मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

रोहित : 'मैं शमी को चुनौती देना चाहता था'

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 20वें ओवर में शमी ने तीन विकेट लिए

Josh Inglis was cleaned up by Mohammed Shami, Australia vs India, T20 World Cup warm-up, Brisbane, October 17, 2022

मोहम्‍मद शमी ने अपनी आख़‍िरी दो यॉर्कर बिल्‍कुल सटीक डाली  •  ICC via Getty

भारत के ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ अभ्‍यास मैच में आख़‍िरी ओवर से पहले तक मोहम्‍मद शमी के आने की उम्‍मीद नहीं थी। " रोहित शर्मा ने इस बाबत कहा, "यह रणनीति का हिस्‍सा था।" उन्‍होंने विस्‍तार से बताया कि रणनीति यह थी कि शमी को चुनौती दी जाए, जो चोट की वजह से लंबे समय बाद टी20 विश्‍व कप में चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह चुने गए हैं।
जब शमी आख़िरी ओवर में आए तो उन्‍होंने मैच बदलकर रख दिया। ऑस्‍ट्रेलिया को आख़‍िरी ओवर में 11 रन चाहिए थे और उन्‍होंने चार गेंद पर चार विकेट गंवा दिए, जिसमें शमी ने तीन विकेट लिए। भारत यह मैच छह रनों से जीत गया।
रोहित ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स पर कहा, "सच कहूं, वह लंबे समय बाद वापसी कर रहे हैं, तो हम बस उनको एक ओवर देना चाहते थे। यह शुरुआत से ही रणनीति थी। वह आए और डेथ में गेंदबाज़ी की। हम जानते हैं कि नई गेंद से वह क्‍या कर सकते हैं। हम बस उनको थोड़ी चुनौती देना चाहते थे कि वह आएं और डेथ ओवर करें।"
भारत के दिए 187 रनों का पीछा करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने ऐरन फ़‍िंच के 54 गेंद में 76 रनों की पारी के नेतृत्‍व में अच्‍छा जवाब दिया। फ़‍िंंच और मिचेल मार्श ने पावरप्‍ले के अंदर ही 64 रन जोड़ दिए और लग रहा था कि ऑस्‍ट्रलिया इस मैच को आसानी से जीत जाएगा। लेकिन हर्षल पटेल ने एक लो यॉर्कर पर फ़‍िंंच को बोल्‍ड किया। इसके बाद विराट कोहली ने शानदार रन आउट करने के साथ-साथ आख़‍िरी ओवर में लांग ऑन पर एक हाथ से शानदार कैच लपका। शमी ने आख़‍िरी ओवर में भारत को जीत दिला दी।
रोहित ने कहा, "हां सुधार की तो जगह है। मुझे विश्‍वास है कि हम उस राह पर हैं। लेकिन आप कहां गेंद डालना चाहते हैं, उसको लेकर मैं और निरंतरता देखना चाहता हूं। आप जानते हैं कि जब आप ऑस्‍ट्रेलिया में खेलते हो तो आपको अपनी रणनीति में बदलाव करना होता है, अपनी लेंथ को थोड़ा बदलना होता है। कई बार आसान रखते हुए पिच पर तेज़ी से कंधा लगाकर गेंद मारना अच्‍छा विकल्‍प होता है।"
उन्होंने आगे कहा, "यही वह चीज़ है जिस पर हम काम कर रहे हैं, लेकिन कुल मिलाकर यह हमारे लिए अच्‍छा मैच रहा। जैसा कि मैंने कहा था यह अच्‍छी पिच थी। उन्‍होंने अच्‍छी साझेदारी की और हम पर दबाव बढ़ाया, लेकिन हमारे आख़‍िरी तीन से चार ओवर बहुत अच्‍छे थे।"
पहला हाफ़ भी शानदार रहा, जहां केएल राहुल और फ़‍िर बाद में सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक लगाकर भारत को अच्‍छे स्‍कोर तक पहुंचाया।
रोहित ने कहा, "मुझे लगता है कि हमने अच्‍छी बल्‍लेबाज़ी की। हां अंत में हम ज़रूर 10 से 15 रन और बना सकते थे। हमने इस पर बात की है। हम चाहते हैं कि सेट बल्‍लेबाज़ जितना लंबा हो सके अंत तक बल्‍लेबाज़ी करें, जो सूर्यकुमार ने काफ़ी हद तक किया। कुल मिलाकर यह एक अच्‍छा प्रयास था। यह एक अच्छी पिच थी, जहां अच्‍छा बाउंस था। हम अपने शॉट पर विश्‍वास कर सकते थे और यही कुछ लड़कों ने करके दिखाया।"
गाबा की बड़ी स्‍क्‍वेयर बाउंड्री कुछ बल्‍लेबाज़ों के लिए नई चीज़ है। रोहित ने कहा, "जब आप इस तरह के मैदान पर अपनी बल्‍लेबाज़ी पर योजना बनाते हो तो आपको स्‍मार्ट होना होता है। बाउंड्री और छक्‍के लगाना अच्‍छा लगता है लेकिन आप गैप में गेंद को धकेलना भूल नहीं सकते। विकेटों के बीच दौड़कर एक ओवर में आठ से नौ रन के बारे में देखा जा सकता है। यह एक सुरक्षित प्‍लान है और हमने इस पर बात की है।"
उन्होंने अंत में कहा, "जब हम पर्थ में वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ अभ्‍यास मैच में भी खेले, तो वहां पर भी एक ओर की बाउंड्री बड़ी थी और आज भी हमारे लिए अच्‍छा अभ्‍यास हुआ।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।