मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

वेस्टइंडीज़ दौरे पर होने वाली वनडे सीरीज़ में शिखर धवन होंगे कप्तान

रवींद्र जाडेजा को बनाया गया उपकप्तान

Warm-up time for Shikhar Dhawan and Ishan Kishan, India vs West Indies, 2nd ODI, Ahmedabad, February 9, 2022

रोहित समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया आराम  •  BCCI

भारत के वेस्टइंडीज़ दौरे पर होने वाली वनडे सीरीज़ की कप्तानी शिखर धवन करेंगे। साथ ही रवींद्र जाडेजा टीम के उपकप्तान होंगे। इस महीने के अंत में होने वाली इस सीरीज़ में रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत और मोहम्मद शमी को आराम देने का फ़ैसला किया गया है।
16 सदस्यीय भारतीय टीम में शुभमन गिल की वापसी हुई है। दिसंबर 2020 में हुए ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद पहली बार उन्हें वनडे टीम में जगह दी गई हैं। वहीं वनडे टीम में एक साल बाद संजू सैमसन की भी वापसी हुई है। उन्होंने अपना पहला और एकमात्र वनडे जुलाई में श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेला था। भारतीय दल में विकेटकीपर के रूप में इशान किशन और सैमसन शामिल हैं।
साथ ही टीम में बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह को भी मौक़ा दिया गया है। इसके अलावा टीम के तेज़ गेंदबाज़ी समूह में प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, आवेश ख़ान और शार्दल ठाकुर को शामिल किया गया हैं। वहीं स्पिन गेंदबाज़ी के समूह में युज़वेंद्र चहल, रवींद्र जाडेजा, अक्षर पटेल को शामिल किया गया हैं।
तीन वनडे के लिए भारतीय दल: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर),रवींद्र जाडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश ख़ान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।
आवेश, ऋतुराज और दीपक को इंग्लैंड में खेली जा रही वनडे सीरीज़ की टीम में शामिल नहीं किया गया है। तीनों खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी आईपीएल फ्रैंचाइज़ी के लिए खेलते हुए खु़द को एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। आईपीएल 2021 में ऋतुराज सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जबकि आवेश और दीपक ने इस साल आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन किया था। हाल ही में दीपक ने पिछले महीने आयरलैंड के ख़िलाफ़ अपना पहला टी20 शतक बनाया था।
धवन अब सिर्फ़ वनडे फ़ॉर्मेट में टीम में शामिल हो रहे हैं। वह दूसरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। पिछले साल जुलाई में उन्होंने श्रीलंका में भारतीय टीम की अगुआई की थी।
इस वनडे सीरीज़ में का पहला मैच 22 जुलाई को खेला जाएगा। इस दौरे पर भारतीय टीम सात अगस्त से पांच टी20 मैच भी खेलेगी। यह टी20 मैच ट्रिनिडैड, सेंट किट्स और फ्लोरिडा (यूएसए) में खेले जाएंगी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।