मैच (9)
T20 वर्ल्ड कप (5)
CE Cup (2)
T20 Blast (2)
ख़बरें

उथप्पा : रोहित के रन बनाने से ज़्यादा ज़रूरी है भारत का जीतना

'इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में ऋषभ पंत को ही खिलाना बेहतर होगा'

टी20 विश्व कप 2022 में भारत ने रविवार को ज़िम्बाब्वे को शिकस्त देते हुए ग्रुप-2 में नंबर-1 के साथ सेमीफ़ाइनल में प्रवेश किया है। जहां 10 नवंबर को दूसरे सेमीफ़ाइनल में भारत के सामने इंग्लैंड की चुनौती होगी। ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ भारत की जीत के बाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के कार्यक्रम टाईम आउट हिंदी में पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने कहा है कि रोहित शर्मा का फ़ॉर्म भारत के लिए चिंता का सबब नहीं है, बल्कि अहम ये है कि भारत का विजय रथ जारी रहे।
"हमारी यही ख़राब आदत है कि हम अच्छी चीज़ों पर ख़ुश होने के बजाए कमियों की तरफ़ देखते हैं। रोहित शर्मा के बल्ले से रन आ रहे हैं या नहीं उससे तब तक कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता जब तक उनकी कप्तानी में भारत जीत रहा है। आप सोचिए इससे क्या फ़र्क़ पड़ेगा अगर रोहित फ़ॉर्म में न हों और भारत प्रतियोगिता जीत जाए। मेरा बस ये कहना है कि उनकी बल्लेबाज़ी के ऊपर इस समय सवाल उठाना ग़लत है। वह मैच विनर हैं और उन्होंने कई बार इसे साबित भी किया है।"
रॉबिन उथप्पा, पूर्व भारतीय क्रिकेटर
रोहित शर्मा ने अब तक इस प्रतियोगिता में पांच मैचों में 17.80 की औसत से 89 रन ही बनाए हैं और इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 53 का रहा है। उथप्पा ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ होने वाले सेमीफ़ाइनल के लिए भारतीय प्लेइंग-XI में ऋषभ पंत के होने या ना होने पर भी चर्चा की। उथप्पा के मुताबिक़ पंत का प्लेइंग-XI में रहना इंग्लैंड के ख़िलाफ़ रणनीतिक तौर पर शानदार होगा।
"मैं मानता हूं कि जब पंत को ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ मौक़ा दिया गया है तो फिर उन्हें अगले मैच में भी टीम का हिस्सा होना चाहिए। पंत ने जो शॉट खेला था वह बिल्कुल सही था, गेंद अगर एक मीटर इधर या उधर रहती तो बाउंड्री के पार होती। पंत का रवैया अच्छा था और जिस शॉट पर वह आउट हुए वह कैच भी लाजवाब था। दूसरी चीज़ इंग्लैंड के लिए लेग स्पिनर आदिल रशीद अब तक शानदार गेंदबाज़ी करते आए हैं और पिछले मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच भी रहे थे। मुझे लगता है रशीद को पंत से बेहतर भारतीय मिडिल ऑर्डर में और कोई भी काउंटर नहीं कर सकता।"
रॉबिन उथप्पा, पूर्व भारतीय क्रिकेटर
पंत इस टी20 विश्व कप में रविवार को अपना पहला मैच खेल रहे थे जहां वह सिर्फ़ तीन रन ही बना पाए थे। दूसरी तरफ़ रशीद की बात करें तो भले ही उन्हें अब तक इस प्रतियोगिता में एक ही विकेट मिला है लेकिन उनकी इकॉनमी 6.56 की रही है और पिछले मैच में श्रीलंका के ख़िलाफ़ उन्होंने अपने चार ओवर में महज़ 16 रन ख़र्च किए थे।
भारत इस प्रतियोगता की एकमात्र ऐसी टीम है जिसके नाम चार जीत के साथ आठ अंक हैं। प्रतियोगता का पहला सेमीफ़ाइनल सिडनी में 9 नवंबर को ग्रुप-1 की टॉपर न्यूज़ीलैंड और ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर रही पाकिस्तान के बीच होगा।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain