मैच (20)
SL vs WI [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (3)
T20 Blast (10)
ख़बरें

आईपीएल आपको प्रयोग करने का मौक़ा देता है : अश्विन

राजस्थान रॉयल्स के स्पिनर ने कहा, खेल को लेकर इस फ़्रेंचाइज़ी और मेरी सोच मिलती है

R Ashwin goes on a celebratory run after sending back Nicholas Pooran, Delhi Capitals v Kings XI Punjab, IPL 2020, Dubai, September 20, 2020

पहली बार राजस्‍थान रॉयल्‍स से खेलते दिखेंगे अश्विन  •  BCCI

आईपीएल 2022 में नई टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने की तैयारी कर रहे भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हमेशा ही इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए उत्सुक रहते हैं। उनका मानना है कि इस टूर्नामेंट में उन्हें प्रयोग करने में मदद मिलती है।
तमिलनाडु के स्पिनर ने कहा, "आईपीएल एक मुश्किल टूर्नामेंट है, जहां पर हर सत्र में बहुत कुछ होता है और जिसका प्रभाव पड़ता है। ओस, पिचें, विरोधी टीमें, ये सभी अलग अलग तरीक़ों में खेल पर प्रभाव छोड़ती हैं। जो इन चीज़ों के लिए पहले से तैयारी करना एक चुनौती बना देता है और आपको हर समय तैयार रहना होता है।"
उन्होंने कहा, "हालांकि मेरे लिए निजी तौर पर आईपीएल में जाना हमेशा से उत्साह भरने वाला होता है। आईपीएल आपको प्रयोग करने का मौक़ा देता है, ऐसा कुछ जिसने मुझे एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में सामने आने में सक्षम बनाया है, परिणाम चाहे जो भी हो, मैं हर बार इसका हिस्सा रहा हूं।"
रॉयल्स 35 वर्षीय अश्विन की पांचवीं आईपीएल टीम है और उन्होंने नीलामी में उनको ख़रीदने पर भी अपने विचार रखे, "जितनी जल्दी मैंने देखा कि रॉयल्स ने मेरे लिए बोली लगाई है, मैं जान गया था कि वह मुझे लेने जा रहे हैं। मैं इस फ़्रेंचाइज़ी के काफ़ी लोगों को लंबे समय से जानता हूं, ऐसे लोग जिनसे मैं क्रिकेट पर बहुत चर्चा करता हूं, तो हां यहां एक कनेक्शन तो है।"
"रॉयल्स मेरे लिए एक ऐसी टीम है जो तुरंत एक्शन लेती है। मेरे लिए यह एक ज़ुदा टीम है, जो हमेशा अपनी रणनीति और दृष्टिकोण में हमेशा आगे रहती है। क्रिकेट के नज़रिये में वे बहुत साहसी और प्रयोगात्मक हैं, ऐसा ही कुछ मैं अपने गेम में भी देखता हूं, इसीलिए यह एक अच्छा तालमेल होना चाहिए और मैं इसके लिए तैयार हूं।"
अश्विन दो बार चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल ख़िताब जीत चुके हैं। जबकि पंजाब के लिए उन्हें आईपीएल में कप्तानी करने का भी अनुभव है। पिछले दो सालों से वह दिल्ली कैपिल्टस के साथ थे लेकिन इस बार रॉयल्स उन्हें पांच करोड़ देकर ख़रीदने में क़ामयाब रही। अपनी नई टीम के कप्तान संजू सैमसन के बारे में भी उन्होंने विचार रखे और कहा, "मुझे लगता है कि संजू के पास एक अद्भुत रवैया है। वह हमेशा चर्चा के लिए तैयार रहते हैं, खेल के बारे में अपनी राय रखने के लिए तैयार रहते हैं, ऐसे में यह एक अच्छा गुण है। मेरा मानना ​​है कि एक विकेटकीपर के रूप में संजू के पास क़ाबिलियत है कि वह मैच के सभी हिस्सों, पिच और अन्य चीज़ें को लेकर मैच को आंक सकते हैं। उनके पास उम्र भी है, और निश्चित रूप से वह आगे और बेहतर होंगे।"
हाल ही में श्रीलंका के ख़िलाफ़ ख़त्म हुई टेस्ट सीरीज़ में अश्विन ने 15.08 की औसत से 12 विकेट लिए और उन्होंने भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पछाड़कर दूसरा स्थान भी हासिल कर लिया। टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम 442 विकेट हैं और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में वह आठवें पायदान पर आ गए हैं।
इस क़ामयाबी को हासिल करने पर अश्विन ने कहा, "नंबर अच्छे हैं, और यह देखना वास्तव में अच्छा है कि नंबरों के मामले में मैं क्या करने में सक्षम हूं। जितना अधिक मैंने खेला है, उतना ही यह महसूस होता है कि नंबर मंज़िल के बजाय यात्रा का एक हिस्सा हैं। पिछले 2-3 वर्षों में विशेष रूप से मेरी भावना बहुत अच्छी रही है, ऑस्ट्रेलिया में सीरीज़ जीते, टी20 टीम में वापसी की, मैंने ऐसा महसूस किया जैसा पहली बार टीम में प्रवेश करते हुए किया था, जिसमें मेरे लिए बहुत कुछ हुआ है।"