परिणाम
पहला टेस्ट, सेंचूरियन, December 26 - 30, 2021, भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा

भारत की 113 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
123 & 23
kl-rahul
प्रीव्यू

साउथ अफ़्रीका में भारत को तलाश अपनी पहली सीरीज़ जीत की

पिछले कुछ वर्षों में भारत ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन किया हैं जबकि मेज़बान टीम 2014 से सेंचूरियन में हारी नहीं हैं

बड़ी तस्वीर

एक तरफ़ है वह टीम जो अपने गढ़ पर खेल रही है। वहीं दूसरी तरफ़ एक ऐसी टीम है जो साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया का किला भेद चुकी है।
इस साल भारत ने 13 और साउथ अफ़्रीका ने पांच टेस्ट मैच खेले हैं। आख़िरी बार जनवरी 2021 में श्रीलंका का सामना करने के बाद मेज़बान टीम अपने घर पर टेस्ट क्रिकेट खेलने जा रही है। जनवरी से दिसंबर के बीच साउथ अफ़्रीका क्रिकेट का सफ़र उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रहा है जिसमें नस्लवाद की जांच केंद्रिय बिंदु रही है। कुछ नामचीन व्यक्तियों के अलावा मौजूदा टीम से जुड़े लोगों के नाम भी इस जांच में शामिल है।
वहीं मेहमान टीम ने इस साल चार बड़ी टेस्ट प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। इस दौरान खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दो चरण और टी20 विश्व कप का भी हिस्सा थे। अनुमान लगाया जा सकता है कि इस दल के कई खिलाड़ी थके हुए हो सकते हैं। इस टीम के पास एक ऐसा मध्यक्रम है जिसे हर सीरीज़ में निरंतर चल रही ग़लतियों को सुधारने का मौक़ा नहीं मिला है। साथ ही इसमें कुछ ऐसे नाम भी है जिन्हें मैदान के बाहर की गतिविधियों का सामना करना पड़ा है।
इन परिस्थितियों में टेस्ट मैच जिताने वाला गेंदबाज़ी क्रम तो दोनों टीमों के पास हैं। बल्लेबाज़ी क्रम की बात करें तो दोनों तरफ़ कुछ ऐसे धुरंधर हैं जिन्हें सीरीज़ से पहले आंकना थोड़ा मुश्किल है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ़्रीका से बेहतर प्रदर्शन किया हैं जबकि 2014 से मेज़बान टीम सेंचूरियन के मैदान पर अपराजित हैं। यह कहना कठिन है कि पहले टेस्ट मैच में जाते हुए किस टीम का पलड़ा भारी है और इसलिए एक रामांचक सीरीज़ होने के पूरे आसान नज़र आ रहे हैं।

हालिया फ़ॉर्म

साउथ अफ़्रीका : जीत, जीत, हार, हार, जीत (पिछले पांच टेस्ट मैच, हालिया मैच पहले)
भारत : जीत, ड्रॉ, जीत, हार, जीत

इन पर रहेगी नज़र

पिछली बार जब भारत ने साउथ अफ़्रीका का दौरा किया था, कगिसो रबाडा के पास डेल स्टेन, वर्नन फ़िलैंडर और मॉर्ने मॉर्कल का साथ था। तीन साल बाद यह तीनों खिलाड़ी टीम से जा चुके हैं। रबाडा अन्य प्रारूपों की तुलना में टेस्ट मैचों में सबसे बढ़िया गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं लेकिन उन्होंने छह महीने से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। इस बार वह गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे और अपनी पसंदीदा परिस्थितियों में गेंदबाज़ी करने के लिए उत्सुक होंगे।
भारतीय वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट कोहली पिछले कुछ हफ़्तों से सौरव गांगुली के साथ मीडिया द्वारा चलाई जा रही रंजिश के केंद्र बिंदु रहे हैं और इस मैच में सभी की नज़रें उन पर रहेगी। इसमें यह बात भी जोड़ लीजिए कि उन्होंने पिछले दो वर्षों में एक भी शतक नहीं बनाया है और इस साल उनकी औसत 28.41 की रही है।

टीम की ख़बर

साउथ अफ़्रीका वियान मुल्डर को चौथे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में अपनी टीम में शामिल कर सकती है। वह सातवें नंबर पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका : (संभावित) 1 डीन एल्गर (कप्तान), 2 ऐडन मारक्रम, 3 कीगन पीटरसन, 4 तेम्बा बवूमा, 5 रासी वान दर दुसें, 6 क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), 7 वियान मुल्डर, 8 केशव महाराज, 9 कगिसो रबाडा, 10 लुंगी एनगिडी, डुएन ऑलिवियेर
भारत : (संभावित) 1 केएल राहुल, 2 मयंक अग्रवाल, 3 चेतेश्वर पुजारा, 4 विराट कोहली (कप्तान), 5 अजिंक्य रहाणे/हनुमा विहारी/श्रेयस अय्यर, 6 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 7 रविचंद्रन अश्विन, 8 शार्दुल ठाकुर, 9 मोहम्मद शमी, 10 जसप्रीत बुमराह, 11 इशांत शर्मा/मोहम्मद सिराज

पिच और परिस्थितियां

सेंचूरियन की पिच कई बार धीमी शुरुआत के बाद दूसरे और तीसरे दिन तेज़ हो सकती है। इस समय सतह पर काफ़ी घास है जो संभवतः काटी जाएगी। मैच के पहले दो दिन तूफ़ानी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। उसके बाद मौसम साफ़ रहेगा लेकिन पांचवें दिन फिर बारिश आने के आसार नज़र आ रहे हैं।

आंकड़े

  • इस साल विदेश में खेले गए टेस्ट मैचों में भारतीय बल्लेबाज़ों ने आठ बार शतकीय साझेदारियां निभाई है और पुजारा इनमें से चार साझेदारियों का हिस्सा थे।
  • केवल दो साउथ अफ़्रीकी बल्लेबाज़ : कप्तान एल्गर और विकेटकीपर डिकॉक ने पिछले तीन सालों में घर पर टेस्ट शतक जड़ा हैं।
  • किसने क्या कहा?

    यहां बैठकर मैं यह नहीं कहूंगा कि वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं हैं क्योंकि रैंकिंग प्रणाली एक कारण से है। लेकिन तथ्य यह है कि हम अपने घर पर खेल रहे हैं और इसलिए हम उनसे अधिक मज़बूत स्थिति में हैं।" - साउथ अफ़्रीकी कप्तान डीन एल्गर

    वरुण शेट्टी ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।

    Customize Your Page
    Language
    English
    Hindi
    मैच कवरेज
    AskESPNcricinfo Logo

    Instant answers to T20 questions

    साउथ अफ़्रीका पारी
    <1 / 3>