मैच (10)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ENG-L in SL (1)
एसए20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
महिला विश्व कप वॉर्म-अप (3)
आईएलटी20 (1)
ख़बरें

शार्दुल : भारतीय टीम तीनों प्रारूपों के लिए मेरी तरफ़ देख रही है

उन्होंने कप्तान रोहित और कोच द्रविड़ के साथ हुई चर्चा के आधार पर यह बात कही

इस साल शार्दुल ने नौ वनडे मैचों में 6.02 की इकॉनमी से 14 विकेट झटके हैं।  •  BCCI

इस साल शार्दुल ने नौ वनडे मैचों में 6.02 की इकॉनमी से 14 विकेट झटके हैं।  •  BCCI

शार्दुल ठाकुर ने कहा है कि उन्हें भारत के लिए एक 'ऑल फ़ॉर्मेट' खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा है। भले ही उन्होंने इस साल ज़्यादातर वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के साथ हुई चर्चा के आधार पर शार्दुल ने कहा है कि टीम प्रबंधन उन्हें तीनों प्रारूपों में खेलते देखना चाहता है।
गुरुवार को न्यूज़ीलैंड ए को 167 के स्कोर पर समेटने के लिए चार विकेट लेने वाले शार्दुल ने मैच के बाद कहा, "मेरे साथ पहली बातचीत में उन्होंने बताया कि मैं उनके लिए तीनों प्रारूपों का प्लेयर हूं। वह तीनों फ़ॉर्मेट के लिए मुझे देख रहे हैं। उस (बातचीत) के बाद हमने बैठकर चर्चा नहीं की क्योंकि मैं लगातार मैच खेल रहा हूं। आप देखेंगे कि शेड्यूल जटील है। भारतीय टीम चार-पांच दिन के गैप में सीरीज़ पर सीरीज़ खेलती जा रही है। किसी के पास बैठकर बात करने का समय नहीं है। हमारी सारी बातचीत मैच के बारे में और अगले मैच की रणनीति के आधार पर रही है।"
तेज़ गेंदबाज़ी करने वाले ऑलराउंडर के तौर पर देखे जाने वाले शार्दुल को सीमित ओवर क्रिकेट में पहली पसंद के तौर पर नहीं देखा जाता है। वह एशिया कप में जगह नहीं बना पाए थे और ना ही टी20 विश्व कप में चुने गए हैं। हालांकि अगले वर्ष भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए वह दावेदारी पेश कर सकते हैं। हार्दिक पंड्या के पूरी तरह फ़िट होने के बाद अब शार्दुल टीम में तीसरे तेज़ गेंदबाज़ की भूमिका निभा सकते हैं। जहां जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की जगह लगभग तय है, शार्दुल को तीसरे स्थान के लिए मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और दीपक चाहर से मुक़ाबला करना होगा।
इस साल शार्दुल ने नौ वनडे मैचों में 6.02 की इकॉनमी से 14 विकेट झटके हैं। वह केवल दो मैचों में खाली हाथ लौटे हैं। शार्दुल ने कहा कि उन्हें फ़ॉर्मेट की परवाह किए बिना भारतीय टीम में बुलावे का इंतज़ार है।
शार्दुल ने कहा, "मैं अच्छी गेंदबाज़ी कर रहा हूं, विकेट भी ले रहा हूं। पिछली दो सफ़ेद गेंद की सीरीज़ (वेस्टइंडीज़ और ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध) जो मैंने खेली, मैंने विकेट लिए। इसलिए ज़रूरत पड़ने पर मैं राष्ट्रीय टीम से आने वाले बुलावे का इंतज़ार कर रहा हूं।"
इस साल शार्दुल ने भारत द्वारा खेले गए पांच में से तीन टेस्ट मैचों में भाग लिया है। जौहैनेसबर्ग में सात विकेट लेने वाले शार्दुल ने 2022 में केवल एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला है। उन्होंने भारत के 15 में से नौ वनडे मैच खेले हैं।
जब टी20 क्रिकेट की शुरुआत हुई, खिलाड़ियों के सामने प्रारूपों के बीच खेल को बदलने की चुनौती थी। बतौर प्रोफ़ेशनल खिलाड़ी, हमें तुरंत यह बदलाव करना होता है। हालिया वर्षों में यह तेज़ी से होने लगा है।
शार्दुल ठाकुर
वैसे तो शार्दुल को दलीप ट्रॉफ़ी के लिए पश्चिम क्षेत्र की टीम में चुना गया था, प्रसिद्ध के चोटिल होने के बाद उन्हें इंडिया ए टीम में जोड़ा गया। हुबली और बेंगलुरु में खेले गए दो अनौपचारिक टेस्ट मैचों में तीन विकेट लिए। उन्होंने विभिन्न प्रारूपों और परिस्थितियों के लिए अपने खेल को कैसे अनुकूलित किया है?
उन्होंने कहा, "पहले आप लाल गेंद से खेलते थे, फिर वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच। अब ऐसा नहीं है और यह हमारे शेड्यूल पर निर्भर करता है। मुझे लगता है कि एक खिलाड़ी के रूप में हमें बस तैयार रहना होगा। जब भी हमें समय मिलता है, मैच खेलने के अलावा, जैसे कि नेट में या शायद सीरीज़ के बीच कुछ दिन में, हमें बस अलग-अलग कौशल का अभ्यास करना होगा जो आप विभिन्न प्रारूपों में उपयोग करेंगे।"

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo की सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।