परिणाम
तीसरा वनडे, केपटाउन, January 23, 2022, भारत का साउथ अफ़्रीका दौरा

साउथ अफ़्रीका की 4 रन से जीत

प्लेयर ऑफ़ द मैच
क्विंटन डिकॉक, सा. अफ़्रीका
124 (130)
quinton-de-kock
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
क्विंटन डिकॉक, सा. अफ़्रीका
229 runs
quinton-de-kock
प्रीव्यू

क्लीन स्वीप से बचने का प्रयास करेगी भारतीय टीम

अंतिम वनडे में दोनों टीमें अपने प्लेइंग 11 में कर सकती है बदलाव

बल्लेबाज़ी, गेंदबाज़ी और कप्तानी। इन तीनों क्षेत्रों में साउथ अफ़्रीका की टीम ने भारत को इस सीरीज़ में पीछे छोड़ दिया है, जिसका परिणाम हमारे सामने है। तेम्बा बवूमा की टीम ने भारत को एक ऐसी पिच पर लगातार दो मैच में हाराया है, जो लगभग भारत के पिचों से मेल खाता था। यहां स्पिनर्स के लिए काफ़ी मदद थी।
पहले वनडे मैच में रासी वान दर दुसें और तेम्बा बवूमा की शानदार पारियों की बदौलत मेज़बान टीम ने एक बढ़िया स्कोर खड़ा किया और बाक़ी का काम उनके गेंदबाज़ों ने कर दिया। वही दूसरे मैच में उनकी टीम ने 288 रनों के विशाल स्कोर को बिना किसी परेशानी के हासिल कर लिया। अब तीसरे वनडे में तेंबा और उनकी टीम अब वह करने का प्रयास करेगी, जो इस सीरीज़ के शुरु होने से पहले किसी ने भी नहीं सोचा होगा - क्लीन स्वीप।
वही दूसरी तरफ भारतीय टीम का नज़रिया इस वनडे सीरीज़ में बिलकुल साफ़ था कि वह 2023 के वनडे विश्व कप के लिए एक मज़बूत टीम का निर्माण करना चाहते थे। इसी कारणवश तीसरे वनडे में वह अपनी टीम में कुछ बदलाव भी कर सकती है ताकि बैंच पर बैठे खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी देखा जा सके। हालांकि अब तक के वनडे सीरीज़ को देखते हुए यह ज़रूर कहा जा सकता है कि 2023 के वनडे विश्व कप के मद्देनज़र, भारतीय टीम के द्वारा एक अच्छी टीम की गठन में किए जा रहे प्रयास इस बार विफल रहे हैं।
श्रृंखला से पहले, कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने बताया था कि प्लेइंग इलेवन में छठे गेंदबाज़ी विकल्प का होना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर उन्होंने वेंकटेश अय्यर को पहले एकदिवसीय मैच में एक भी ओवर नहीं दिया। बल्ले के साथ इस सीरीज़ में राहुल का प्रदर्शन 69.79 की स्ट्राइक रेट के साथ भी थोड़ा हैरान करने वाला रहा है, जबकि युज़वेंद्र चहल और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी ने स्पिनरों की मदद करने वाली पिच के बावजूद ख़राब प्रदर्शन किया है।
हालिया फ़ॉर्म
साउथ अफ़्रीका जीत, जीत, हार, जीत, हार
भारत हार, हार, हार जीत, जीत

चर्चा में

ऐडन मारक्रम यक़ीनन 2021 टी20 विश्व कप में साउथ अफ़्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ थे। हालांकि भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ शुरू होते ही उनकी ख़राब फ़ॉर्म की वापसी हो गई। दूसरे वनडे मैच में मारक्रम ने वापसी के संकेत देते हुए 41 गेंदों में नाबाद 37 रनों की पारी खेली। तीसरे वनडे में वह अपनी फ़ॉर्म में ज़रूर वापसी करना चाहेंगे।
आर अश्विन के लिए वनडे टीम में वापसी करना कुछ ख़ास नहीं रहा है। दूसरे वनडे में उन्होंने बल्ले से ज़रूर थोड़े रन बनाए लेकिन टीम में उनका प्रमुख काम गेंदबाज़ी है और दोनों वनडे में उनकी गेंदबाज़ी अच्छी नहीं रही है। तीसरे वनडे में अश्विन भी ज़रूर वापसी करना चाहेंगे।
पावरप्ले में भारत के तेज़ गेंदबाज़ो का ख़राब प्रदर्शन भी लगातार चर्चा में बना हुआ है। पिछले 23 वनडे में भारतीय गेंदबाज़ो ने पावरप्ले के दौरान सिर्फ़ 23 विकेट लिए हैं। पावरप्ले में गेंदबाज़ी करने के मामले में उनका औसत (132.10) और इकॉनमी (5.74) सबसे ख़राब है। तीसरे वनडे में भारतीय टीम अपनी इस समस्या का समाधान तलाशने का भी प्रयास कर सकती है।

टीम न्यूज़

साउथ अफ़्रीका अब तक तीनों टेस्ट और दो वनडे मैच खेल चुके लुंगी एनगिडी को आराम दे सकता है। उनके स्थान पर वे मार्को यानसन या ड्वेन प्रिटोरियस को मौक़ा दे सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका: (संभावित) 1 क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), 2 यानेमन मलान, 3 तेम्बा बवूमा (कप्तान), 4 ऐडन मारक्रम, 5 रासी वान दर दुसें, 6 डेविड मिलर, 7 एंडिले फेहुक्वायो, 8 सिसंडा मगाला 9 केशव महाराज, 10 ड्वेन प्रिटोरियस/मार्को यानसन, 11 तबरेज़ शम्सी
भारत ने पहले दो वनडे में एक ही टीम के साथ खेला। हालांकि वे जसप्रीत बुमराह को आराम देकर मोहम्मद सिराज या दीपक चाहर को को मौक़ा दे सकते हैं।
भारत: (संभावित) 1 केएल राहुल (कप्तान), 2 शिखर धवन, 3 विराट कोहली, 4 श्रेयस अय्यर, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6 वेंकटेश अय्यर, 7 आर अश्विन, 8 शार्दुल ठाकुर, 9 भुवनेश्वर कुमार, 10 मोहम्मद सिराज/दीपक चाहर, 11 युज़वेंद्र चहल

पिच और कंडीशन

केपटाउन ने आख़िरी बार फ़रवरी 2020 में एकदिवसीय मैच की मेज़बानी की थी। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि पिच कैसा व्यवहार करेगी। परिस्थितियों के अनुसार, यहां लगभग 31 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान रह सकता है और पार्ल की तुलना में यहां मौसम ठंडा होगा।

आंकड़े

- साउथ अफ़्रीका ने केपटाउन में खेले गए 37 वनडे मैचों में से 31 मैच जीते हैं।
- युज़वेंद्र चहल अपने 100वें विकेट से बस दो विकट दूर हैं। अगर वह ऐसा करने में सफल रहते हैं तो वह संयुक्त रूप से चौथे सबसे तेज़ 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बन जाएंगे।
- भारत को अपनी पिछली चार वनडे सीरीज़ में से तीन में हार का सामना करना पड़ा है।
- विराट कोहली ने पिछले 64 वनडे पारियों में कोई अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं बनाया है।

हेमंत बराड़ ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

भारत पारी
<1 / 3>