बांग्लादेश 153 (नईम 64, शाकिब 42, बिलाल 3-18) ने ओमान 127 पर 9 (जतिंदर 40, प्रजापति 21, मुस्तफ़िज़ुर 4-36) को 26 रन से हराया

ओमान के ख़िलाफ़ 26 रनों की कड़ी जीत के बाद 2021 टी20 विश्व कप में बांग्लादेश का सफ़र कुछ दिन और जारी रहेगा। जतिंदर सिंह ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से मेज़बान टीम को मैच में बनाए रखा लेकिन 13वें ओवर में उनके आउट होने के बाद बांग्लादेशी गेंदबाज़ों ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए मैच को पलट दिया।

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज़ मोहम्मद नईम के 64 रनों ने बांग्लादेश को आख़िरी पांच ओवरों के लिए एक अच्छा मंच दिया था, लेकिन वे बुरी तरह विफल रहे और 153 रनों पर ऑल-आउट हो गए। शाकिब अल हसन ने 42 रनों का योगदान दिया, जबकि बिलाल ख़ान और इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेल रहे फ़य्याज़ बट ने तीन-तीन विकेट लिए।

जतिंदर ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 33 गेंदों में 40 रन बनाकर ओमान को मज़बूत स्थिति में डाला। उन्होंने शीर्ष क्रम में दो अहम साझेदारियां भी निभाई। लेकिन महेदी हसन ने किफ़ायती गेंदबाज़ी की और फिर मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने चार विकेट झटक कर बांग्लादेश की जीत सुनिश्चित की।

महेदी ने बल्लेबाज़ों को रखा ख़ामोश

जब सात ओवरों के बाद ओमान दो विकेट के नुकसान पर 57 रनों के स्कोर पर था तब बांग्लादेशी खेमें में चिंता का माहौल बन गया था। इसके बाद ऑफ़ स्पिनर महेदी हसन ने किफ़ायती गेंदबाज़ी करते हुए दो ओवरों में केवल छह रन दिए और सेट बल्लेबाज़ जतिंदर के बल्ले को शांत रखा। दूसरे छोर पर कप्तान ज़ीशान मक़सूद रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे और वह धीमी गति की गेंद पर डीप मिडविकेट पर कैच आउट हुए। चार ओवरों में मात्र 14 रन देकर महेदी ने मुश्किल स्थिति से टीम को बाहर निकाला।

जतिंदर का जलवा

जब तक जतिंदर क्रीज़ पर थे, तब तक ओमान को मैच जीतने की उम्मीद थी। आज कल जतिंदर इतनी बढ़िया लय में बल्लेबाज़ी कर रहे हैं कि वह आउट भी अच्छी टाइमिंग वाले शॉट पर हो रहे हैं। 13वें ओवर में शाकिब की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग पर कैच आउट होने से पहले उन्होंने एक मज़बूत गेंदबाज़ी आक्रमण के ख़िलाफ़ अहम पारी खेली।

उन्होंने शाकिब को पहले स्विच हिट के सहारे चौका लगाया और उसी ओवर में एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने तस्कीन अहमद की बाउंसर गेंद को ताक़तवर पुल के सहारे बाउंड्री के बाहर भेजा। 10 रन के स्कोर पर जतिंदर को जीवनदान मिला लेकिन जब वह पवेलियन लौटे तो ओमान के मैच जीतने के इरादों पर पानी फिर गया। उनके आउट होने के बाद सात ओवरों में टीम केवल एक चौका लगा पाई।

मुस्तफ़िज़ुर की दमदार वापसी

मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने अपनी पहली गेंद पर आक़िब इल्यास को पगबाधा किया लेकिन उसके बाद अगले 15 मिनट उनके लिए निराशाजनक रहे। पहले ओवर में गेंद को इन स्विंग करवाने के प्रयास में उन्होंने पांच वाइड डाली। अगले ओवर में उन्होंने शॉर्ट थर्ड मैन पर कश्यप प्रजापति का आसान कैच टपकाया। इतना ही नहीं, कप्तान महमूदउल्लाह ने मुस्तफ़िज़ुर की गेंदबाज़ी पर जतिंदर को 10 के स्कोर पर जीवनदान दिया। कुल मिलाकर चार विकेट और एक कैच के साथ अंत में मुस्तफ़िज़ुर ने बढ़िया वापसी की लेकिन बांग्लादेश चाहेगा कि प्रमुख गेंदबाज़ इन छोटी ग़लतियों को सुधारे।

नईम ने बड़े स्कोर की रखी नींव

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने पावरप्ले में निराशाजनक शुरुआत की। इसके बाद नईम ने हाथ खोले। अच्छी पिच का फ़ायदा उठाते हुए उन्होंने चार छक्के जड़े। उन्होंने तीसरी विकेट के लिए शाकिब के साथ 80 रनों की साझेदारी निभाई लेकिन 17वें ओवर में ख़राब शॉट के चलते आउट होने को टाला जा सकता था।

मोहम्मद इसाम (@isam84) ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।