फ़ीचर्स

प्लेऑफ़ में सबसे अधिक मुक़ाबले हारने वाली टीम बनी बेंगलुरु, बटलर की झोली में कई रिकॉर्ड

मोहम्मद सिराज के लिए यह आईपीएल किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा

Mohammed Siraj had another off day as he went for 31 runs off his two overs, Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022 Qualifier 2, Ahmedabad, May 27, 2022

मोहम्मद सिराज ने इस सीज़न कुल 31 छक्के खाए  •  BCCI

4 - जॉस बटलर ने आईपीएल के इस सीज़न में अब तक चार शतक जड़ दिए हैं, जो कि एक सीज़न में किसी बल्लेबाज़ द्वारा संयुक्त तौर पर सबसे ज़्यादा लगाए गए शतक हैं। बटलर से पहले विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में चार शतक लगाए थे।
2 - आईपीएल के एक सीज़न में सिर्फ़ दो खिलाड़ियों ने बटलर से अधिक रन बनाए हैं और बटलर के पास अभी भी एक पारी बची हुई है। बटलर के 824 रनों के मुक़ाबले कोहली ने 973 जबकि डेविड वॉर्नर ने 848 रन बनाए थे। दोनों ने इतने रन 2016 के ही सीज़न में बनाए थे।
5 - 2021 में लगाए एक शतक को शामिल करते हुए आईपीएल में अब बटलर के नाम कुल पांच शतक हो गए हैं। लिहाज़ा उनका नाम अब आईपीएल में पांच या उससे अधिक शतक लगाने वाले तीन बल्लेबाज़ों में शामिल हो गया है। कोहली ने आईपीएल में पांच शतक बनाए हैं जबकि सबसे ज़्यादा छह शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ क्रिस गेल हैं।
195 - बटलर ने इस सीज़न प्लेऑफ़ में 195 रन बना लिए हैं, इस मामले में उन्होंने 2016 के सीज़न में 190 रन बनाने वाले वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया है। एलिमिनेटर और क्वालीफ़ायर में शानदार प्रदर्शन करने वाले रजत पाटीदार 170 रन बनाकर तीसरे पायदान पर हैं।
2 - बटलर का यह शतक, आईपीएल के प्लेऑफ़ मुक़ाबले में चेज़ करते हुए लगाया गया दूसरा ही शतक है। इससे पहले शेन वॉटसन ने 2018 के फ़ाइनल में सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ लक्ष्य का पीछा करते हुए 117 नाबाद रनों की पारी खेली थी। प्लेऑफ़ मुक़ाबले में यह छठा जबकि राजस्थान रॉयल्स के लिए इस चरण में लगाया गया पहला शतक है।
8 - इस सीज़न में सबसे ज़्यादा आठ शतक लगाए गए हैं जो कि आईपीएल के किसी सीज़न में लगाए गए सबसे अधिक शतक हैं। इससे पहले 2016 के सीज़न में कुल सात शतक लगाए गए हैं।
31 - मोहम्मद सिराज ने इस सीज़न कुल 31 छक्के खाए जो कि एक सीज़न में किसी गेंदबाज़ द्वारा खाए गए सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड है। इस सूची में 30 छक्कों के साथ वनिंदु हसरंगा दूसरे स्थान पर हैं। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के ड्वेन ब्रावो 29 छक्कों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2018 के सीज़न में 29 छक्के खाए थे।
10.07 - सिराज ने इस सीज़न 10.07 की इकॉनमी से रन लुटाए जो कि आईपीएल में कम से कम 50 ओवर डालने वाले गेंदबाज़ों में सबसे ख़राब इकॉनमी है। किसी टी20 टूर्नामेंट में कम से कम 300 गेंदें डालने वाले गेंदबाज़ों में सिराज मात्र तीसरे ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने प्रति ओवर 10 से अधिक रन ख़र्च किए।
9 - आईपीएल के प्लेऑफ़ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब कुल नौ मुक़ाबले हार चुकी हैं जो कि उन्हें संयुक्त तौर पर प्लेऑफ़ में सबसे अधिक मुक़ाबले हारने वाली टीम बनाता है। हालांकि चेन्नई ने भी प्लेऑफ़ में कुल नौ मुक़ाबले हारे हैं लेकिन उन्होंने प्लेऑफ़ में बेंगलुरु के मुक़ाबले 11 अधिक मुक़ाबले भी खेले हैं। दिल्ली कैपिटल्स को भी 11 प्लेऑफ़ मुक़ाबलों में से नौ में हार का सामना करना पड़ा है। टी20 के तमाम प्लेऑफ़ में बेंगलुरु 11 मुक़ाबले हार चुकी है, इस मामले में भी वह संयुक्त रूप से पहले पायदान पर हैं।