मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

वेस्टइंडीज़ टी20 सीरीज़ के लिए कुलदीप और अश्विन की वापसी

विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और युज़वेंद्र चहल भारतीय टीम का हिस्सा नहीं

R Ashwin in his follow-through, India vs New Zealand, 2nd T20I, Ranchi, November 19, 2021

अश्विन पिछले साल नंवबर के बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी कर रहे हैं  •  BCCI

विराट कोहली, युज़वेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह इस महीने के अंत में कैरेबियन में होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। 18 सदस्यीय भारतीय दल की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। केएल राहुल को दल में जगह दी गई है लेकिन इससे पहले उन्हें अपनी फ़िटनेस साबित करनी होगी।
पिछले साल नवंबर में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध आख़िरी बार टी20 टीम का हिस्सा रहे रविचंद्रन अश्विन की इस प्रारूप में वापसी हुई है। उनके अलावा स्पिन गेंदबाज़ी का भार कुलदीप यादव (फ़िटनेस साबित करने के बाद), रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और रवींद्र जाडेजा के कंधों पर होगा। वनडे सीरीज़ से आराम मिलने के बाद हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबले खेलेंगे।
अपनी तेज़ गति से सभी को प्रभावित करने वाले उमरान मलिक को इस टीम में जगह नहीं मिल पाई हैं। चयनकर्ताओं ने बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह को तरजीह दी हैं और वह भुवनेश्वर कुमार, आवेश ख़ान और हर्षल पटेल के साथ तेज़ गेंदबाज़ी की ज़िम्मेदारी संभालेंगे।
आयरलैंड में अपना टी20 डेब्यू करने वाले उमरान इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हुई टी20 सीरीज़ में भारतीय टीम का हिस्सा थे। नॉटिंघम में खेले अपने इकलौते मैच में उन्होंने 56 रन देकर एक विकेट झटका था। वहीं अर्शदीप ने सीरीज़ के पहले मैच में पदार्पण करते हुए अपनी लेट स्विंग से बल्लेबाज़ों को तंग किया और 18 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि बुमराह को इस सीरीज़ के लिए आराम दिया गया है। साथ ही कोहली आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम की योजनाओं का हिस्सा हैं। इंग्लैंड सीरीज़ से पहले रोहित ने ख़राब फ़ॉर्म से जूझ रहे कोहली का समर्थन किया था।
एक्सपर्ट द्वारा कोहली को टीम से बाहर करने की बातों पर रोहित ने कहा था, "मैं नहीं जानता ये एक्सपर्ट हैं कौन। मुझे तो यह भी नहीं पता कि उन्हें एक्सपर्ट क्यों कहा जाता है। वह बाहर से सब कुछ देख रहे हैं, उन्हें नहीं पता अंदर क्या चल रहा है। हम एक टीम गठित कर रहे हैं जिसमें बहुत सोच-विचार की आवश्यकता होती है। खिलाड़ियों का समर्थन किया जाता है और उन्हें मौक़े दिए जाते हैं। बाहर वाले लोगों को यह सब नहीं पता और बाहर चल रही बाते मायने नहीं रखती।"
इशान किशन को बैकअप ओपनर और बैकअप विकेटकीपर की तरह चुना गया है। जून में जर्मनी जाकर स्पोर्ट्स हर्निया की सर्जरी करवाने के बाद राहुल फ़िलहाल बेंगलुरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हैं।
राहुल जून महीने की शुरुआत से टीम से बाहर हैं। साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध टी20 सीरीज़ से बाहर रहने के बाद उन्हें एजबेस्टन टेस्ट के लिए चुना गया था। हालांकि चोट ठीक नहीं होने के कारण उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा और सर्जरी करवानी पड़ी।
इससे पहले राहुल अपनी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स को आईपीएल 2022 के प्लेऑफ़ तक लेकर गए थे। 15 मैचों में उन्होंने 51.33 की औसत और 135.38 के स्ट्राइक रेट से 616 रन बनाए थे। आईपीएल 2022 में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में केवल जॉस बटलर उनसे आगे थे।
आयरलैंड के विरुद्ध अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाने वाले दीपक हुड्डा को कोहली की अनुपस्थिति में टीम में बरक़रार रखा गया है। साथ ही दिनेश कार्तिक, श्रेयस अय्यर और हाल ही में शतकवीर बने सूर्यकुमार यादव भी टीम में बने हुए हैं।
वेस्टइंडीज़ दौरे की शुरुआत तीन मैचों की वनडे सीरीज़ से होगी जहां शिखर धवन भारतीय कप्तान होंगे। इसके बाद टी20 सीरीज़ का पहला मैच 29 जुलाई को ट्रिनिडैड में जबकि अगले दो मुक़बाले सेंट किट्स में खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों टीमें फ़्लॉरिडा के लिए रवाना होंगी जहां अंतिम दो मैच आयोजित किए जाएंगे।
वेस्टइंडीज़ टी20 सीरीज़ के लिए भारतीय दल: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, केएल राहुल*, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जाडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव*, भुवनेश्वर कुमार, आवेश ख़ान, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह
* बीसीसीआई द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि राहुल और कुलदीप का चयन पूरी तरह से उनके फ़िट होने पर निर्भर करता है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।