मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

रेटिंग्‍स : सूर्यकुमार की 10 अंक से यारी

अश्विन और राहुल ने भी जुटाए अहम अंक

Suryakumar Yadav contorts his body to find a corner of the field, India vs Zimbabwe, ICC Men's T20 World Cup 2022, Melbourne, November 6, 2022

इस मैच में सूर्यकुमार ने कमाल की बल्‍लेबाज़ी की  •  Getty Images

ज़‍िम्‍बाब्‍वे पर जीत के साथ भारत ने सेमीफ़ाइनल में ग्रुप की शीर्ष टीम के रहते क्‍वालीफ़ाई कर लिया है और अब अगला पड़ाव एडिलेड है जहां पर सेमीफ़ाइनल में इंग्‍लैंड से सामना होना है। भारतीय बल्‍लेबाज़ी एक समय पर इस मैच में बिखर गई थी लेकिन फ‍िर सूर्य आए और चमके। गेंदबाज़ी में भी गेंदबाज़ों ने अच्‍छा प्रदर्शन किया। तो चलिए देखते हैं इस मैच में किस खिलाड़ी को कितने अंक मिले हैं।

क्या सही क्या ग़लत?

भारत के लिए कुछ सही गया है तो वह है केएल राहुल का फ़ॉर्म में लौट आना। सेमीफ़ाइनल जैसे बड़े मैच से पहले भारत की एक समस्‍या तो अब ख़त्‍म हो गई है। दूसरी ओर पिछले मैचों में रविचंद्रन अश्विन इतने विकेट नहीं ले पा रहे थे लेकिन इस बार वह भी रंग में लौट आए हैं और तीन विकेट लेने के बाद उनमें आत्‍मविश्‍वास ज़रूर बढ़ा होगा।
अगर कुछ ग़लत इस मैच में गया है तो वह रोहित शर्मा की ख़राब फ़ॉर्म का जारी रहना है। वहीं ऋषभ पंत को भी इस मैच में पहली बार मौक़ा मिला और वह इसको भुनाने में क़ामयाब नहीं हो पाए, जो उनके लिए भी ख़राब चीज़ है।

रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

केएल राहुल, 9 : केएल राहुल अपना काम अब कर रहे हैं। रोहित का विकेट जल्‍दी गिरने के बाद वह अपने विकेट की क़ीमत समझ रहे हैं। जिस तरह से वह आक्रामक होकर बल्‍लेबाज़ी कर रहे हैं, उससे भारत के ऊपर से दबाव कम हो रहा है।
रोहित शर्मा, 5 : रोहित की ख़राब फ़ॉर्म भारत को अच्‍छी शुरुआत नहीं दिला पा रही है। एक मैच में अर्धशतक को छोड़ दें तो वह इस विश्‍व कप में कुछ नहीं कर पाए हैं, जिसका ख़ामियाज़ा हालांकि भारत अभी तक भुगता नहीं है, लेकिन सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल जैसे नॉकआउट मुक़ाबलों में उनका लय में आना बेहद ज़रूरी हो जाता है।
विराट कोहली, 7 : विराट कोहली आज रन ए बॉल बनाए लेकिन जिस समय पर गियर बदलने की तैयारी कर रहे थे, उसी समय उन्‍होंने अपना विकेट गंवा दिया, लेकिन उसके लिए उन्‍हें सात अंक तो दिए जा सकते हैं, जबकि ज़‍िम्‍बाब्‍वे की पारी की पहली ही गेंद पर उन्‍होंने शॉर्ट कवर के दायीं ओर डाइव लगाकर एक बेहतरीन कैच भी लपका।
सूर्यकुमार यादव, 10 : सूर्यकुमार को कब 10 अंक नहीं मिलते। आज भी वह गेंदबाज़ों पर जमकर बरसे। उन्‍होंने वाइड यॉर्कर पर जिस तरह से फाइन लेग की दिशा में शॉट लगाए हैं, वह दिखाता है कि वह फ़ील्डिंग के साथ कैसे खेलते हैं। उनके हर शॉट गैप में होते हैं जिससे मिस हिट होने पर आउट होने का भी डर नहीं होता है। वहीं सिकंदर रज़ा का एक कैच भी उन्‍होंने लपका।
ऋषभ पंत, 5 : दिनेश कार्तिक की जगह पंत को इस मैच में खेलने का मौक़ा मिला लेकिन वह अपनी बल्‍लेबाज़ी की करामात नहीं दिखा पाए और बेहद सस्‍ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि, उनको आउट करने का श्रेय रायन बर्ल को भी जाता है जिन्‍होंने लांग ऑन पर बायीं ओर डाइव लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका।
हार्दिक पंड्या, 7 : हार्दिक बल्‍लेबाज़ी में तो ख़ास नहीं कर सके लेकिन गेंदबाज़ी में उन्‍होंने कमाल किया। कप्‍तान क्रेग एर्विन को अपनी ही गेंद पर आउट करने के बाद उन्‍होंने सिकंदर रज़ा के रुप में सबसे बड़ा विकेट भारत को दिलाया।
अक्षर पटेल, 6 : अक्षर पटेल के पास बल्‍लेबाज़ी में करने को कुछ नहीं था, लेकिन गेंद से वह बेहद महंगे साबित हुए और 40 रन दे दिए। हालांकि टेंडई चतारा का विकेट मिला, जिससे वह छह अंक के तो हक़दार हैं।
आर अश्विन, 10 : अश्विन पिछले कुछ मैचों में विकेट नहीं निकाल पा रहे थे लेकिन उन्‍होंने सारा कोटा इस मैच में पूरा कर दिया। पहले उन्‍होंने ख़तरनाक दिख रहे बर्ल को फ्लाइट में छकाकर बोल्‍ड किया। इसके बाद मसाकाद्ज़ा का विकेट चटकाया और एनगरावा के रुप में तीसरा विकेट लिया।
भुवनेश्वर कुमार, 8 : भुवनेश्‍वर इस विश्‍व कप में कमाल की स्विंग गेंदबाज़ी कर रहे हैं। उन्‍हें अपने पहले ओवर की पहली ही गेंद पर विकेट मिला और यही नहीं यह उनका मेडन ओवर भी रहा। उन्‍होंने तीन ओवर में 11 रन दिए और उन्‍हें खेलना लगभग नामुमकिन हो रहा था।
मोहम्‍मद शमी, 9 : मोहम्‍मद शमी ने केवल दो ही ओवर किए लेकिन इसमें उन्‍हें दो अहम विकेट मिले, जिसमें एक था शॉन विलियम्‍स का विकेट। उनकी हार्ड लेंथ गेंदबाज़ी खेलना बल्‍लेबाज़ों के लिए ऐसी पिचों पर मुश्किल हो रहा है।
अर्शदीप सिंह, 8 : भुवनेश्‍वर के साथ अर्शदीप की जोड़ी इस विश्‍व कप में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। उनकी स्विंग गेंदबाज़ी कमाल कर रही है। एक इन स्विंग गेंद पर उन्‍होंने चकाब्‍वा के स्‍टंप्‍स बिखेर दिए।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26