मैच (16)
IND v ENG (1)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
Marsh Cup (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
परिणाम
दूसरा टी20आई (N), तिरुवनंतपुरम, November 26, 2023, ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा

भारत की 44 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
53 (25) & 2 catches
yashasvi-jaiswal
क्रिकइंफ़ो बहुमूल्य खिलाड़ी
yashasvi-jaiswal
रिपोर्ट

रेटिंग्स: 44 रन की बड़ी जीत में भारतीय बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का ऑलराउंड प्रदर्शन

सीरीज़ में भारत की 2-0 से बढ़त, ऑस्ट्रेलिया को अब बाक़ी बचे तीनों मैच जीतना ज़रूरी

यशस्वी जायसवाल ने एक शानदार पारी खेली  •  Associated Press

यशस्वी जायसवाल ने एक शानदार पारी खेली  •  Associated Press

भारत ने दूसरे टी20आई में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 235 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम नौ विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी।
क्या सही, क्या ग़लत?
इस मैच में भारत के साथ सही ही सही हुआ। शुरुआती तीनों बल्लेबाज़ों यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन ने अर्धशतक लगाया, जो कि पूर्णकालिक देशों के बीच हुए टी20आई मैचों में सिर्फ़ दूसरा मौक़ा है। इन अर्धशतकों और रिंकू सिंह के 9 गेंदों में बनाए गए 31 रनों की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपना दूसरा और ओवरऑल पांचवां सबसे बड़ा टी20आई स्कोर खड़ा किया।
जब एक समय मार्कस स्टॉयनिस और टिम डेविड 10 से अधिक के रन रेट से रन बना रहे थे, तब भी भारतीय युवा तेज़ गेंदबाज़ों ने धैर्य नहीं खोया और एक के बाद एक सटीक यॉर्कर डालकर ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज़ों को स्तब्ध कर दिया। हालांकि लगतार विकेट गिरते रहने के बावजूद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम 190 के ऊपर के स्कोर तक पहुंची, यह दिखाता है कि आसान पिच पर ऑस्ट्रेलिया की तरह भारतीय गेंदबाज़ों ने भी रन लुटाए।
आइए देखते हैं कि भारतीय खिलाड़ियों को 10 में से कितने अंक मिलते हैं।
यशस्वी जायसवाल, 10: यशस्वी ने पहले ही ओवर से हाथ खोलना शुरू किया और जब शॉन ऐबट चौथे ओवर में गेंदबाज़ी करने आए तो उन्होंने पहले लगातार तीन चौके लगाए और फिर दो छक्का लगाकर ओवर में 24 रन पूरा किया। इसके बाद उन्होंने नेथन एलिस पर भी हैट्रिक चौका लगाकर सिर्फ़ 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि एक वाइड गेंद को छेड़ने के चक्कर में वह अपना विकेट गंवा बैठे। यशस्वी ने आउटफ़ील्ड में दो बेहतरीन कैच भी लपके, जिसके लिए वह परफ़ेक्ट 10 के बिना शक हक़दार हैं।
ऋतुराज गायकवाड़, 9.5: जहां एक तरफ़ यशस्वी सहित सभी बल्लेबाज़ हाथ खोल रहे थे, वहीं सामने खड़े ऋतुराज अपनी भूमिका के मुताबिक पारी को एंकर कर रहे थे। हालांकि जब भी ऋतुराज को कमज़ोर गेंदें मिली, उन्होंने भी हाथ खोलने से ख़ुद को नहीं रोका और आख़िरी ओवर में आउट होने से पहले तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 43 गेंदों में 58 रन बनाए। फ़ील्डिंग में भी एक भी कठिन कैच छोड़ने के बाद उन्होंने टिम डेविड का एक महत्वपूर्ण कैच लपका, जब डेविड और मार्कस स्टॉयनिस की साझेदारी भारत के लिए ख़तरनाक हो रही थी।
इशान किशन, 9.5: इशान किशन ने पहले मैच में अर्धशतक लगाया था और इस मैच में भी वह अपनी उसी पारी को आगे बढ़ाते दिखे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 3 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगाए और मैदान के चारों तरफ़ शॉट खेलते हुए 32 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली।
सूर्यकुमार यादव, 7: पहली ही गेंद पर विकेट के पीछे छक्का लगाकर सूर्यकुमार ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वह आज अपनी पारी को अधिक आगे नहीं बढ़ा सके और एलिस के धीमी गेंद का शिकार हुए। इससे पहले एलिस ने लगातार उन्हें अपनी धीमी गेंदों से परेशान भी किया था। हालांकि अपनी कप्तानी के दौरान उन्होंने कुछ अच्छे फ़ैसले लिए और अपने स्पिनरों का काफ़ी अच्छा प्रयोग किया।
रिंकू सिंह, 9.5: रिंकू सिंह जब बल्लेबाज़ी करने आए तो सिर्फ़ 14 गेंदें ही बची थीं। उन्होंने इसमें से 9 गेंदें खेली और 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 344 के स्ट्राइक रेट 31 रन बनाए, जिससे भारत 235 के विशालकाय स्कोर तक पहुंच सका।
तिलक वर्मा, 9: बल्लेबाज़ी में तिलक को सिर्फ़ दो गेंदें मिली, जिसमें उन्होंने एक छक्का लगाया। फ़ील्डिंग में उन्होंने स्टॉयनिस का लांग ऑफ़ पर एक आसान कैच छोड़ा, हालांकि इससे पहले वह मिड ऑन से पीछे की ओर दौड़कर वह जॉश इंग्लस का एक बेहतरीन कैच लपक चुके थे।
अक्षर पटेल, 9: अक्षर की आज बल्लेबाज़ी नहीं आई, लेकिन गेंदबाज़ी में जहां एक तरफ़ अधिकतर गेंदबाज़ों को मार मिल रही थी, वहीं अक्षर ने सिर्फ़ 6 की इकॉनमी से रन दिए और ग्लेन मैक्सवेल का सबसे महत्वपूर्ण कैच लपका।
रवि बिश्नोई, 9.5: पिछले मैच की तरह बिश्नोई को इस मैच में भी पहले ओवर में ही गुगली गेंद पर विकेट मिला, लेकिन वह पिछले मैच की तरह इस बार लाइन और लेंथ से भटके नहीं और इसे चारों ओवर तक जारी रखते हुए तीन विकेट लिए। इसमें सबसे महत्वपूर्ण डेविड का विकेट था, जब वह कदम जमा चुके थे।
मुकेश कुमार, 7: मुकेश कुमार ने पिछले मैच की ही तरह पहले ओवर में सिर्फ़ चार रन देकर बेहतरीन शुरुआत की थी। लेकिन वह इसे बरकरार नहीं रख सके और टिम डेविड ने उनके अगले ओवर में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बना डाले।
प्रसिद्ध कृष्णा, 9: प्रसिद्ध का पहला मैच अच्छा नहीं गया था और इस मैच में भी उनके पहले ओवर में दो चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन बने। हालांकि जब वह डेथ में गेंदबाज़ी करने आए तो उन्होंने अपनी यॉर्कर गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को स्तब्ध कर दिया।
अर्शदीप सिंह, 7: अर्शदीप ने पारी के अंतिम ओवरों में ज़रूर एक बेहतरीन यॉर्कर कर अपनी पुरानी झलक दिखाई, लेकिन उन्होंने आज भी 4 ओवरों में 40 से अधिक रन दिए। उन्हें शुरुआती ओवरों में लाइन, लेंथ और नियंत्रण पर ध्यान देना होगा।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं. @dayasagar95

Language
Hindi
जीत की संभावना
भारत 100%
भारतऑस्ट्रेलिया
100%50%100%भारत पारीऑस्ट्रेलिया पारी

ओवर 20 • ऑस्ट्रेलिया 191/9

भारत की 44 रन से जीत
स्मार्ट स्टैट्स द्वारा संचालित
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
ऑस्ट्रेलिया पारी
<1 / 3>