मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

हरमनप्रीत : टीम संयोजन में लगातार प्रयोग नए मैच विनर ढूंढने की कोशिश थी

भारतीय कप्तान ने अपनी टीम की इंग्लैंड से सिलेट के विपरीत परिस्थितियों में अनुकूलन पर सराहना की

फ़ाइनल से पहले एशिया कप ट्रॉफ़ी के साथ हरमनप्रीत व श्रीलंकाई कप्तान  •  BCB

फ़ाइनल से पहले एशिया कप ट्रॉफ़ी के साथ हरमनप्रीत व श्रीलंकाई कप्तान  •  BCB

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी टीम को इंग्लैंड से बांग्लादेश के परिस्थितियों के अनुसार कम समय में अनुकूलन शक्ति की प्रशंसा की और उसे इस टीम के चरित्र का परिचय बताया। लीग पड़ाव में पांच में चार मैच जीतने के बाद भारत एशिया कप के फ़ाइनल में शनिवार को श्रीलंका से भिड़ेगा, जो ख़ुद इस टूर्नामेंट में 2008 के बाद पहला फ़ाइनल खेलेंगे।
हरमनप्रीत ने फ़ाइनल के पूर्व संध्या पर कहा, "[इंग्लैंड में] मौसम और विकेट्स बहुत अलग थे। यहां हमें नई परिस्थितियों से परिचित होने के लिए एक ही दिन का समय मिला। इंग्लैंड में हमें बल्लेबाज़ी के लिए अनुकूल पिच मिले जहां गेंद भी काफ़ी स्विंग ले रही थी लेकिन यहां आकर हमें अपने प्लान बदलने पड़े। हमें गेम [श्रीलंका के विरुद्ध पहला मैच] से पहले एक ही अभ्यास सत्र मिला और यह दर्शाता है कि हमारी टीम कितनी मज़बूत है। टीम का चरित्र भी काफ़ी मज़बूत होता जा रहा है। यह मैं टीम मीटिंग में भी कहती हूं। हम अपने क्रिकेट को आनंद और उत्साह के साथ ले रहे हैं।"
हरमनप्रीत ने यह भी कहा कि इस टूर्नामेंट में टीम ने लगातार संयोजन में प्रयोग किए लेकिन इस सब के पीछे एक रणनीति थी। उन्होंने कहा, "बांग्लादेश आने से पहले हमने यह बातचीत की थी कि हमें कुछ नए मैच-विनर खोजने होंगे। हम एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहना चाहते। हम चाहते हैं हर मैच में कोई आगे आए और मैच जीताऊ प्रदर्शन करे। मैं ख़ुश हूं क्योंकि इस टूर्नामेंट में ऐसा ही हुआ है।"
हरमनप्रीत ने श्रीलंका की भी तारीफ़ की और बताया कि लीग पड़ाव में बांग्लादेश और सेमीफ़ाइनल में पाकिस्तान के विरुद्ध क़रीबी जीत में उस टीम का व्यक्तित्व साफ़ दिखा। उन्होंने कहा, "हमने उनकी टीम के कई सकारात्मक पहलू देखे और सबसे बड़ी बात थी कि वह आख़िरी गेंद तक हार नहीं मानते। उनकी यह लड़ाई करने की आदत देखने में बहुत आकर्षक है। जब कोई भी टीम अच्छा खेले तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।"
हरमनप्रीत ने पूरे टूर्नामेंट के संदर्भ में बताया कि नए संयोजन का प्रयोग करने के अलावा इस में मलेशिया, यूएई और थाईलैंड जैसी टीमों को भी अंतर्राष्ट्रीय अनुभव प्राप्त करने का बढ़िया अवसर मिला। उन्होंने कहा, "यह एक बढ़िया टूर्नामेंट है जहां ऐसी टीमों के पास खेलने का अच्छा मौक़ा मिलता है। इस टूर्नामेंट में थाईलैंड के प्रदर्शन से बहुत ख़ुशी हुई। ऐसे टूर्नामेंट में आप अपनी सीमाओं की परीक्षा ले सकते हैं और भविष्य के लिए प्लान बनाना शुरू कर सकते हैं। हम लगातार ख़ुद पर दबाव डाल रहे थे और अपनी परीक्षा ले रहे थे। विश्व कप बहुत दूर नहीं है और हम प्रसन्न हैं कि हमने अलग-अलग संयोजन से खेलने के सारे मौक़ों को भुनाया है।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।