खेलेंगी और उनमें से कई श्रृंखलाएं टी20 मैचों के साथ होंगी। कुछ टीमें पांच मैचों की टी20 श्रृंखला भी खेलने के लिए सहमत होंगी। महिला चैंपियनशिप में अब बांग्‍लादेश और आयरलैंड को भी जोड़ा गया है, जिससे कुल टीमों की संख्‍या अब 10 हो गई है। आईसीसी महिला चैंपियनशिप में नीचे चार स्‍थान पर रहने वाली टीमों के बीच 2025 विश्‍व कप के लिए आख़‍िरी दो स्‍थानों के लिए मुक़ाबले होंगे।
सभी द्विपक्षीय टी20 मैच टीम रैंकिंग में गिने जाएंगे, जो आईसीसी वैश्विक आयोजनों के लिए क्वालीफ़ाई करने वाली टीमों को निर्धारित करने के लिए प्राथमिक तंत्र के रूप में काम करेगा।