मैच (17)
आईएलटी20 (3)
एसए20 (3)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीपीएल 2023 (4)
बीबीएल (1)
सुपर स्मैश (1)
परिणाम
पहला अनौपचारिक वनडे, चेन्‍नई, September 22, 2022, न्यूज़ीलैंड ए का भारत दौरा

इंडिया ए की 7 विकेट से जीत, 109 गेंद बाकी

रिपोर्ट

शार्दुल और सेन ने न्यूज़ीलैंड ए का किया सफ़ाया

इस जोड़ी के सात विकेटों के बाद मेहमान टीम 167 के स्कोर पर सिमट गई

शार्दुल ठाकुर ने 32 रन देते हुए चार विकेट अपने नाम किए  •  PTI

शार्दुल ठाकुर ने 32 रन देते हुए चार विकेट अपने नाम किए  •  PTI

इंडिया ए 170 पर 3 (पाटीदार 45*, गायकवाड़ 41, रिपन 1-28) ने न्यूज़ीलैंड ए 167 (रिपन 61, शार्दुल 4-32, सेन 3-30) को सात विकेट से हराया
तेज़ गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर और कुलदीप सेन ने कुल मिलाकर सात विकेट अपने नाम करते हुए न्यूज़ीलैंड ए को 167 के स्कोर पर रोका। उनके इस प्रदर्शन के दम पर भारत ने चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में पहले लिस्ट ए मैच में सात विकेटों से जीत दर्ज करते हुए सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाई।
टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया और चोटिल प्रसिद्ध कृष्णा की जगह टीम में शामिल किए गए शार्दुल ने गति और उछाल वाली पिच पर दूसरे ही ओवर में पहला शिकार किया। ओपनर चैड बॉवेस 10 के स्कोर पर आउट हुए। अपनी आउट स्विंग और पड़कर अंदर आने वाली गेंदों के लिए मशहूर शार्दुल ने डेन क्लीवर को शॉर्ट गेंद के साथ डीप फ़ाइन लेग पर कैच करवाया।
इंडिया ए के लिए अपना पहला मैच खेल रहे सेन ने अनुभवी शार्दुल का बख़ूबी साथ निभाया और जो कार्टर को पगबाधा किया। यहां से लगातार विकेटों के गिरने का ऐसा सिलसिला शुरू हुआ जिसमें मेहमान टीम 16 ओवरों के भीतर 14 पर बिना नुक़सान से 74 पर आठ के स्कोर पर फिसल गई।
न्यूज़ीलैंड ए के लिए निचले क्रम के बल्लेबाज़ जो वॉकर और माइकल रिपन ने 126 गेंदों पर 89 रन जोड़कर अपनी टीम को 167 के कुल स्कोर तक पहुंचाया। रिपन ने 104 गेंदों पर सर्वाधिक 64 रन बनाए जबकि वॉकर ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 36 रनों की पारी खेली।
वॉकर 39वें ओवर में रन आउट हुए और इंडिया ए ने मेहमान टीम को ऑलआउट कर दिया। शार्दुल ने चार जबकि सेन ने तीन विकेट अपने नाम किए।
बल्लेबाज़ी के लिए मददगार पिच पर 167 का स्कोर ज़्यादा मुश्किल नहीं पेश करने वाला था और इंडिया ए ने आसानी से उसे हासिल किया।
पृथ्वी शॉ 17 रन बनाकर चलते बने जिसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और राहुल त्रिपाठी के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई। तीन चौके और दो शानदार छक्कों की मदद से गायकवाड़ ने 41 रन बनाए और फिर रिपन की गेंद पर लपके गए।
इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और फ़ॉर्म में चल रहे रजत पाटीदार के बीच एक मनोरंजक साझेदारी हुई। मैदान पर मौजूद क़रीब 200 दर्शकों ने उत्साह के साथ सैमसन का स्वागत किया और इस जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 69 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई और 19 से अधिक ओवर शेष रहते सात विकेटों से जीत दर्ज की।
तीन आकर्षक छक्के लगाते हुए सैमसन 29 पर नाबाद रहे जबकि फ़ुल गेंद पर प्रहार कर रहे पाटीदार ने सात बाउंड्री की मदद से 41 गेंदों पर 45 रन बनाए।
तीन मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच इसी मैदान पर रविवार को खेला जाएगा। यहां से मेहमान टीम को सीरीज़ जीतने के लिए अगले दोनों मैच जीतने होंगे।

श्रीनिधि रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

Language
English
Hindi
इंडिया ए पारी
<1 / 3>