मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

टीम प्रीव्यू : स्कॉटलैंड के ओपनिंग जोड़ी से उनके फैंस को काफ़ी उम्मीदें होंगी

मंसी और बेरिंग्टन पर होगी सबकी नज़र

Richie Berrington gets a high five after bowling Irfan Karim for 51, Kenya v Scotland, T20 World Cup Qualifier, Dubai, October 19, 2019

स्कॉटलैंड की टीम में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो बड़ा उलटफेर करने का माद्दा रखते हैं।  •  Peter Della Penna

स्कॉटलैंड की टीम तीन दफ़ा टी20 विश्व कप का हिस्सा रही है। 2007 और 2009 के अलावा अपना पिछला टी20 विश्व कप उन्होंने साल 2016 में खेला है। हालांकि 2009 का विश्व कप स्कॉटलैंड के लिए सबसे यादगार विश्व कप से एक था। उस दौरान उन्होंने लीग मैचों में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ बारिश से बाधित मैच में सात ओवरों में 89 रन बनाते हुए अपना कौशल दिखाया था। हालांकि न्यूज़ीलैंड ने एक ओवर शेष रहते इस लक्ष्य का पीछा कर लिया था। मौजूदा टीम में भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो बड़ा उलटफेर करने का माद्दा रखते हैं।
इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र
जॉर्ज मंसी
जॉर्ज मंसी के नाम एरॉन फिंच के साथ टी20 मैच के एक पारी में दूसरे सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने एक पारी में नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ 14 छक्के लगाए थे। वह स्कॉटलैंड्स के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होनें 500 से ज़्यादा रन 159 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। साथ ही मंसी स्कॉटलैंड के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के (51) लगाने वाले खिलाड़ी हैं।
रिचर्ड बेरिंग्टन
रिचर्ड बेरिंग्टन ने स्कॉटलैंड के लिए लगातार 62 मैच खेले हैं जो टी20 में किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक है। स्कॉटलैंड के लिए शीर्ष पांच में से तीन उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर बेरिंगटन द्वारा दर्ज किए गए हैं। टी20 में स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों की तरफ से दो शतक लगाए हैं जिसमें से एक शतक बेरिंग्टन का है। बेरिंगटन टी20 में स्कॉटलैंड के लिए सर्वकालिक सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
मार्क वॉट
25 साल की उम्र में मार्क वॉट स्कॉटलैंड के लिए टी20 में दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। उन्होंने स्कॉटलैंड के लिए क्वालीफ़ायर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हिए सात मैचों में 12 विकेट लिए और छह से कम की इकॉनमी रखी थी।
ओपनिंग साझेदारी में 200 का आंकड़ा पार मंसी और काइल कोज़र तीन सलामी जोड़ी में से एक हैं जिन्होंने टी20 में एक सलामी जोड़ी के रूप में एक पारी में 200 रन बनाए हैं। उन्होंने नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ 91 गेंदों में 200 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी।
टीम: काइल कोटज़र (कप्तान), रिचर्ड बेरिंग्टन (उप-कप्तान), डिलन बज, मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), जॉश डेवी, ऐलस्डेयर एवंस, क्रिस ग्रीव्स, ऑली हेयर्स, माइकल लीस्क, कैलम मैक्लाओड, जॉर्ज मंसी, साफ़्यान शरीफ़, क्रिस सोल, हमज़ा ताहिर, क्रेग वॉलेस (विकेटकीपर), मार्क वॉट, ब्रैड व्हील
आंकड़े ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्टैट्स टीम द्वारा

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं