डुएन ऑलिवियेर को भारत के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले तीन टेस्ट सीरीज़ के लिए नामित 21 खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है। 21 वर्षीय ऑलिवियेर लगभग तीन सालों के बाद साउथ अफ़्रीका की टीम में वापसी कर रहे हैं। साथ ही टीम में दो और नए सीम गेंदबाज़ सिसंडा मगाला और रायन रिकलटन को शामिल किया गया है। ज्ञात हो कि ये दोनों गेंदबाज़ों को हाल ही में नीदरलैंड्ल के ख़िलाफ़ खेले गए वनडे सीरीज़ में भी शामिल किया गया था। हालांकि वह सीरीज़ नए कोविड वेरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया था।

अफ़्रीकी टीम में ग्लेंटन स्टुरमैन और प्रीनेलन सुब्रायन को भी टीम में शामिल किया गया है। इससे पहले भी उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह किसी भी मैच में प्लेइंग 11 में नहीं थे।

इसके अलावा साउथ अफ़्रीकी टीम में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिन्होंने जून में वेस्टइंडीज़ का दौरा किया था। उस दौरे में अफ़्रीकी टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में क्लीन स्वीप किया था। वह सीरीज़ डीन एल्गर के लिए पहली टेस्ट सीरीज़ थी। भारत के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली सीरीज़ में एल्गर पहली बार अपने देश में कप्तानी करेंगे। टीम में तेम्बा बवूमा को भी शामिल किया गया है। वह टीम के उप कप्तान होंगे। इंजरी के कारण बवूमा वेस्टइंडीज़ दौरे पर एक भी टेस्ट नहीं खेल पाए थे।

साउथ अफ़्रीका टीम ने सभी विभागों में खु़द को कई विकल्प दिए हैं, ख़ासकर गेंदबाज़ी आक्रमण में। कगिसो रबाडा और अनरिख़ नॉर्खिये शायद गेंदबाज़ी आक्रमण संभालेंगे। इस आक्रमण में लुंगी एनगिडी को भी प्लेइंग 11 जगह दी जा सकती है। साथ ही टीम में मार्को यानसन और ब्युरन हेंड्रिक्स के रूप में दो बाएं हाथ के गेंदबाज़ भी शामिल हैं। इसके अलावा टीम में स्टुरमैन और मगाला के रूप में दो दाहिने हाथ के गेंदबाज़ी के लिए भी विकल्प शामिल हैं।

हालांकि बहुत सारा ध्यान ऑलिवियेर पर होगा, जो लायंस के लिए असाधारण फ़ॉर्म में रहे हैं और इस सीज़न में 11.14 की औसत से 28 प्रथम श्रेणी विकेट लिया है। ऑलिवियेर ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से बात की और पुष्टि की कि वह चयन संयोजक विक्टर मपितसंग के साथ चर्चा में थे और टीम में सलेक्शन के लिए उपलब्ध थे। वह वेन पार्नेल के बाद राष्ट्रीय टीम के लिए चुने जाने वाले दूसरे कोलपैक-रिटर्नर हैं, जो नीदरलैंड के ख़िलाफ़ खेले थे।

कुल मिलाकर, परिस्थितियों से तेज़ गेंदबाज़ों के पक्ष में रहने की उम्मीद है, विशेष रूप से सुपरस्पोर्ट पार्क और वांडरर्स में, जहां पहले दो टेस्ट खेले जाने हैं, लेकिन न्यूलैंड्स की पिच पर स्पिनरों के लिए थोड़ी मदद हो सकती है।

भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के लिए साउथ अफ़्रीका की टीम :

डीन एल्गार, तेम्बा बवूमा, क्विंटन डिकॉक, कगिसो रबाडा, सारेल अर्वी, ब्युरन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, ऐडन मारक्रम, वियान मुल्डर, अनरिख़ नॉर्खिये, कीगन पीटरसन, रासी वान दर डुसें, काइल वेरेन, मार्को यानसन, ग्लेंटन स्टुरमैन, प्रीनेलन सुब्रायन, सिसंडा मगाला, रायन रिकलटन, डुएन ऑलिवियेर

फ़िरदौस मून्डा ESPNcricinfo की साउथ अफ्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।