मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (1)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : शर्माजी के किस बेटे से परेशान हैं कोहली?

दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ इस साल कोहली का बल्ला रहा है शांत

विराट कोहली को सात बार पवेलियन का रास्ता दिखा चुके हैं संदीप शर्मा  •  BCCI

विराट कोहली को सात बार पवेलियन का रास्ता दिखा चुके हैं संदीप शर्मा  •  BCCI

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का कारवां अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका हैं। जहां कुछ टीमें प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं तो वहीं कुछ टीमें टॉप 2 में पहुंचने के लिए। हालांकि एक टीम हैं जो इस दोनों मुक़ाबलों से बाहर हो गई हैं और वह है सनराइज़र्स हैदराबाद। अपने ख़राब प्रदर्शन के चलते वह आगे नहीं बढ़ पाएंगे लेकिन रॉयल चैलेंजर्स को हराकर वह लीग के इतिहास में सबसे बुरा प्रदर्शन करने वाली टीम बनने से बच सकते हैं। दक्षिण भारतीय डर्बी की इन दो टीमों के बीच होने वाले मैच से पहले आइए नज़र डालते हैं कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर।
चहल की चतुराई के आगे सब फ़ेल
इस सीज़न के पहले चरण में संघर्ष करने के बाद युज़वेंद्र चहल की फिरकी का जादू यूएई में सिर चढ़कर बोल रहा है। वह पिछले तीन मैचों में आरसीबी के जीत दर्ज करने के पीछे का बड़ा कारण रहे हैं पिछले तीनों मुक़ाबलों में चहल के गेंदबाज़ी पर आने से पहले विपक्षी टीमें एक अच्छी स्थिति में थी लेकिन उनके चार ओवर मैच का रुख़ पलट देते। यूएई चरण में खेले गए पांच मैचों में 10 विकेटों के साथ चहल सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर बनकर उभरे हैं। उनके प्रदर्शन ने सभी को इतना प्रभावित किया हैं कि कई लोग तो उन्हें भारत की टी20 विश्व कप टीम में शामिल करने की बात करने लगे हैं। सनराइज़र्स के ख़िलाफ़ भी चहल विकेट झटकने का सिलसिला बरक़रार रखना चाहेंगे।
शर्मा जी लेते हैं विराट कोहली की क्लास
हम बात कर रहें हैं संदीप शर्मा की। स्विंग गेंदबाज़ संदीप शर्मा के पास विराट कोहली को आउट करने का जादुई रहस्य है। तभी तो आईपीएल में वह सात बार किंग कोहली का शिकार कर चुके हैं। किसी अन्य गेंदबाज़ के ख़िलाफ़ कोहली इतनी दफ़ा आउट नहीं हुए हैं। विशेषकर संदीप की फ़ुल और गुड लेंथ की गेंदों पर फंसते हैं विराट। और तो और इस सीज़न दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ कोहली को दिक़्क़त हो रही हैं। ऐसे में सनराइज़र्स संदीप को अपनी प्लेइंग XI में शामिल कर सकते हैं।
ख़ान साहब पर होगा दबाव
राशिद ख़ान चाहे कोई भी टीम में खेलें और उनका गेंदबाज़ी क्रम कितना भी मज़बूत क्यों न हो, वह हमेशा अपनी टीम के सबसे महत्वपूर्ण गेंदबाज़ होते हैं। हालांकि इस सीज़न सनराइज़र्स के तेज़ गेंदबाज़ों के साधारण प्रदर्शन ने उनपर पहले से कहीं ज़्यादा दबाव डाल दिया है। यह निश्चित रूप से उनके प्रदर्शन पर भारी पड़ रहा है। यूएई में खेले गए पांच मैचों में राशिद ने केवल पांच विकेट झटके हैं। एबी डीविलियर्स के ख़िलाफ़ उनका रिकॉर्ड अच्छा है लेकिन वह इन परिस्थितियों में उन्हें एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं। अगर राशिद पर से दबाव कम नहीं किया गया तो फिर एक बार यूएई में एबीडी उनपर भारी पड़ेंगे।
पावरप्ले में आरसीबी की बत्ती गुल
अब तक आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में आरसीबी के गेंदबाज़ पावरप्ले में एक भी विकेट नहीं चटका पाए हैं। साथ ही पावरप्ले में डाले गए 30 ओवरों में उन्होंने 9.2 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं। यह इस चरण में किसी भी टीम के लिए पावरप्ले में गेंदबाज़ी करते हुए सबसे ख़राब आंकड़े हैं। भले ही अपने स्पिनरों के दम पर टीम मैच में वापसी करने में क़ामयाब हुई हैं लेकिन अगर इसी तरह विपक्षी टीमों को अच्छी शुरुआत करने देने का सिलसिला जारी रहा तो यह टीम को मुश्किल में डाल सकता है।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।