फ़ीचर्स

DC vs SRH रिपोर्ट कार्ड : हैदराबाद ने दिल्ली से हार का बदला किया पूरा

सॉल्ट और मार्श की अर्धशतकीय पारी पर फिरा पानी

Mayank Markande had Priyam Garg bowled, Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2023, Delhi, April 29, 2023

हैदराबाद के स्पिन गेंदबाज़ों ने अच्छी शुरुआत के बावजूद दिल्ली को बैकफ़ुट पर धकेल दिया  •  BCCI

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच हुए मुक़ाबले में हैदराबाद ने इस सीज़न में दिल्ली के हाथों मिली हार का बदला दिल्ली के घर में ही पूरा किया। दोनों ही टीमों की तरफ़ से दो-दो अर्धशतक लगे लेकिन अंत में बाज़ी हैदराबाद के नाम रही। महज़ नौ रन से दिल्ली इस मुक़ाबले को हार गई। देखते हैं विभिन्न क्षेत्रों में किस टीम ने कैसा प्रदर्शन किया।
बल्लेबाज़ी
डीसी (C) - दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेविड वॉर्नर दूसरी ही गेंद पर क्रॉस बैट से शॉट खेलने के चक्कर में बोल्ड हो गए। हालांकि इसके बाद फ़िल सॉल्ट और मिचेल मार्श ने बैकफ़ुट का बढ़िया इस्तेमाल करते हुए दिल्ली के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। सॉल्ट के आउट होने के बाद मनीष पांडे कुछ ख़ास नहीं कर पाए और सिंगल लेने के चक्कर में स्टंप हो गए। जिसके बाद मार्श के ऊपर बड़ी ज़िम्मेदारी आ गई। हालांकि मार्श भी अकील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में जल्द ही आउट हो गए। इसके बाद दिल्ली की रफ़्तार धीमी पड़ गई। सरफ़राज़ ने एक चौका लगाकर डेथ में दिल्ली की वापसी की उम्मीद ज़रूर जगाई लेकिन यह उम्मीद भी क्षणिक ही साबित हुई। डेथ ओवर आते आते दिल्ली की उम्मीदें लगभग अपना दम तोड़ ही चुकी थीं।
एसआरएच (B) - हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में मयंक अग्रवाल पवेलियन लौट गए। राहुल त्रिपाठी ने अभिषेक शर्मा का साथ ज़रूर दिया लेकिन वह भी एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गए। हालांकि दूसरे छोर से अभिषेक ने पारी की रफ़्तार को बढ़ाए रखा लेकिन मिचेल मार्श ने पारी के 10वें ओवर में ऐडन मारक्रम और हैरी ब्रूक को पवेलियन लौटा दिया। इसके बाद अभिषेक भी अर्धशतक बनाकर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गए। हालांकि इसके बाद अब्दुल समद और हेनरिक क्लासेन ने रफ़्तार को धीमा नहीं पड़ने दिया और दोनों की अर्धशतकीय साझेदारी हैदराबाद को बड़े स्कोर की ओर ले गई। क्लासेन की अर्धशतकीय पारी ने हैदराबाद को एक बड़ा लक्ष्‍य हासिल कर के दिया।
गेंदबाज़ी
डीसी (B) - दिल्ली की पिच धीमी थी। शुरुआत में बल्लेबाज़ों को खेलने के लिए भरपूर रूम दिया गया और वाइड गेंदें भी शुरुआत में भरपूर डाली गईं जिसने हैदराबाद के बल्लेबाज़ों के ऊपर से दबाव हटाने में भरपूर साथ दिया। इशांत ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में मयंक को पवेलियन तो चलता किया लेकिन रन लगातार बरसते रहे। हालांकि मार्श ने राहुल, मारक्रम और ब्रूक को पवेलियन लौटाया जिसके बाद दिल्ली की गेंदबाज़ी लय में आई। अक्षर ने भी अहम मोड़ पर अभिषेक का विकेट लिया। हालांकि इसके बाद दिल्ली के गेंदबाज़ हैदराबाद पर अपनी पकड़ बनाकर नहीं रख पाए और क्लासेन और समद के आगे बेबस दिखे। मार्श ने अपनी चौथी सफलता के रूप में समद को पवेलियन लौटाया।
एसआरएच (A) - पहले ही ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने हैदराबाद को सफलता दिलाई, लेकिन इसके बाद मार्श और सॉल्ट के आगे सभी गेंदबाज़ बेबस दिखे। इसके बाद मयंक मारर्कंडे ने पहले सॉल्ट को चलता किया और इसके बाद अभिषेक ने मनीष पांडे को स्टंप आउट किया। इसके बाद अकील ने मार्श को अपनी फिरकी से चकमा देकर बड़ा विकेट हासिल किया और यहां से हैदराबाद ने मुक़ाबले में वापसी कर ली। मयंक, अभिषेक और अकील मुक़ाबले को दिल्ली की पहुंच से दूर ले गए। डेथ ओवर्स में नटराजन और भुवनेश्वर ने दिल्ली के बल्लेबाज़ों पर नकेल कसने में कोई कोताही नहीं बरती।
क्षेत्ररक्षण
डीसी (B) - दिल्ली की फ़ील्डिंग कुल मिलाकर अच्छी रही। लॉन्ग ऑफ़ पर अनरिख़ नॉर्खिए ने मारक्रम का कैच ज़रूर छोड़ा, लेकिन इसके बाद अक्षर ने 10वें ओवर में डीप मिडविकेट पर पहले मारक्रम और फिर मिडविकेट पर ब्रूक का कैच लपका। कप्तान वॉर्नर ने भी लॉन्ग ऑन से आगे की तरफ़ दौड़ लगाते हुए अभिषेक का ज़रूरी और शानदार कैच लपका।
एसआरएच (A) - हैदराबाद की फ़ील्डिंग अच्छी रही। फ़ील्ड में उन्होंने कोई बड़ी मिसफ़ील्ड नहीं की और अपने फ़ॉलो थ्रू में मयंक के कैच ने ही एक तरह से हैदराबाद की मुक़ाबले में वापसी कराई। कवर्स पर मारक्रम ने भी मार्श का एक महत्वपूर्ण कैच लपका लेकिन 18वें ओवर में उनसे अक्षर के शॉट को जज करने में ग़लती भी हुई जिस वजह से डीप मिडविकेट पर उनसे कैच छूट गया। हालांकि सबसे बेहतरीन प्रयास किया ब्रूक ने जिन्होंने 10वें ओवर की पहली गेंद पर लॉन्ग ऑन पर मार्श का कैच लगभग पकड़ ही लिया था लेकिन सीमा रेखा के बाहर आने से पहले वह गेंद को काफ़ी दूर भेज चुके थे।
रणनीति
डीसी (C) - गेंदबाज़ी में दिल्ली की रणनीति अच्छी थी। अभिषेक को छोड़कर बाक़ी सभी बल्लेबाज़ों पर दिल्ली के गेंदबाज़ पकड़ बनाने में सफल रहे। हालांकि एक धीमी पिच पर गेंदबाज़ों को लगातार मिश्रण की सलाह दी जा सकती थी जिसका मार्श ने आगे जाकर अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि बल्लेबाज़ी में दिल्ली ने शुरुआती झटके बाद मार्श और सॉल्ट ने बैकफ़ुट से खेलने की रणनीति अपनाई जोकि क़ामयाब रही। हालांकि मार्श के आउट होने के बाद अक्षर को बल्लेबाज़ी के लिए न भेजकर दिल्ली ने बड़ी चूक कर दी। इस बात का आभास तब हुआ जब अक्षर ने एक ताबड़तोड़ पारी खेली लेकिन अगर उनके पास अधिक गेंदें होती तो मैच का रुख़ दिल्ली के पक्ष में भी हो सकता था।
एसआरएच (A) - बल्लेबाज़ी के दौरान हैदराबाद के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ों ने अपनी नज़रें जमाने का प्रयास नहीं किया। लेकिन आधी टीम के पवेलियन लौटने के बाद समद और क्लासेन ने अच्छी साझेदारी की। बल्लेबाज़ी में एक अच्छी बात तो जो हैदराबाद के साथ हुई वह यह थी उनके बल्लेबाज़ आक्रामक बल्लेबाज़ी करते रहे। जिसका नतीजा यह हुआ कि दिल्ली के गेंदबाज़ हैदराबाद के ऊपर अपनी पकड़ मज़बूत नहीं कर पाए। गेंदबाज़ी में पहले दस ओवर तक हैदराबाद की ओर से कोई ख़ास रणनीति नहीं दिखी।