फ़ीचर्स

श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में केकेआर के सामने अजीब सवाल

नए कोच चंद्रकांत पंडित और गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण के सामने नई शुरुआत चाहती है फ़्रैंचाइज़ी

Umesh Yadav got KKR going with quick strikes, Kolkata Knight Riders vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Navi Mumbai, March 30, 2022

एक नई उम्‍मीद के साथ आईपीएल 2023 में उतरेगी केकेआर  •  BCCI

केकेआर ने आईपीएल 2022 कहां ख़त्‍म किया था


कोलकाता नाइट राइडर्स का 14 लीग मैचों में 6-8 का जीत-हार का रिकॉर्ड रहा था और वह चार अंक से प्‍लेऑफ़ में पहुंचने से रह गए थे।

आईपीएल 2023 में केकेआर की टीम


वेंकटेश अय्यर, रहमानउल्‍लाह गुरबाज़, श्रेयस अय्यर (फ‍िलहाल चोटिल), नीतीश राणा (कार्यवाहक कप्तान), रिंकु सिंह, मनदीप सिंह, एन जगदीशन, लिटन दास, आंद्रे रसल, अनुकूल रॉय, डेविड वीसा, शाकिब अल हसन, सुनील नारायण, वरुण चक्रवर्ती, सुयाश शर्मा, शार्दुल ठाकुर, लॉकी फ़र्ग्‍युसन, टिम साउदी, हर्षित राणा, उमेश यादव, वैभव अरोड़ा, कुलवंत खेजरोलिया।

खिलाड़‍ियों की मौजूदगी : श्रेयस का पक्‍का नहीं, शाकिब-लिटन देरी से आएंगे


ऑस्‍ट्रेलिया से आख़‍िरी टेस्‍ट के दौरान श्रेयस अय्यर को निचली कमर में चोट की समस्‍या उभरी थी, जिससे अभी तक उनकी वापसी का समय तय नहीं है, जिससे केकेआर अभी बिना कप्‍तान के हो गई है। इसके बेहद कम चांस है कि वह बाद में टूर्नामेंट में लौटेंगे।
केकेआर शाकिब अल हसन और लिटन दास के बिना 1 अप्रैल को अपना पहला मैच खेल सकती है। दोनों ही आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ में बांग्‍लादेश टीम का हिस्‍सा है जो 31 मार्च को समाप्‍त होगी। लिटन कुछ और मैचों में अनुपस्थित रह सकते हैं क्‍योंकि उन्‍होंने फ़्रैंचाइज़ी को बताया है कि वह 4 से 8 अप्रैल तक होने वाले बांग्‍लादेश बनाम आयरलैंड टेस्‍ट के बाद ही टूर्नामेंट से जुड़ेंगे।

संभावित प्रथम अंतिम 11 - फ़र्ग्‍युसन बनाम साउदी, और गुरबाज़ पर सवाल


1 वेंकटेश अय्यर, 2 रहमानउल्‍लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), 3 एन जगदीशन, 4 नीतीश राणा (कप्तान), 5 रिंकु सिंह, 6 आंद्रे रसल, 7 शार्दुल ठाकुर, 8 सुनील नारायण, 9 टिम साउदी/लॉकी फ़र्ग्‍युसन, 10 वरुण चक्रवर्ती, 11 उमेश यादव।
जब शाकिब अल हसन मौजूद रहेंगे तो वह गुरबाज़ की जगह ले सकते हैं और जगदीशन विकेटकीपिंग कर सकते हें। शाकिब के ओवर एक मौक़ा देते हैं कि वह अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज़ या तेज़ गेंदबाज़ के साथ जा सकते हैं, जहां मनदीप सिंह या वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती की जगह ले सकते हैं। लिटन और डेविड वीसा भी अंतिम 11 में एक्‍स फ़ैक्‍टर हो सकते हैं।

इस साल केकेआर में नया क्‍या?


ब्रेंडन मक्‍कलम अब उनके कोच नहीं है, क्‍योंकि वह इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम के मुख्‍य कोच बन गए हैं। केकेआर ने अनुभवी कोच चंद्रकांत पंड‍ित को मुख्‍य कोच और भरत अरुण को गेंदबाज़ी कोच बनाया है।
वे अपने पिछले सीज़न और इस सीज़न के शुरू होने के बीच काफ़ी व्‍यस्‍त रहे। जहां उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स से शार्दुल ठाकुर को ट्रेड किया और गुजरात टाइटंस से गुरबाज़ और फ़र्ग्‍युसन को ट्रेड किया।
इसकी वजह से आईपीएल नीलामी में उनके पास 7.05 करोड़ का ही पर्स रह गया था, जहां उन्‍होंने आठ में से छह खिलाड़‍ियों को बेस प्राइज़ में लिया। इस बार उन्‍होंने जगदीशन, वैभव, मनदीप, सुयाश शर्मा, वीसा, कुलवंत खेजरोलिया, शाकिब और लिटन को लिया।

अच्छा - एक नए युग का संकेत?


आंद्रे रसल के बैकअप के तौर पर अब उनके पास वीसा हैं, जो टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं, जिससे टीम उनके 100 प्रतिशत फ़‍िट चाहने के तौर पर उनके वर्कलोड को संभाल सकती है। पिछले साल की तरह इस बार उनके पास शेल्‍डन जैक्‍सन, बी इंद्रजीत और सैम बिलिंग्‍स के तौर पर अच्‍छे विकेटकीपिंग विकल्‍प भी नहीं हैं। शार्दुल का जुड़ना दो तरह से फ़ायदा पहुंचाएगा। अब उनके पास नया कोचिंग स्‍टाफ़ है, उम्‍मीद है कप्‍तान भी नया होगा जिससे वह आईपीएल 2022 के बुरे प्रदर्शन को भुलाकर नया कर सकते हैं।

टीम के लिए यह सही नहीं है


श्रेयस की चोट का मतलब है कि केकेआर के पास उनका सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय बल्‍लेबाज़ नहीं होगा। वेंकटेश और चक्रवर्ती भी अभी राष्‍ट्रीय चयन के नज़‍र‍िए से बाहर हैं और पिछले सीज़न में उन्‍हें लगातार टीम से ड्रॉप भी किया गया। शार्दुल, नीतीश राणा और दो वेस्‍टइंडीज़ के ख‍िलाड़‍ियों को छोड़ दिया जाए तो अंतिम 11 में लगातार जगह बनाने का कोई अन्‍य बड़ा नाम नहीं है। इसका मतलब है कि पूरे सीज़न में टीम में लगातार बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

कार्यक्रम पर एक नज़र


केकेआर, मुंबई इंडियंस से केवल एक बार खेलेगी। इससे उन्‍हें राहत मिल सकती है क्‍योंकि मुंबई के ख़‍िलाफ़ उनका 9-22 का जीत-हार का रिकॉर्ड है। केकेआर, लखनऊ सुपर जायंट्स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स से भी एक ही बार लीग मैच खेलेगी।
अप्रैल के अंत में उनका व्‍यस्‍त कार्यक्रम है, जहां उन्‍हें 20 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच दस दिन के अंदर चार मैच खेलने हैं, जहां दो मैच घर में और एक-एक मैच दिल्‍ली और बेंगलुरु में होगा।
बड़ा सवाल
केकेआर के सामने बड़ा सवाल यही है कि आख़िर विकेटकीपर बल्लेबाज़ के तौर पर उनकी पहली पसंद कौन होगा? केकेआर के पास रहमानउल्लाह गुरबाज़, लिटन दास और एन जगदीशन के तौर पर विकल्प मौजूद हैं।

श्रेष्‍ठ शाह ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।