मैच (17)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (3)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
ख़बरें

मुल्‍तान टेस्‍ट से बाहर हुए हारिस रउफ़

पाकिस्‍तान के लिए डेब्‍यू कर रहे तेज़ गेंदबाज़ को रावलपिंडी टेस्ट में लगी थी चोट

Haris Rauf could be in line for a Test debut, Rawalpindi, November 28, 2022

हारिस रउफ़ के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू भूला देने वाला रहा  •  Getty Images

हारिस रउफ़ मुल्‍तान में इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले दूसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। साथ ही उनके इस सीरीज़ में खेलने पर संदेह बन गया है। इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ पहले टेस्‍ट में अपना डेब्‍यू करने वाले रउफ़ क्षेत्ररक्षण के दौरान एक गेंद पर लपके और अपने दाएं पैर की जांघ को चोटिल कर बैठे। उन्‍हें एमआरआई स्‍कैन के लिए ले जाया गया था और उसके बाद उन्‍होंने पूरे मैच में क्षेत्ररक्षण नहीं किया था। पहली पारी में उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी की लेकिन दोबारा गेंदबाज़ी नहीं की। यह उनके लिए भुला देने वाला डेब्‍यू भी रहा, जहां उन्‍होंने 13 ओवर में 78 रन ख़र्च किए और टेस्‍ट के पहले दिन सबसे महंगे तेज़ गेंदबाज़ रहे।
रउफ़ के चोटिल होने और शाहीन शाह अफ़रीदी के इस सीरीज़ में नहीं होने से पाकिस्‍तान को अपने 19 सदस्‍यीय दल से बाहर खिलाड़ी को चुनने का मौक़ा मिला है। इस दल में केवल अब मोहम्‍मद वसीम जूनियर ही एक अतिरिक्‍त तेज़ गेंदबाज़ बचे हैं।
वसीम के शामिल होने का मतलब है कि इस सीरीज़ में एक और पाकिस्‍तानी खिलाड़ी डेब्‍यू करेगा, जहां पहले ही रावलपिंडी में चार टेस्ट डेब्यू सौंपे जा चुके हैं। जहां तक मोहम्‍मद अब्‍बास और मोहम्‍मद हसनैन का सवाल है तो वे इन परिस्‍थतियों में टीम को फ़ायदा पहुंचा सकते हैं। ज़ाहिद महमूद के लिए भी यह मुक़ाबला अच्‍छा नहीं रहा जहां उन्होंने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 235 रन लुटा दिए, जो डेब्‍यू पर किसी भी खिलाड़ी के दिए सबसे ज्‍़यादा रन हैं।
हालांकि अब यह देखना होगा कि क्या पाकिस्तान एक स्थापित ऑलराउंडर के बिना अपने लगातार दूसरे टेस्ट में जाने का विकल्प चुनता है। फ़हीम अशरफ़ और मोहम्‍मद नवाज़ दोनों ही दल का हिस्‍सा हैं और मुल्‍तान में संतुलन को देखते हुए उनका चयन हो सकता है। राव‍लपिंडी में पाकिस्‍तान चार विशुद्ध गेंदबाज़ों के साथ गया था, जिससे रउफ़ खु़द नंबर आठ पर बल्‍लेबाज़ी करने के लिए आए और उसके बाद नसीम, मोहम्‍मद अली और ज़ाहिद का नंबर आया।

दानयाल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।