स्कॉटलैंड 140/9 (ग्रीव्स 45, मंसी 29, महेदी 3-19) ने बांग्लादेश को 134/ 7 (मुशफ़िकुर 38, महमुदल्लाह 23, व्हील 3-24) छ: रनों से हराया

टी 20 विश्व कप की शुरुआत में ही स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हरा कर एक बड़ा उलटफेर कर दिया है। भले ही रनों का मार्जिन कम दिख रहा है लेकिन जिस तरीक़े से स्कॉटलैंड की टीम ने आज प्रदर्शन किया वह तारीफ़ योग्य है।

एक समय पर स्कॉटलैंड ने 53 रनों के कुल योग पर छ: विकेट गंवा दिया था लेकिन अपना दूसरा इंटरनेशनल मैच खेल रहे क्रिस ग्रीव्स ने पहले स्कॉटलैंड की लड़खड़ाती हुई पारी को एक आक्रामक बल्लेबाज़ी प्रदर्शन से संभालने का काम किया। उन्होंने 28 गेंदों में 45 रन बनाए, उन्होंने मार्क वॉट के साथ सातवें विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद जब बांग्लादेश की टीम बल्लेबाज़ी करने आई तो ग्रीव्स ने शाकिब अल हसन और मुशफ़िकुर रहीम का बड़ा विकेट लिया। तो वहीं ब्रैड व्हील ने तीन विकेट लिए जबकि जोश डेवी और मार्क वॉट को एक-एक विकेट मिला।

आख़िरी 3 गेंदों में बांग्लादेश को 18 रनों की ज़रूरत थी। मतलब यह था कि उन्हें अब 3 गेंदों में 3 सिक्सर लगाने थे। उसके बाद महेदी ने शरीफ़ की गेंद को स्क्वेयर लेग सीमा रेखा के बाहर भेज दिया। हालाांकि शरीफ़ ने अंतिम दो गेंदों पर बांग्लादेशी बल्लेबाज़ों को बल्ला घुमाने कोई मौका नहीं दिया।

कोटज़र ने सौम्या को चौंकाया

पहली गेंद पर सौम्या ने ब्रैड व्हील को मिडविकेट की दिशा में एक सुंदर चौका लगाया। क्या यह सौम्या के लिए टर्नअराउंड होने जा रहा था, जिसने अगस्त में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ बुरी तरह से संघर्ष किया था? लेकिन स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोटज़र ने समझदारी से एक खिलाड़ी को डीप मिडविकेट पर डाल दिया और सौम्या ने दूसरे ओवर में जोश डेवी की गेंद को फिर से उसी दिशा में उठा कर शॉट लगाया, तो मिडविकेट पर मौजूद मंसी ने एक आसान सा कैच लपक लिया।

शाकिब और मुशफ़िकुर को बांग्लादेशी स्कॉटलैंड ने बांध कर रखा

स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश की ख़राब शुरुआत का लाभ उठाते हुए शाकिब और मुशफ़िकुर रहीम को शांत रखा। नौवें ओवर में मुशफ़िकुर ने लीस्क को एक ही ओवर में दो छक्के मारे। हालांकि अंत में जब शाकिब ने ग्रीव्स पर प्रहार किया तो उन्हें डीप मिडविकेट बाउंड्री के आसपास लपक लिया गया और उसके बाद मैच में बांग्लादेश कभी वापस नहीं आ सकी।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के राजन राज ने किया है।