मैच (6)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
WTC (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
ख़बरें

चेपॉक में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने को बेताब हैं गायकवाड़

2018-21 के बीच इस फ़्रैंचाइज़ी के लिए खेलने वाले शार्दुल ने भी अपना अनुभव साझा किया

Ruturaj Gaikwad speaks after leading his side to a win, Chennai Super Kings vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2021, Delhi, April 28, 2021

फ़ाइल तस्वीर : मैं मैदान में प्रवेश करते समय दर्शकों की प्रतिक्रिया और सीएसके को याद कर रहा था : ऋतुराज गायकवाड़  •  BCCI/IPL

भारतीय बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ को चेपॉक में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने का बेसब्री से इंतज़ार है। उन्होंने कहा है कि वे आगामी आइपीएल सीज़न में उस लम्हे का इंतज़ार कर रहे हैं जब वे पीली जर्सी में चेपॉक के मैदान पर चेन्नई का प्रतिनिधित्व करेंगे।
2023 के संस्करण में आईपीएल एक बार फिर कोरोना से पहले के अपने पुराने स्वरूप में लौट जाएगा जिसमें टीमें अपने घरेलू मैदानों पर खेल पाएंगी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में इस संबंध में राज्य संघों को सूचित भी किया था। कोरोना के आगमन के बाद आईपीएल केवल कुछ सीमित जगहों पर ही खेला गया था। पहले यह बंद दरवाज़ों में यूएई के तीन मैदानों पर खेला गया। वहीं पिछले साल भी यह दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और चेन्नई में खेला गया।
गायकवाड़, जो कि हाल ही में इंडिया ए की तरफ़ से न्यूज़ीलैंड ए के विरुद्ध खेलते हुए चेन्नई में ही थे, उन्होंने कहा कि वे चेन्नई में पीली जर्सी में खेलने के लिए काफ़ी उत्सुक हैं, जहां से उनकी यात्रा शुरू हुई थी। अतीत में, चेन्नई सुपर किंग्स को घरेलू परिस्थितियों का काफ़ी फ़ायदा मिला है, बाक़ी टीमों द्वारा योजनाएं भी चेन्नई की घुमावदार पिचों पर खेलने के इर्द-गिर्द ही बुनी गई हैं। महेंद्र सिंह धोनी आगामी सीज़न में चेन्नई की अगुआई कर रहे होंगे, वह ख़ुद भी पहले चेन्नई से ही अपने करियर को विराम देने की इच्छा ज़ाहिर कर चुके हैं।
गायकवाड़ ने चेन्नई सुपर किंग्स की वेबसाइट के लिए एक वीडियो में चेन्नई में खेलने के दौरान अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, "मैंने यहां का माहौल देखा है, ऊर्जा से भर देने वाले शोर को सुना है। मैंने हर चीज़ यहां अनुभव की है। मैं मैदान में प्रवेश करते समय दर्शकों की प्रतिक्रिया और सीएसके को याद कर रहा था। लिहाज़ा मैं सिर्फ़ उस लम्हे का इंतज़ार कर रहा हूं। यहां खेलना विशेष इसलिए भी है क्योंकि इसी जगह से मैंने अपनी यात्रा शुरू की थी। नई चीज़ें सीखना हो या उच्च स्तरीय अनुभव, सब कुछ यहीं से शुरू हुआ था।"
इंडिया ए के लिए खेलने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी चेन्नई में खेलने के अपने अनुभव को साझा किया। वे 2022 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा बनने से पहले चेन्नई सुपर किंग्स (2018-21) का हिस्सा थे। शार्दुल ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा, "यहां खेलना हमेशा से ही एक ख़ास अनुभव रहा है। मैंने सीएसके के लिए भी काफ़ी मुक़ाबले यहां खेले हैं। लेकिन उससे पहले भी मैं रणजी ट्रॉफ़ी के कई मुक़ाबले यहां खेल चुका हूं। 2010 में मैंने पहली बार चेपॉक में कोई मुक़ाबला खेला था। तब से लेकर अब तक स्टेडियम और ग्राउंड में काफ़ी बदलाव आया है लेकिन मौसम आज भी वैसा ही है।"
गायकवाड़ और शार्दुल दोनों के लिए यह ए सीरीज़ काफ़ी अच्छी रही। गायकवाड़ ने दो मुकाबलों में 41 और 30 रनों की पारी खेली जबकि शार्दुल ने पहले ही मैच में चार विकेट लेकर विपक्षी टीम को धराशाई कर दिया। इसके साथ ही तीसरे मैच में उन्होंने अर्धशतक भी जमाया।
पिछले कुछ वर्षों में गायकवाड़ ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। 2021 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने 45 की औसत से 635 रन बनाए। वह इस साल आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे और इसी साल उन्हें पहली बार भारतीय टीम के लिए खेलने का भी मौक़ा मिला। सफ़ेद गेंद के विरुद्ध अपनी क्षमता के लिए गायकवाड़ पहले से ही जाने जाते हैं लेकिन न्यूज़ीलैंड ए के विरुद्ध तीसरे अनौपचारिक टेस्ट में उन्होंने लाल गेंद के साथ भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पांचवां शतक जमाया।
गायकवाड़ के साथ खेलने वाले शार्दुल ने भी अपने साथी की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "मैंने उनके बारे में पहली बार 2017 में सुना था। इसके बाद मैंने उन्हें इंडिया ए और घरेलू क्रिकेट में खेलते देखा। इसके बाद वे सीएसके के लिए खेले। 2020 में उन्हें मध्य क्रम में कुछ मुक़ाबले खेलने के लिए मिले लेकिन 2021 में जैसे ही उन्हें पूरे सीज़न में मौक़ा मिला, उन्होंने उसे पूरी तरह से भुनाया। वे उस सीज़न में चेन्नई के टॉप परफ़ॉर्मर रहे। यह देखना बेहद सुखद होता है जब कोई युवा खिलाड़ी टीम के ट्रॉफ़ी जीतने में सबसे अहम योगदान देता है।"

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।