बड़ी तस्वीर

जब स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराया तब से बांग्लादेश और सह-मेज़बान ओमान के बीच ग्रुप बी का मुक़ाबला एक नॉकआउट मैच से कम नहीं रह गया है। ओमान ने अपने पहले मैच में पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को जिस प्रकार रौंदा उसके चलते उनके लिए नेट रन रेट की कोई चिंता का विषय नहीं है। वहीं बांग्लादेश का नाम टूर्नामेंट से पहले उम्मीद के साथ लिया जा रहा था, लेकिन अब अगर वह ओमान से हारती है, तो उनका सफ़र यहीं समाप्त हो जाएगा। ऐसा किसी बुरे सपने से कम नहीं होगा।

दुनिया भर में बांग्लादेश के समर्थकों में स्कॉटलैंड से हार पर रोष है। उनका ग़ुस्सा सिर्फ़ हार पर ही नहीं है बल्कि इस बात पर भी है कि कैसे एक टेस्ट टीम और एक बड़े क्रिकेट देश की सुविधा रहते बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को 53 पर छह विकेट होने के बावजूद वापसी करने का मौक़ा दिया। स्कॉटलैंड ने मैच में लड़ाई जारी रखी तो वहीं बांग्लादेश ने इस शुरुआत का फ़ायदा नहीं उठाया।

ओपनर्स के आउट होने के बाद शाकिब अल हसन और मुश्फ़िक़ुर रहीम ने लक्ष्य का पीछा करने के लिए हद से अधिक समय लिया। महमूदुल्लाह भी कुछ पहले ही अपनी पारी की गति को तेज़ कर सकते थे। अंत में निचले क्रम को करने के लिए बहुत कुछ बचा हुआ था। यह शायद सबसे सही समय है जब 'प्रतिभाशाली' सौम्या सरकार और लिटन दास अपना प्रदर्शन दिखाएं।

बांग्लादेश की गेंदबाज़ी पहले 12 ओवर में प्रभावशाली थी, लेकिन अंतिम आठ ओवरों में उन्होंने भी 85 रन दिए। मोहम्मद सैफ़ुद्दीन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और तस्किन अहमद अंतिम ओवरों में बेतहाशा रन दे रहे हैं और जब भी ऐसा होता है, बांग्लादेश की वापसी की संभावना न्यूनतम हो जाती है।

वहीं दूसरी तरफ पीएनजी पर 10 विकेट की बड़ी जीत दर्ज करने के बाद ओमान का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। आक़िब इलियास और जतिंदर सिंह ने 13.4 ओवर में 131 रन जोड़कर दिखाया है कि उनके अंदर बड़े टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने की क्षमता है। हालांकि इस बार उनका सामना कुछ अच्छे और विश्वस्तरीय गेंदबाज़ों के साथ होगा। इसके अलावा ज़रूरत पड़ने पर ओमान के अन्य बल्लेबाज़ों को भी अपना योगदान देना होगा।

इसके अलावा ओमान को फ़ील्डिंग में भी अच्छा प्रदर्शन दिखाना होगा। पीएनजी के ख़िलाफ़ उन्होंने काफ़ी ग़लतियां की थी। बेहतर विपक्षी के ख़िलाफ़ उनकी एक ग़लती भी भारी पड़ सकती है।

हालिया प्रदर्शन (पिछले पांच मैचों में)

बांग्लादेश- हार, हार, जीत, हार, जीत

ओमान- जीत, जीत, हार, जीत, हार

चर्चा में

महमुदुल्लाह ने स्कॉटलैंड से हार के बाद कहा था कि मुश्फ़िक़ुर रहीम का आउट होना उस मैच का टर्निंग प्वाइंट था। स्कॉटलैंड के ख़िलाफ़ रहीम को अच्छी शुरूआत मिली थी लेकिन वह एक कमज़ोर स्कूप शॉट खेलकर आउट हो गए। बांग्लादेश को उम्मीद होगी कि वह ओमान के ख़िलाफ़ ऐसा कुछ ना करें।

वहीं ओमान के लिए पीएनजी के ख़िलाफ़ ज़ीशान मक़सूद ने एक ही ओवर में तीन विकेट लिए थे। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने मैच में कुल चार विकेट लिए और दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को लगातार परेशान किए रखा। बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को उनके ख़िलाफ़ विशेष रणनीति बनाना होगा।

टीम समाचार

बांग्लादेशी टीम में सौम्या सरकार की जगह मोहम्मद नईम खेल सकते हैं। बांग्लादेश के कोट रसल डोमिंगो ने कहा कि सौम्या को इसलिए चुना गया था क्योंकि वह छठे गेंदबाज़ का विकल्प भी देते हैं। वहीं ओमान पहले मैच की तरह उसी एकादश के साथ उतर सकती है।

बांग्लादेश (संभावित एकादश): 1 मोहम्मद नईम, 2 लिटन दास, 3 शाकिब अल हसन, 4 मुशफ़िक़ुर रहीम, 5 महमूदुल्लाह (कप्तान), 6 अफ़िफ़ हुसैन, 7 नूरुल हसन (विकेटकीपर), 8 महेदी हसन, 9 मोहम्मद सैफ़ुद्दीन, 10 तस्किन अहमद , 11 मुस्तफ़िज़ुर रहमान

ओमान (संभावित एकदाश): 1 आक़िब इलियास, 2 जतिंदर सिंह, 3 ख़ावर अली, 4 ज़ीशान मक़सूद (कप्तान), 5 कश्यप प्रजापति, 6 नसीम ख़ुशी (विकेटकीपर), 7 मोहम्मद नदीम, 8 अयान ख़ान, 9 संदीप गौड़, 10 कलीमुल्लाह, 11 बिलाल ख़ान

किसने क्या कहा?

"ओमान बहुत अच्छा खेल रही है और वह अगले राउंड में पहुंचना चाहती है। यह हमारे लिए कठिन होने वाला है, लेकिन हमारे खिलाड़ी जानते हैं कि अगर वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं, तो जीत हासिल कर सकते हैं"- रसल डोमिंगो, बांग्लादेश कोच

"वे लक्ष्य का पीछा करने में कमज़ोर दिख रहे हैं, क्योंकि उनके बल्लेबाज़ अच्छे फ़ॉर्म में नहीं हैं। पहला मैच हारने के बाद वे दबाव में भी हैं। हमें खेल के तीनों विभागों में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। उम्मीद है कि नतीज़े हमारे पक्ष में होंगे"- ख़वार अली, लेग स्पिनर, ओमान

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश संवाददाता हैं, हिंदी अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है