मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
फ़ीचर्स

संजू सैमसन फ़ैन क्‍लब में चेन्‍नई का स्‍वागत

चेपॉक के माहौल को देखते हुएलग सकता था कि दर्शकों का उत्साह कोई अन्‍य दाहिने हाथ का विकेटकीपर-बल्लेबाज के लिए था

Sanju Samson swats one away, India A vs New Zealand A, second one-dayer, Chennai, September 25, 2022

चेन्‍नई में सैमसन के लिए दर्शकों में अलग जोश देखने को मिला  •  PTI

चेन्नई में क्रिकेट को चेपॉक में आने वाली भीड़ के साथ जोड़ना कोई नई बात नहीं है। यह कई बार कहा गया है कि चेन्नई भारत के उन स्थानों में से एक है जहां क्रिकेट की भीड़ - किसी भी मैच के लिए, घरेलू या अंतरराष्ट्रीय - एक अच्छे खेल की सराहना करती है, चाहे इसमें कोई भी टीम हो।
मंगलवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में जब एक खिलाड़ी मैदान पर उतरा तो करीब 30 सेकेंड तक भीड़ उमड़ पड़ी। इस तरह का जाश अक्‍सर थाला यानि एमएस धोनी या चिन्‍ना थाला यानि सुरेश रैना के लिए देखने को मिलता है या लोकल खिलाड़ी आर अश्विन के लिए, लेकिन आज यहां इनमें से कोई नहीं था।
यहां चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का कोई ऑफ़ सीज़न कैंप भी नहीं था।
यह जोश था संजू सैमसन के लिए जो चेन्‍नई में पहले कई घरेलू मैच खेल चुके हैं लेकिन उन्‍होंने भी इस तरह के स्‍वागत की अपेक्षा नहीं की होगी। एक मिनट के लिए लगा कि यह तिरूवंतपुरम का ग्रीनफ़ील्‍ड अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम है।
सैमसन को न्‍यूज़ीलैंड ए के ख़‍िलाफ़ इंडिया ए के कप्‍तान के तौर पर शहर आए एक लगभग एक सप्‍ताह हो गया है। अगर पहले वनडे में 200 के क़रीब दर्शक थे तो आज दर्शक भी बढ़े और आवाज़ भी, क्‍योंकि भारत की 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप देखने के लिए क़रीब 2000 दर्शक मैदान पर पहुंचे थे।
ध्‍यान रहे चेन्‍नई में ये दर्शक उस समय उमड़े थे जब पारा अभी भी 35 डिग्री तक पहुंच गया था, लेकिन दर्शकों को इससे कोई मतलब नहीं था। कई के लिए तो यह एक अंतर्राष्‍ट्रीय मैच जैसा अनुभव था। चेपॉक में भारत ने पिछला मैच फ़रवरी 2021 में खेला था जब भारत ने दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 317 रनों से हरा दिया था। इस मैच में दोनों ही टीमों में कई खिलाड़ी अपने देश के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट खेल चुके थे। सप्ताह के बीच में भी दर्शक अच्‍छी संख्‍या में मैच देखने पहुंचे।
और जब भी न्‍यूज़ीलैंड ए के ख़‍िलाफ़ सैमसन बल्‍लेबाज़ी के लिए आते तो दर्शकों में एक अलग ही जोश देखने को मिलता। जब भी वह डाइव लगाकर गेंद को रोकते तो सीटियों की आवाज़ आती। पहले वनडे के बाद सैमसन पर दर्शकों के जोश की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हुईं।
उनका दर्शकों के साथ हमेशा से कनेक्‍शन रहा है। ख़ासतौर पर जो केरला से हैं। लोकल अख़बारों की रिपोर्ट की मानें तो सैमसन को टी20 विश्‍व कप टीम में नहीं चुने जाने पर बुधवार को भारत बनाम साउथ अफ़्रीका के बीच तिरूवंतपुरम में होने पहले पहले टी20 में प्रदर्शन करने की भी उम्‍मीद है।
ऐसी भी कई वीडियो दिखी जब भारतीय टीम सोमवार को एयरपोर्ट पर उतरी तो दर्शक "संजू, संजू" चिल्‍ला रहे थे। टीम बस के बाहर मौजूद दर्शकों को सूर्यकुमार यादव अपने फ़ोन में सैमसन की तस्‍वीर दिखा रहे थे। आईपीएल में उनकी कप्‍तानी में खेलने वाले अश्विन और युज़वेंद्र चहल ने भी इंस्‍टाग्राम पर दर्शकों की फ़ोटो अपलोड की और सैमसन को टैग किया।
मैदान पर सैमसन चेन्‍नई में घर जैसा महसूस कर रहे थे। नाबाद 29 और 37 रन बनाने के बाद उन्‍होंने तीसरे वनडे में 16वां लिस्‍ट ए अर्धशतक लगाया, एक ऐसी पारी जो रिस्‍क फ़्री थी और जो तारीफ़ के योग्‍य थी। मैच के बाद सैमसन दर्शकों के पास पहुंचे और ऑटोग्राफ़ दिए साथ ही तस्‍वीरें भी क्लिक कराई। कुछ न्‍यूज़ीलैंड ए के खिलाड़‍ियों ने भी ऐसा ही किया।
सैमसन कई सालों से केरला में क्रिकेट के नेतृत्‍वकर्ता हैं, लेकिन जो जोश दर्शकों का चेन्‍नई में सैमसन लिए देखने को मिला उसकी उम्‍मीद नहीं थी। चेन्‍नई में दर्शक हर उस खिलाड़ी की सराहना करते हैं जो अच्‍छा करता है फ‍िर चाहे वह उनके राज्‍य या शहर से ना हो। ऐसा ही कुछ भारत बनाम पाकिस्‍तान के बीच 1999 के प्रसिद्ध टेस्‍ट में देखने को मिला। इस मैच को सालों बीच चुके हैं लेकिन कुछ है जो अभी तक नहीं बदला।

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।