मैच (11)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
एसए20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
बीपीएल 2023 (4)
ENG-LvSL (1)
आईएलटी20 (1)
ख़बरें

स्टोक्स पर नासिर हुसैन : मुझे नहीं लगता मैंने इस सप्ताह इससे बेहतर कप्तानी देखी है

माइकल ऐथर्टन ने रावलपिंडी में जीत को इंग्लैंड की बेहतरीन टेस्ट जीतों में से एक बताया

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तानों ने बेन स्‍टोक्‍स की कप्‍तानी की तारीफ की है  •  Matthew Lewis/Getty Images

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तानों ने बेन स्‍टोक्‍स की कप्‍तानी की तारीफ की है  •  Matthew Lewis/Getty Images

राव​लपिंडी टेस्ट में जीत दिलाने वाले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की नासिर हुसैन और माइकल ऐथर्टन ने तारीफ़ की हैं, जहां उन्‍होंने इस जीत को इंग्‍लैंड की यादगार जीतों में से एक बताया है।
इंग्‍लैंड के मैच जीतते ही हुसैन ने इस जीत को टेस्‍ट क्रिकेट की बेहतरीन जीतों में से एक बताया और कप्‍तान के तौर पर स्‍टोक्‍स के प्रदर्शन की तारीफ़ की।
उन्‍होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मैंने ऐसी कप्‍तानी देखी है जैसी इस शख्‍़स ने करके दिखाई है। वे इस सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाने के पूरे हक़दार थे।"
उन्‍होंने कहा, "यह आख़‍िरी विकेट तो जैक लीच के ही नाम था क्‍योंकि जब से स्‍टोक्‍स कप्‍तान बने हैं उन्‍होंने लीच का समर्थन किया है। ब्रैंडन मक्‍कलम के साथ उन्‍होंने मिलकर इंग्‍लैंड टीम का संस्‍कृति और विचारधारा को बदलकर रख दिया है। जब से वह कप्‍तान बने हैं, आठ मैचों में सात जीत मिली हैं और एक हार यानि स्‍टोक्‍स और मक्‍कलम के दौर ने टेस्‍ट मैच क्रिकेट के चेहरे को बदल दिया है।"
हुसैन और ऐथर्टन अभी यूके की स्‍काई स्‍पोर्ट्स में ब्रॉडक्रास्‍टर हैं और इंग्‍लैंड की जीत के समय रावलपिंडी में मौजूद थे। यह दोनों ही दिसंबर 2000 में इंग्‍लैंड की कराची में मिली यादगार जीत का भी हिस्‍सा थे।
स्‍काई स्पोर्ट्स पर बात करते हुए हुसैन ने कहा, "मुझे याद नहीं है कि मेरे खेलने के दिनों में भी मैंने क्रिकेट को ऐसे उभरते हुए देखा है या कॉमेंट्री की है, यह बेहतर प्रदर्शन है। मैं कहना चाहूंगा कि यह घर के बाहर किसी टीम की यादगार जीतों में से एक है।"
ऐथर्टन ने स्‍काई स्‍टूडियो में कहा कि स्‍टोक्‍स इंग्‍लैंड के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान के तौर पर उभरे हैं, क्‍योंकि जब से उन्‍होंने इस साल जो रूट से कप्‍तानी ली है, उन्‍होंने अपना स्‍टाइल बनाया है। हुसैन ने भी ऐथर्टन की बातों में बात मिलाते हुए इसे इंग्‍लैंड की बेहतरीन टेस्‍ट जीत में से एक बताया है।
ऐथर्टन ने कहा, "केवल 13 ही कप्‍तान हैं जिन्‍होंने तीसरी पारी घोषित की है और हारे हैं। ऐसे में आप देखेंगे कि टेस्‍ट क्रिकेट में पारी घोषित करने में कप्‍तान सतर्कता बरतते हैं, ख़ास तौर पर सीरीज़ के पहले मैच में। स्‍टोक्‍स ने इसकी चिंता नहीं की और उन्‍हें फल मिला। यह शानदार पारी घोषित करना था, अभी भी बहुत रन दूसरी टीम को बनाने थे लेकिन यह बहुत ही सपाट पिचों में से एक थी।"
उन्होंने आगे कहा, "सामरिक और रणनीतिक तौर पर हर क़दम सफल रहा। यह कप्तान के तौर पर बेन स्‍टोक्‍स का मास्‍टरक्‍लास प्रदर्शन था। उन्‍होंने पूरे मैच में सब सही किया और ऐसा लगा कि भगवान भी चाहते थे कि यह आख़‍िरी विकेट इंग्‍लैंड को मिले।"
ऐथर्टन ने आगे कहा, "मुझे याद नहीं आ रहा है कि ऐसी कौन सी इंग्‍लैंड की टीम है जिसने इस तरह की पिच पर जीत दर्ज की थ। इसलिए यह इंग्‍लैंड की सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट जीतों में से एक है, कप्‍तान ने टी टाइम पर अच्‍छी पारी घोषित की। जैसे हमने कल कहा था और आज भी कि अगर पाकिस्‍तान यह मैच जीतता है या मैच ड्रॉ भी होता है तो मुझे नहीं लगता कि कोई इस पारी घोषित करने के फ़ैसले की आलोचना करेगा।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।