मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

कोहली तीसरे ओपनर लेकिन रोहित ने पहले ओपनर के तौर पर राहुल का बचाव किया

रोहित : इसमें कोई भ्रम नहीं है, हम सभी जानते हैं कि केएल के हमारे लिए क्‍या मायने हैं

रोहित ने राहुल को ओपनिंग की पहली और कोहली को तीसरी पसंद बताया  •  Getty Images

रोहित ने राहुल को ओपनिंग की पहली और कोहली को तीसरी पसंद बताया  •  Getty Images

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने कहा है कि विराट कोहली भारत के तीसरे ओपनर हैं, कुछ मैच होंगे जहां वह ओपन करेंगे लेकिन उन्‍होंने साथ ही कहा कि केएल राहुल को टीम प्रबंधन का पूरा सपोर्ट है और वह विश्‍व कप के लिए हमारी पहली पसंद के ओपनर रहेंगे। कोहली ने एशिया कप के आख़ि‍री मैच में रोहित की अनुपस्थिति में ओपनिंग की थी और पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया था, यह उनका क़रीब तीन साल में पहला अंतर्राष्‍ट्रीय शतक भी था।
ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ तीन टी20 मैचों की सीरीज़ के दो दिन पहले रोहित ने कहा, "अगर आपके पास विकल्‍प मौजूद हों तो यह हमेशा अच्‍छा रहता है। यह बहुत ज़रूरी है जब आप विश्‍व कप जैसे टूर्नामेंट में जाते हो। हम इसके बारे में केवल बात करते हैं, लेकिन इसके सच में बहुत मायने हैं। आप चाहते हैं कि आपके खिलाड़ी अच्‍छी लय में हों और किसी भी क्रम पर बल्‍लेबाज़ी कर सकते हों।"
"हम जब भी कुछ नया करने की कोशिश करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि यह स्‍थायी है। हम अपने सभी खिलाड़‍ियों की क्‍वालिटी समझते हैं और वे हमारे लिए क्‍या कर सकते हैं। हम समझते हैं लेकिन हां यह हमारे लिए विकल्‍प में से एक है। हम इस बात को दिमाग़ में रखेंगे क्‍योंकि हमने तीसरा ओपनर नहीं लिया है, तो वह बिल्‍कुल ओपनिंग कर सकते हैं। उन्‍होंने अपनी फ़्रैंचाइज़ी के लिए ओपन करके अच्‍छा किया है। वह बिल्‍कुल हमारे लिए एक विकल्‍प हैं।"
क्‍योंकि कोहली अब पहचाने जाने वाले तीसरे सलामी बल्लेबाज़ हैं, इसलिए उन्हें विश्व कप से पहले ओपनिंग के लिए एक या तीन मौके़ दिए जाएंगे। रोहित ने कहा, "मेरी राहुल भाई [कोच द्रविड़] के साथ विराट को कुछ मैचों में ओपनिंग कराने की बात हुई है क्‍योंकि वह हमारे तीसरे ओपनर हैं। हमने पिछले मैच में इसको देखा और हमने जो देखा हम उससे बहुत खु़श हैं। मुझे नहीं लगता कि हम इस पोज़ीशन पर ज्‍़यादा प्रयोग करेंगे।"
इससे राहुल पर कुछ भी नकारात्‍मक प्रभाव नहीं पड़ता है। जो अभी भी चोट से वापसी के बाद अपनी फ़ॉर्म को पाने की कोशिश कर रहे हैं। रोहित ने कहा, "मेरे नज़रिये से केएल राहुल विश्‍व कप खेलेंगे और ओपन करेंगे। भारत के लिए उनके प्रदर्शन पर नज़रें नहीं गई हैं। वह भारत के बेहद अहम खिलाड़ी हैं। अगर आप उनके पिछले दो से तीन साल के रिकॉर्ड देखेंगे तो यह बहुत अच्‍छे हैं।"
"मुझे नहीं लगता कि किसी एक प्रदर्शन पर विचार करना सही नहीं है क्योंकि किसी और ने प्रदर्शन किया है। हमें पता है क्‍या चल रहा है लेकिन मैं लोगों को साफ़ कर देना चाहता हूं। इसमें कोई भ्रम नहीं है। केएल हमारे लिए क्‍या है, इस बारे में हम बहुत स्पष्ट हैं। वह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और एक गुणवत्ता वाला खिलाड़ी है और साथ ही एक मैच विजेता भी है। शीर्ष क्रम पर उनकी उपस्थिति हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।"
अगर ऐसा होता है तो फिर भारत यूएई में 2021 में हुए पिछले विश्‍व कप वाले शीर्ष तीन के साथ उतरेगा। उस विश्‍व कप में भारत ग्रुप दौर में अच्‍छा नहीं कर सका था और वजह से एशिया कप के फ़ाइनल में भी जगह बनाने से चूक गया था। रोहित ने हालांकि कहा कि इस बार समय अलग था क्‍योंकि भारत एक नए दृष्टिकोण के साथ बल्‍लेबाज़ी कर रहा था और कई हार में भी लक्ष्‍य के क़रीब पहुंचा।
रोहित ने आक्रामक बल्‍लेबाज़ी स्‍टाइल पर कहा, "हम इस तरह से खेलना जारी रखेंगे। इसके बारे में हमने शुरुआत में ही बात की थी। हर कोई इससे बहुत सहज है। इसी समय हमें पता है कि हमारा सेकेंड लाइन डिफ़ेंस क्‍या है। हमने इन तरह की चीज़ों पर बहुत बात की है। लड़के अच्‍छी तरह से जानते हैं कि अगर 10 रन पर तीन विकेट गिर जाएं तो किस तरह बल्‍लेबाज़ी करनी है और 50 रन पर कोई विकेट नहीं गिरने पर कैसे बल्‍लेबाज़ी करनी है। इन सब पर बहुत बात हो चुकी है और अब इनको अमलीजामा पहनाने का समय है।"
"अगर आपने हमारा एशिया कप देखा है, तो हमने हर मैच में एक अच्‍छा स्‍कोर किया है। सिवाए श्रीलंका के 173 के, लेकिन 173 भी अच्‍छा स्‍कोर है। और अगर आपने पाकिस्‍तान और श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ दोनों मैच देखे तो यह आख़‍िरी ओवर तक गए। यह किसी भी ओर जा सकते थे, इसी वजह से हम चिंतित नहीं हैं।"
"सच में हमने अच्‍छा क्रिकेट खेला और जब आप इस तरह के टूर्नामेंट खेलते हो तो आपको लक की भी ज़रूरत होती है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि 100 प्रतिशत लक, लेकिन फ़‍िर भी 5 प्रतिशत तो ज़रूर। फिर चाहे टॉस हो या एक मुश्किल रन आउट। कह सकते हैं मोमेंटम आपकी ओर जाना चाहिए, जो मैं विश्‍व कप में उम्‍मीद कर रहा हूं। हमारे दृष्टिकोण ने हमें बहुत सफलता दी है और वह विश्‍वास दिया है जिससे हम इस तरह से खेल सकते हैं। बहुत से लड़कों ने ऐसा करते हुए बहुत कुछ हासिल किया है और यह अच्‍छा संकेत है और हम इससे ख़ुश हैं। हमारी साउथ अफ़्रीका सीरीज़ के बाद एक और रिव्‍यू बैठक होगी जिसमें हम पिछले 10 महीनों पर बात करेंगे और बात करेंगे कि विश्‍व कप के लिए हमें क्‍या ज़रूरत है। हां हम बेशक बहुत सारे विश्लेषण में विश्वास करते हैं, तो अगर हम कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं तो परखेंगे यह कैसा रहा।"

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।