मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

अच्छी गति से गेंद को घुमाने में माहिर हैं राशिद : ताहिर

पूर्व लेग स्पिनर ने कहा कि वह हवा में टर्न कराने के लिए गेंद को धीरे नहीं छोड़ते हैं

साउथ अफ़्रीका के पूर्व लेग स्पिनर इमरान ताहिर गुजरात टाइटंस के ​लेग स्पिनर राशिद ख़ान से बेहद प्रभावित हैं। ताहिर का मानना है कि अच्छी गति के साथ हवा में गेंद को घुमाना बहुत कठिन होता है, लेकिन राशिद यह काम बेहद ही आसानी से कर लेते हैं।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के टी20 टाइम आउट कार्यक्रम में ताहिर ने कहा, "वह बड़े अलग तरह के गेंदबाज़ हैं और उनकी गति काफ़ी ज़्यादा है। आम तौर पर लेग स्पिनर जो होता है हवा में टर्न कराने के लिए गेंद को थोड़ा धीरे छोड़ता है।"
पंजाब किंग्स के ओपनर बल्लेबाज़ शिखर धवन और मयंक अग्रवाल भी राशिद की लेग स्पिन और गुगली को नहीं समझ पाते हैं। राशिद ने बाएं हाथ के शिखर धवन को टी20 मैचों में चार बार आउट किया है। वहीं मयंक एक बार उनका शिकार बने हैं। बात विकेटों के अलावा स्ट्राइक रेट का भी है। राशिद के ख़िलाफ़ शिखर 93 और मंयक 100 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मंगलवार को गुजरात और पंजाब के मुक़ाबले में राशिद को पावरप्ले में गेंद थमाई जा सकती है।
ताहिर ने आगे कहा, "जिस तरह [राहुल] चाहर है, मैं हूं या कुलदीप [यादव] है जिसे गेंद को टर्न कराने के लिए थोड़ा छोड़ना पड़ता है। राशिद हवा में बड़ा तेज़ गेंद को घुमाते हैं और इसकी वजह से बल्लेबाज़ मुश्किल में होता है। अच्छी गति से गेंद को घुमाने में बड़े कम लेग स्पिनर माहिर हैं और इसलिए उनकी गेंदबाज़ी बाक़ी लेग स्पिनरों से सबसे अलग है।"
चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व स्पिनर ताहिर का मानना है कि आजकल के क्रिकेट में बल्लेबाज़ों के पास बहुत ज़्यादा शॉट हैं। भले ही आपको लगता हो कि आप विरोधी टीम के बल्लेबाज़ पर हावी हो सकते हैं लेकिन आपको प्लान हमेशा तैयार रखना होता है।
उन्होंने कहा, "मैं जब जाता था मेरे प्लान साफ़ होते थे। मैं बल्लेबाज़ों के वीडियो देखता था कि वह कहां शॉट्स मारते हैं और मुझे कहां हिट खाने हैं। जब आपके प्लान साफ़ होते हैं तो आप हमेशा किसी भी गेम में आत्मविश्वास के साथ जाते हैं। राशिद इस वक़्त विश्व के सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज़ हैं और विविधता और पेस का बड़ा अच्छा इस्तेमाल करते हैं। यह ऐसे गेंदबाज़ हैं जिनकी टीम अधिकतर मैच जीतती है और यह अच्छी बात है कि वह फ़ील्डिंग भी अच्छी करते हैं और बैटिंग का भी लोहा मनवाया है इस आईपीएल में।"
ताहिर, राशिद की टीम गुजरात टाइटंस के आईपीएल प्रदर्शन से भी प्रभावित दिखे हैं। उनका मानना है कि यह टीम अपनी निरंतरता की वजह से आज तालिका में नंबर एक स्थान पर हैं।
उन्होंने कहा, "जब यह आईपीएल का सीज़न शुरू हुआ था तो उस वक़्त किसी की भी उम्मीद नहीं थी की नई टीम आई है, इतनी मंझी हुई टीमें हैं जिनको पता है कि कैसी परिस्थितियों में आईपीएल मैचों को जीता जाता है और उनको बीट करके यह टीम इस स्टेज तक पहुंची है। उनके लिए बहुत बड़ी बात है कि पहले साल आते ही वह ग्रुप स्टेज से निकलते हुए प्लेऑफ़ में जगह बनाने की कगार पर हैं। यह उनकी टीम की कंसिस्टेंसी है और किसी भी टीम को आप ऐसे नहीं देख सकते कि यह टीम नई है और यह पुरानी। आजकल की क्रिकेट बड़ी तेज़ है और जिस टीम का कॉम्बिनेशन क्लिक कर जाता है वह बड़ी जल्दी मैच जीतना शुरू कर देती है और शायद यही गुजरात टाइटंस के साथ हुआ है।"