मैच (21)
आईपीएल (4)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
NEP vs WI [A-Team] (1)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

स्टीवन स्मिथ : मैदान के बाहर हो रहे दुर्व्यवहार पर ध्यान ना दें हार्दिक

"भारत के एक स्टार प्लेयर के तौर पर प्रशंसकों से ऐसे व्यवहार की अपेक्षा ख़ुद हार्दिक को भी नहीं रही होगी"

क्‍या वाकई हार्दिक कप्‍तानी में सुधार कर पाएंगे?  •  AP Photo / Mahesh Kumar

क्‍या वाकई हार्दिक कप्‍तानी में सुधार कर पाएंगे?  •  AP Photo / Mahesh Kumar

IPL के इस सीज़न में अब तक प्रशंसकों की लगातार नाराज़गी झेल रहे हार्दिक पंड्या को स्टीवन स्मिथ ने यह सलाह दी है कि वह उस पर ज़्यादा ध्यान ना दें।
स्मिथ को ख़ुद भी 2018 में हुए बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद प्रशंसकों की काफ़ी नाराज़गी झेलनी पड़ी थी, ऐसे में उन्होंने कहा है कि हार्दिक को मुंबई इंडियंस के उनके साथियों के सपोर्ट की ज़रूरत है। हार्दिक ने इस सीज़न मुंबई के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की जगह ली है।
स्मिथ ने ESPNcricinfo के टाइम आउट शो पर कहा, "मैं तो कहूंगा कि उन्हें इन सारी चीज़ों पर ज़रा भी ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि यह काफ़ी अप्रासंगिक है। कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं जानता कि वह इस समय अंदर से कैसा महसूस कर रहे हैं।
स्मिथ को बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद एक साल का बैन झेलना पड़ा था और 2018 में उन्हें राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 2019 विश्व कप के दौरान भी प्रशंसकों की काफ़ी खरी खोटी उन्हें सुननी पड़ी थी।
स्मिथ ने कहा कि जैसा बर्ताव हार्दिक के साथ हो रहा है वह भारत के स्टार प्लेयर के तौर पर नहीं होता।
स्मिथ ने कहा, "मैंने इन सारी बातों पर ध्यान नहीं दिया था। हो सकता है हार्दिक को यह सारी बातें प्रभावित कर रही हों लेकिन मैं तो यही कहूंगा कि यह कुछ ऐसा है जिसका अनुभव उन्होंने आज तक नहीं किया होगा।"
इस सीज़न की शुरुआत बतौर कप्तान हार्दिक के लिए अब तक अच्छी नहीं रही है। अपनी पुरानी टीम गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ हार झेलने के बाद उन्हें हैदराबाद में भी हार का सामना करना पड़ा। स्मिथ ने कहा कि गुजरात में हार्दिक के प्रति प्रशंसकों की नाराज़गी समझ भी आई लेकिन हैदराबाद में हार्दिक के साथ दुर्व्यवहार उनके पल्ले नहीं पड़ी।
2017 में स्मिथ को भी महेंद्र सिंह धोनी की जगह पर राइज़िंग पुणे सुपरजायंट्स का कप्तान बनाया गया था। स्मिथ के लिए वह चुनौतीपूर्ण सीज़न था लेकिन उन्होंने कहा कि धोनी ने उस सीज़न उनकी हर संभव मदद की।
हार्दिक की कप्तानी पर स्मिथ ने कहा, "हार्दिक के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण समय है। उन्हें रोहित के बाद पैदा हुए बड़े रिक्त स्थान को भरना है। यह देखना काफ़ी दिलचस्प होगा कि मुंबई में हार्दिक को कैसा रिस्पॉन्स मिलता है।"

"हार्दिक ने रणनीतिक ग़लतियां भी की"

इन तमाम शोर शराबों के बीच स्मिथ ने कहा कि हार्दिक ने गुजरात और हैदराबाद दोनों के ख़िलाफ़ ही रणनीतिक ग़लतियां की।
स्मिथ ने कहा, "मुझे लगता है उन्हें गुजरात के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी के लिए ऊपर आना चाहिए था। हैदराबाद के ख़िलाफ़ उन्होंने जसप्रीत बुमराह से पहले 13 ओवर में सिर्फ़ एक ओवर की गेंदबाज़ी कराई। मुझे लगता है वह इस सबसे सबक लेंगे। ज़ाहिर तौर पर बुमराह से शुरु में कम गेंदबाज़ी कराने के पीछे उनके मन में हाइनरिक क्लासन के ख़िलाफ़ मैच अप ध्यान में रहा होगा लेकिन जब चीज़ें आपके पक्ष में नहीं जा रही हों तो आपको अपनी योजनाओं में बदलाव करना पड़ता है।"
क्या रोहित हार्दिक के लिए कुछ वैसा ही करते हैं जैसा विराट कोहली ने स्मिथ के लिए 2019 में किया था?
दरअसल एकदिवसीय विश्व कप मैच में भारतीय प्रशंसक स्मिथ को चिढ़ा रहे तब कोहली ने स्मिथ के कंधे पर हाथ रखकर भारतीय प्रशंसकों से ऐसा ना करने की अपील की थी।
"कोहली का वह रवैया बेहद शानदार था। शायद हार्दिक के लिए भी कोई ऐसा करे। शायद रोहित शर्मा? शायद वह कहें, 'ये सब क्या हो रहा है? आप इस आदमी को सपोर्ट कीजिए।' मुझे नहीं पता कि ऐसा होगा या नहीं। लेकिन मैं ऐसा होता देखना चाहता हूं। हमें इंतज़ार करना होगा।"