मैच (9)
T20 वर्ल्ड कप (5)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (2)
CE Cup (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते - भुवी की गेंदबाज़ी को आख़िर क्या हो गया है?

स्पिनरों के सामने मिलर के आंकड़े काफ़ी कमज़ोर

Bhuvneshwar Kumar was taken out of the attack in the penultimate over, Chennai Super Kings v Sunrisers Hyderabad, IPL 2020, Dubai, October 2, 2020

इस सीज़न डेथ ओवरों में 12.3 रन प्रति ओवर के दर से रन लुटा रहे हैं भुवनेश्वर कुमार  •  BCCI

सोमवार को राजस्थान रॉयल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच मुक़ाबला होना है। एक तरफ़ जहां सनराइज़र्स प्लेऑफ़ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ़ रॉयल्स के पास प्लेऑफ़ में पहुंचने का अभी भी मौक़ा है। हालांकि कुछ ऐसे आंकड़े हैं जिनके बारे में मैच से पहले आपको ज़रूर जानना चाहिए।
अंतिम ओवरों में ख़ूब रन लुटा रहे हैं भुवी
16 से 20 ओवर तक बोलिंग करने के मामले में भुवनेश्वर कुमार के लिए मौजूदा सीज़न काफ़ी ख़राब रहा है। इस साल उन्होंने 16 से 20 ओवरों के बीच 55 की औसत से नौ पारियों में सिर्फ़ दो विकेट लिए हैं और उनकी इकॉनमी 12.3 की रही है।
वहीं पिछले चार साल में उन्होंने 16 से 20 ओवरों के बीच गेंदबाज़ी करने के मामले में पिछली 34 पारियों में 39.15 की औसत से 18 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 10.42 की रही है।
राजस्थान के बल्लेबाज़ों को पसंद आते हैं भुवी
संजू सैमसन ने भुवनेश्वर की 69 गेंदों का सामना किया है और इस उन्होंने 96 रन बनाए हैं। भुवी के ख़िलाफ़ वह सिर्फ़ दो बार आउट हुए हैं। वहीं डेविड मिलर भी भुवनेश्वर के ख़िलाफ़ 171 के स्ट्राइक रेट और 53 की औसत से रन बनाते हैं।
राशिद की फिरकी से सब परेशान
राजस्थान के ज़्यादातर प्रमुख बल्लेबाज़ एक ना एक बार राशिद की गेंद पर ज़रूर आउट हुए हैं। राशिद के ख़िलाफ़ तो मिलर की औसत ​सिर्फ़ 11 की है और वह तीन बार उनका शिकार बने हैं। इसी तरीक़े से मॉरिस और लिविंगस्टन भी 2-2 बार राशिद का शिकार बने हैं। इस लिस्ट में संजू और यशस्वी का भी नाम शामिल है।
मिलर के ख़िलाफ़ किलर साबित हो रहे हैं स्पिनर्स
आईपीएल के ताज़ा संस्करण में मिलर ने तीन पारियों में स्पिनरों के ख़िलाफ़ महज़ 11 रन बनाए हैं और 2 बार उनका शिकार बने हैं। वहीं पिछली 18 पारियों में स्पिनर्स के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट मात्र 86.5 का रहा है।
कांटे की टक्कर
इन दोनों टीमों ने अब तक एक दूसरे के ख़िलाफ़ 14 मैच खेले हैं, जिसमें से सात मैच राजस्थान ने और सात मैच सनराइज़र्स ने जीते हैं। वहीं पिछले सात मैचों में रॉयल्स ने तीन और सनराइज़र्स ने चार बार बाज़ी मारी है।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।