मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

ऋषभ पंत के बाद भारतीय दल के चार और सदस्य दस दिनों के लिए क्वारंटीन

गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, ऋद्धिमान साहा और अभिमन्यु इश्वरन भी लंदन में अगले दस दिन तक क्वारंटीन रहेंगे।

बाक़ी सभी सदस्य डरहम के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच के लिए लंदन से रवाना हो गए हैं।  •  ICC via Getty

बाक़ी सभी सदस्य डरहम के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच के लिए लंदन से रवाना हो गए हैं।  •  ICC via Getty

ऋषभ पंत के कोविड-19 पॉज़िटिव होने के बाद इंग्लैंड दौरे पर गए भारतीय दल के चार और सदस्यों को अगले दस दिनों के लिए क्वारंटीन होना पड़ा है। भारतीय दल के एक सपोर्ट स्टाफ़ - ट्रेनिंग ऐसिस्टेंट/नेट गेंदबाज़ दयानंद गरानी की भी कोविड-19 रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। गरानी के अलावा गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और रिज़र्व ओपनर अभिमन्यु इश्वरन को भी क्वारंटीन होना पड़ रहा है, ये सभी गरानी के संपर्क में आए थे।
इंग्लैंड दौरे की तैयारियों के लिए ये गहरा आघात है, इससे पहले 8 जुलाई से ही ऋषभ पंत भी कोरोना पॉज़िटिव थे। इंग्लैंड के प्रोटोकॉल के मुताबिक़ जो भी पॉज़िटिव खिलाड़ी के संपर्क में आता है उसे दस दिनों के लिए क्वारंटीन होना अनिवार्य है। ऐसी ख़बर है कि अरुण जो अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, साहा और इश्वरन इन सभी का कोविड-19 टेस्ट गुरुवार को हो गया है।
गुरुवार की शाम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि पंत टीम होटल में नहीं हैं। जिससे ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि उनकी वजह से कोई और खिलाड़ी संक्रमित नहीं हुआ होगा। साथ ही साथ ये भी कहा गया है कि वह अब रिकवरी कर रहे हैं, और उनके आरटी-पीसीआर टेस्ट की दो रिपोर्ट निगेटिव आते ही वह टीम के साथ जुड़ जाएंगे।
ठीक यही नियम उन सभी चार सदस्यों पर भी लागू होगा जो इस समय क्वारंटीन हैं।
बीसीसीआई रिलीज़ में ये भी कहा गया है कि भारतीय खिलाड़ियों को क़रीब क़रीब हर दिन टेस्ट से गुज़रना होगा ताकि सभी की स्थिति स्पष्ट रहे।
ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय दल के सभी सदस्यों को पंत के पॉज़िटिव होने की जानकारी नहीं थी। यहां तक कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने 13 जुलाई को जो मेल किया था, उसमें कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों के पालन करने की बात कही गई थी, लेकिन उन्होंने पंत के पॉज़िटिव होने का कहीं कोई ज़िक्र नहीं किया था। उस मेल को ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने भी देखा है। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया था कि भारतीय दल के सभी सदस्यों ने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज़ भी ले लिया है लेकिन फिर भी ये ख़तरनाक वायरस से बचने की गारंटी नहीं है।
उधर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा था कि 19 जुलाई से भले ही यूनाइटेड किंगडम में कोविड को लेकर कई तरह के प्रतिबंध कम किए जा रहे हों लेकिन अभी भी सावधानी बरतना ज़रूरी है।
शाह ने भी इस बात पर ज़ोर दिया था कि नया डेल्टा वायरस तेज़ी से फैल रहा है और हम अभी भी ख़तरे से बाहर नहीं आए हैं।
गुरुवार को भारतीय दल लंदन से डरहम के लिए रवाना हुआ, जहां वे अगले दो हफ़्ते तक रहेंगे और पांच मैचों की सीरीज़ के लिए ख़ुद को तैयार करेंगे। 20 जुलाई से भारत को डरहम के ख़िलाफ़ तीन दिवसीय अभ्यास मैच भी खेलना है, ये मुक़ाबला बंद दरवाज़े में खेला जाएगा।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricnfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।