मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

स्मार्ट स्टैट्स: आईपीएल 2022 के पहले हाफ़ में बटलर और चहल का बोलबाला

स्मार्ट स्टैट्स के ज़रिए खिलाड़ियों को प्रदर्शन और उनके प्रभाव को मापा गया है

Jos Buttler raced to his third century of the tournament, Delhi Capitals vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, April 22, 2022

आईपीएल 2022 में बटलर ने अब तक तीन शतक लगाए हैं।  •  BCCI/IPL

स्मार्ट स्टैट्स कुछ एक अतिरिक्त संदर्भों को जोड़कर प्रत्येक बल्लेबाज़ी या गेंदबाज़ी प्रदर्शन के वास्तविक मूल्य को मापने का एक तरीक़ा है। संदर्भ में पिच की स्थिति, विरोधी टीम की गुणवत्ता और खिलाड़ी पर कितना दबाव है, जैसे तथ्यों की मदद से उसके प्रदर्शन की गुणवत्ता मापी जाती है।
सात पारियों में जॉस बटलर ने 491 रन कर आईपीएल 2022 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इस क्रम में आईपीएल में दूसरा सबसे ज़्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बटलर से 200 रन पीछे है। बटलर ने इस सीज़न में कुल तीन शतक लगाए हैं। इसके साथ ही आईपीएल 2022 में राजस्थान के द्वारा बनाए गए कुल स्कोर का 39 फ़ीसदी रन बटलर ने बनाया है। स्मार्ट स्टैट्स के नियमों के हिसाब से बटलर हर मैच में औसतन 81.1 इम्पैक्ट अंक हासिल कर रहे हैं और वह अभी इस लिस्ट में टॉप पर हैं।
इसके साथ ही जो बल्लेबाज़ आईपीएल 2022 के सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, वही स्मार्ट स्टैट्स की तालिका में भी दूसरे नंबर पर है। हालांकि 295 रन अर्जित करने के अलावा हार्दिक पंड्या ने गेंदबाज़ी के साथ भी टीम के लिए अहम मौक़ों पर महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने 7.56 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए कुल चार विकेट लिए हैं।
अगर सिर्फ़ बल्लेबाज़ी की बात की जाए तो सूर्यकुमार यादव के पास 55.9 इम्पैक्ट प्वाइंट है और लियम लिविंगस्टन के 53.2 इम्पैक्ट प्वाइंट है। इस मामले में बटलर काफ़ी आगे हैं और उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बटलर विपक्षी गेंदबाज़ों पर काफ़ी हावी रहे हैं।
अगर सिर्फ़ इम्पैक्ट प्वाइंट की बात की जाए तो युज़वेंद्र चहल भी ज़्यादा पीछे नहीं हैं। गेंद के साथ उनका यह सीज़न काफ़ी दमदार रहा है। उन्होंने सात में से पांच मैचों में कम से कम दो विकेट लिए हैं। सिर्फ़ गेंदबाज़ी की इम्पैक्ट प्वाइंट की बात करें तो आवेश ख़ान के पास 45.8, मोहम्मद शमी के पास 45.6 और खलील के पास 44.1 प्वाइंट है। चहल के पास इन सभी गेंदबाज़ों से 42 फ़ीसदी ज़्यादा प्वाइंट हैं।
इसी तरीक़े से अगर टॉप पांच खिलाड़ियों की बात करें तो उसमें बटलर, हार्दिक, चहल के अलावा सूर्यकुमार और आंद्रे रसल का नाम भी शामिल है। रसल का प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। इसके बावजूद वह 227 रन बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 180 का रहा है। इसके साथ ही उन्होंने 10 विकेट भी झटके हैं। इसके अलावा सूर्यकुमार कहीं न कहीं इस आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए चंद सकारात्मक पक्षों में से एक रहे हैं।
चहले के पास इस प्रतियोगिता में ना सिर्फ़ सबसे ज़्यादा विकेट हैं बल्कि इस इस सीज़न के सबसे बढ़िया गेंदबाज़ी प्रदर्शन उनके ही नाम रहा है। उन्होंने कोलकाता के ख़िलाफ़ 40 रन देकर पांच विकेट लेते हुए पूरा मैच ही पलट दिया था। साथ ही उन्होंने ऐसा प्रदर्शन एक दबाव वाली परिस्थिति में किया था। स्मार्टस विकेट की गणणा करने के लिए, सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज़ी की गुणवत्ता को देखी जाती है। इसके अलावा यह भी देखा जाता है कि मैच में उस समय किस प्रकार का दबाव है।
बल्लेबाज़ों में बटलर तो टॉप पर हैं। उनके स्मार्ट रन भी सबसे ज़्यादा हैं। उन्होंने कुल 491 रन बनाया है और उनके पास कुल 530 स्मार्ट रन है। हालांकि आप अगर स्मार्ट रन के टेबल को देखेंगे तो लिविंगस्टन के पास 298 स्मार्ट रन है और वह तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वास्तव में उन्होंने सिर्फ़ 226 ही रन बनाए हैं। इस परिपेक्ष में स्मार्ट रन की गणणा बल्लेबाज़ का स्ट्राइक रेट, दबाव, मैच की परिस्थिति, गेंदबाज़ों की गुणवत्ता इत्यादि को शामिल कर के किया जाता है।
नोट - यह सभी आकलन आईपीएल के पहले 36 मैचों के आंकड़ों के आधार पर किया गया है।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब ए़डिटर राजन राज ने किया है।