मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : बड़ी टीमों के साथ खेलकर मिले अनुभव को भुनाना चाहेगा ओमान

अच्छे बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों के मिश्रण से शुरुआती स्टेज में उलटफेर कर सकती है यह टीम

Peter Della Penna

Peter Della Penna

भारत में हुए 2016 टी20 विश्व कप में खेलने के बाद ओमान ने इस बार भी टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई किया है। भारत से टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में स्थांतरित हो गया है। ऐसे में यह ओमान के नज़रिए से बहुत अच्छा हुआ है, क्योंकि अब टीम अपने शुरुआती सभी मुक़ाबले अपने देश में खेलेगी। ऐसे में यह टीम टूर्नामेंट में उलटफेर कर सकती है। तो जानिए अरब दुनिया की इस टीम के बारे में।

इन पर रहेंगी निगाहें

जतिंदर सिंह
पंजाब में जन्में जतिंदर सिंह पिछले कुछ सालों से ओमान के महत्वपूर्ण बल्लेबाज़ बनकर उभरे हैं। उन्होंने टी20 मैचों में ओमान के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 28 मैचों में 697 रन हैं। उन्होंने 27.9 की औसत से यह रन बनाए हैं। यहां तक कि जतिंदर ने ओमान को टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करने में भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने क्वालीफ़ायर में 267 रन बनाए थे।
बिलाल ख़ान
बिलाल ख़ान ने अपने कई अच्छे गेंदबाज़ी प्रदर्शन से अपना नाम रिकॉर्ड बुक में लिखवाया है। वह टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज़ 50 विकेट लेने के मामले में डेल स्टेन के साथ संयुक्त रूप से छठें स्थान पर हैं। बिलाल ने 35 मैचों में यह कारनामा किया है। क्वालीफ़ायर में भी उन्होंने नौ मैचों में सबसे ज़्यादा 18 विकेट चटकाए थे। वह ओमान के लिए 50 टी20 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज़ हैं।
ख़ावर अली
लेग स्पिन ऑलराउंडर ख़ावर अली ओमान के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उनके नाम 30 मैचों में 35 विकेट हैं। जबकि बल्लेबाज़ी में भी ओमान के लिए रन बनाने के मामले में वह दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 31 पारियों में 601 रन बनाए हैं। वहीं क्वालीफ़ायर में भी उन्होंने नौ मैचों में 12 विकेट लिए थे।
ज़ीशान मक़सूद
ओमान के कप्तान ज़ीशान मक़सूद को 2016 टी20 विश्व कप में कवर में लिए गए उनके शानदार कैच की वजह से याद रखा जाता है। एक बेहतरीन ऑलराउंडर, जिन्होंने ओमान के लिए 30 मैचों में 547 रन बनाए और 18 विकेट लिए। उनके नाम ओमान क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन गेंदबाज़ी प्रदर्शन भी दर्ज़ है, जब उन्होंने नीदरलैंड के ख़िलाफ़ तीन ओवर में सात रन देकर चार विकेट लिए थे।
हालिया फ़ॉर्म
ओमान की टी20 विश्व कप की तैयारी बड़ी अच्छी रही है। हाल में उन्होंने मुंबई की टीम और श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपने घर में ​सीरीज़ खेली। श्रीलंकाई टीम से भले ही वह एक भी मैच नहीं जीत सकी, लेकिन मुंबई को उन्होंने एक टी20 मैच में तीन विकेट से हरा दिया था। जीत भले ही ओमान को नहीं मिली, लेकिन श्रीलंका और मुंबई जैसी टीमों के ख़िलाफ़ खेलकर उनमें थोड़ा आत्मविश्वास ज़रूर आया होगा।
ओमान टीम : ज़ीशान मक़सूद (कप्तान), आक़िब इल्यास (उप-कप्तान), जतिंदर सिंह, ख़ावर अली, मोहम्मद नदीम, अयान ख़ान, सूरज कुमार, संदीप गौड़, नेस्टर धांबा, कलीमउल्लाह, बिलाल ख़ान, नसीम ख़ुशी, सुफ़ियान महमूद, फ़य्याज़ बट, ख़ुर्रम ख़ान
आंकड़े ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्टैट्स टीम द्वारा

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26