मैच (17)
IPL (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CAN T20 (2)
ख़बरें

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में के एल राहुल करेंगे वॉर्म-अप मैच में विकेटकीपिंग

पंत का क्वारंटीन 18 जुलाई को खत्म होना था और आशा है कि वह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध होंगे

के एल राहुल के पास टेस्ट टीम में जगह बनाने का सुनहरा मौका  •  BCCI

के एल राहुल के पास टेस्ट टीम में जगह बनाने का सुनहरा मौका  •  BCCI

चेस्टर-ली-स्ट्रीट में 20 जुलाई से सेलेक्ट काउंटी टीम के ख़िलाफ़ शुरू हो रहे तीन दिवसीय अभ्यास मैच में के एल राहुल का विकेटकीपिंग करना लगभग तय हो चुका है। 8 जुलाई को कोविड-19 से संक्रमित हुए ऋषभ पंत अब तक डरहम में भारतीय टीम के साथ जुड़ नहीं पाए हैं।
टीम के दूसरे विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी लंदन में क्वारंटीन में है। इस कारण मेज़बान टीम के ख़िलाफ़ 4 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ से पहले भारत के इकलौते अभ्यास मैच में के एल राहुल विकेटकीपिंग का भार संभालेंगे।
इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि पंत डरहम में भारतीय टीम के साथ क्यों नहीं जुड़े हैं - क्या वह अभी भी इस बिमारी से ठीक हो रहे हैं या टीम के चिकित्सा विशेषज्ञ चाहते हैं कि वह और आराम करें। यह भी स्पष्ट नहीं है कि पंत कब बाकी स्दस्यों के साथ भारतीय दल में शामिल होंगे, हालांकि उनके ट्रेंट ब्रिज में पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।
15 जुलाई को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने एक मीडिया बयान में कहा था कि पंत को कोरोना के लक्षण नहीं थे लेकिन वह पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड द्वारा कोरोना संक्रमित व्यक्तियों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के लिए निर्धारित दस दिवसीय क्वारंटीन अवधि को पूरा करने के करीब थे। पंत ने यह क्वारंटीन 18 जुलाई तक पूरा कर लिया होगा और वह 2 निगेटिव टेस्ट के बाद टीम के साथ जुड़ सकते हैं।
23 जून को समाप्त हुई विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के एक दिन बाद भारतीय खिलाड़ियों को तीन सप्ताह का ब्रेक दिया गया था। इस दौरान पंत टीम होटल से बाहर चले गए थे और शाह ने पुष्टि की कि पंत टीम के बायो-बबल के बाहर कोरोना से संक्रमित हुए।
अब तक पंत के अलावा भारतीय टीम के एक सपोर्ट स्टाफ़ के सदस्य दयानंद घरानी कोरोना से संक्रमित हुए है। भारतीय दल को 7 जुलाई को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ दिए जाने के बाद यह मामले सामने आए हैं। घरानी, जो इस टीम में ट्रेनिंग ऐसिस्टेंट के साथ-साथ नेट गेंदबाज़ की भूमिका निभाते हैं, 14 जुलाई को कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे। नतीजतन बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें क्वारंटीन कर दिया था। गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण (और उनका परिवार, जो उनके साथ यात्रा कर रहा है), साहा और रिज़र्व सलामी बल्लेबाज़ अभिमन्यु ईश्वरन की घरानी के करीबी संपर्कों के रूप में पहचान हुई। यह समूह इस समय लंदन में है और डरहम की यात्रा से पहले 20 और 22 जुलाई को उनका कोविड-19 टेस्ट किया जाएगा।
राहुल के लिए एक बढ़िया मौका
यह अभ्यास मैच के एल राहुल के लिए टेस्ट सीरीज़ एकादश में जगह बनाने का सुनहरा अवसर है, खासकर तब जब सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल बाएं पैर के निचले हिस्से में चोट के कारण सीरीज़ से बाहर हो गए है। समझा जा रहा है कि न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फ़ाइनल में 28 और 8 रन बनाने वाले गिल को पैर में तनाव से संबंधित चोट लगी है और वह उससे उबरने के लिए इंग्लैंड में रुकेंगे पर भारतीय टीम के साथ नहीं।
रोहित शर्मा के साथ मयंक अग्रवाल और राहुल दो ओपनिंग विकल्प हैं। जबकि अग्रवाल ने ऑस्ट्रेलिया में 2020-21 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के दौरान शीर्ष क्रम के साथ-साथ मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी की थी, राहुल को जनवरी में सिडनी टेस्ट से पहले अपनी कलाई में मोच आने के बाद भारत लौटना पड़ा था। राहुल इंग्लैंड के ख़िलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज़ में टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला।
राहुल ने 2019 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ अपना आख़िरी टेस्ट खेला था। तब से उन्होंने सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है - अपनी घरेलू टीम कर्नाटक के लिए 2019-20 रणजी ट्रॉफ़ी का सेमीफ़ाइनल।
अभ्यास मैच में प्रशंसकों की नो-एंट्री
यह अभ्यास मैच लगभग सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल के बाद पहला मैच होगा। टीम के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने हाल ही में सरे की तरफ़ से एक काउंटी मैच खेला था और दूसरी पारी में छह विकेट भी चटकाए थे।
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 16 जुलाई को 14 सदस्यीय सिलेक्ट काउंटी टीम की घोषणा की थी। विल रोड्स की अगुवाई वाली इस टीम में जेम्स ब्रेसी और हसीब हमीद शामिल थे, जो इंग्लैंड की टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे।
परंतु अंतिम समय पर कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद जेम्स ब्रेसी को इस मुक़ाबले से अपना नाम वापस लेना पड़ा है। वह डरहम में इस टीम के साथ नहीं जुड़े हैं और ईसीबी ने पुष्टि की कि वह आख़िरी मौके पर किसी खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए सॉमरसेट अकादमी के 17 वर्षीय जेम्स रू विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी संभालेंगे।
यह तीन दिवसीय मैच प्रशंसकों की गैरमौजूदगी में खेला जाएगा और डरहम के यूट्यूब चैनल पर इसका लाइव प्रसारण होगा।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब-एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ने किया है।