मैच (6)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
परिणाम
पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय (N), कोलकाता, February 16, 2022, वेस्टइंडीज़ का भारत दौरा
(18.5/20 ov, T:158) 162/4

भारत की 6 विकेट से जीत, 7 गेंद बाकी

प्रीव्यू

पहले टी20 में सही टीम संयोजन की तलाश करेगा भारत

इस साल के अंत में टी20 विश्व कप को देखते हुए प्रत्येक मैच और सीरीज़ तैयारियों को पुख़्ता करने का मौक़ा

Ishan Kishan ramps one over, India vs West Indies, 1st ODI, Ahmedabad, February 6, 2022

इशान किशन के ओपनिंग पर उतरने की उम्‍मीद  •  BCCI

बड़ी तस्वीर

भारत ने तीनों वनडे में वेस्टइंडीज़ को हराने में भले ही सफल रही हो, लेकिन टी20 सीरीज़ के लिए इतना आसान नहीं रहने वाला है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज़ की टीम बेहद मज़बूत है। वेस्टइंडीज़ ने हाल ही में इंग्लैंड को टी20 सीरीज़ में 3-2 से हराया था। यह भी ध्यान रखने की ज़रूरत है कि भारत ने अपने पिछले छह टी20 मैच जीते हैं, जिसकी शुरुआत टी20 विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया पर जीत के साथ शुरू हुई थी। इसके बाद उन्होंने विश्व कप के बाद न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घर पर खेले गए टी20 सीरीज़ में 3-0 से सफ़ाया किया था।
भारत के लिए पुरानी लय को घर में बरक़रार रखना मुश्किल है और वेस्टइंडीज़ को वनडे सीरीज़ के परिणाम को उलटने के लिए लगातार अधिक आक्रामक और निरंतर बढ़िया प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज़ी क्रम की आवश्यकता होगी। भारत के लिए लगातार खेलने वाले कुछ खिलाड़ी इस सीरीज़ में शामिल नहीं हैं, लेकिन उनके पास आवश्यक गहराई है जो प्रभाव छोड़ सकती है। सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि केएल राहुल की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा के साथ ओपन कौन करेगा। कुछ ही साल पहले जब विराट कोहली टीम का नेतृत्व कर रहे थे, तो उन्होंने इशारा किया था कि वह और रोहित शर्मा लंबे समय तक ओपनिंग कर सकते हैं। इशान किशन को इस रोल में आईपीएल में अच्छी सफलता मिली है। वहीं उनके पास ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर भी हैं। वनडे सीरीज़ के एक मैच में भारत ने ऋषभ पंत को ओपनिंग करवा कर सभी को चौंका दिया था, लेकिन यहां तो बहुत विकल्प मौजूद हैं। कोहली और पंत अंतिम 11 में रहेंगे और मध्य क्रम में वह आरामदायक हैं, ऐसे में किशन इस रोल के लिए सबसे आगे हैं।
दूसरी ओर वेस्टइंडीज़ के पास नई उम्र के बड़े टी20 हिटर्स का मिश्रण है और शे होप, डैरेन ब्रावो जैसे पारी को चलाने वाले खिलाड़ी हैं। ऐसे में उनकी टीम बड़े हिटर्स से भरी पड़ी है।

दोनों टीमों की फ़ॉर्म

(पिछले पांच टी20, हाल का मैच सबसे पहले)
भारत जीत, जीत, जीत, जीत, जीत
वेस्टइंडीज़ जीत, हार, जीत, हार, जीत

सुर्ख़ियों में

ऋषभ ​​पंत के पास केवल 122.87 के स्ट्राइक रेट से टी20 कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया है। यह शायद टीम सेट-अप में उनकी भूमिका की स्पष्टता में कमी के कारण है। अब वह इस सीरीज़ में उप कप्तान हैं और नेतृत्वकर्ता ग्रुप का हिस्सा हैं। इससे उन्हें अपने रोल को पहचानने की स्वतंत्रता मिलनी चाहिए और ऐसे खेलना चाहिए जिसके वह आदी हैं। उप कप्तान बनना उनको अंतिम 11 में बने रहने की भी गारंटी देता है, जिससे वह मानसिक तौर पर भी स्वतंत्र हो सकते हैं।
जेसन होल्डर का प्रदर्शन हाल में काफ़ी बढ़िया रहा है। वह हमेशा से वेस्टइंडीज़ की टेस्ट और वनडे टीम का ​अहम हिस्सा रहे हैं, लेकिन टी20 विश्व कप में वह मुख्य टीम का हिस्सा नहीं थे और अब चार महीने बाद आईपीएल नीलामी में फ़्रेंचाइज़ी उनको लेने के लिए लड़ती दिखाई दीं, यह एक अच्छी उड़ान है। होल्डर की बल्ले और गेंद से बहुमुखी प्रतिभा उल्लेखनीय है। वह अच्छी लेंथ पर गेंदबाज़ी करते हैं जहां उन्हें ऊंचाई का भी फ़ायदा मिलता है और उनके पास गेंद को मैदान से बाहर पहुंचाने की भी क्षमता है।

टीम न्यूज़

अगर रोहित के ओपनिंग साथी के तौर पर किशन उतरते हैं तो भी यह सवाल रहेगा कि पांचवें या छठे स्थान पर कौन उतरता है। सूर्यकुमार यादव को इनमें से एक स्थान मिलना चाहिए। दूसरा स्थान इस पर निर्भर करता है कि टीम छठे गेंदबाज़ी विकल्प के तौर पर किसे देखती है। ऐसे में उन्हें वेंकटेश अय्यर और दीपक हुड्डा में से एक को चुनना होगा या श्रेयस अय्यर जो बल्लेबाज़ी में अधिक मज़बूती देते हैं। गेंदबाज़ी में चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया है और बायें हाथ के इस कलाई के स्पिनर को मैच मिल सकता है क्योंकि टीम में अन्य दो स्पिनर युज़वेंद्र चहल और रवि बिश्नोई एक ही वैरायटी के हैं। छह गेंदबाज़ों में से उन्हें तीन को चुनना होगा। अगर भारत ऑस्‍ट्रेलिया में होने होने टी20 विश्व कप की तैयारियों को ध्यान में रखता है तो वह भुवनेश्वर कुमार या दीपक चाहर की जगह आवेश ख़ान की ओर जा सकता है। डेथ ओवरों में हर्षल पटेल की गेंदबाज़ी की क़ाबिलियत को देखते हुए वह शार्दुल ठाकुर से इस मामले में कहीं आगे हैं।
भारत: (संभावित) 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 इशान किशन, 3 विराट कोहली, 4 ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 5 सूर्यकुमार यादव, 6 श्रेयस अय्यर, 7 हर्षल पटेल, 8 कुलदीप यादव, 9 मोहम्मद सिराज, 10 युज़वेंद्र चहल, 11 आवेश ख़ान
वेस्टइंडीज़ के लिए बड़ा सवाल यह है कि क्या उनके कप्तान कायरन पोलार्ड फ‍़िट हैं। उन्होंने निगल की वजह से आख़िरी दो वनडे नहीं खेले थे और वेस्टइंडीज़ को उनकी बल्लेबाज़ी और क्षेत्ररक्षण की ज़रूरत है। अगर वह खेलते हैं तो इससे बल्लेबाज़ी और भी मज़बूत दिखेगी और यदि नहीं खेलते हैं तो वेस्टइंडीज़ को डैरेन ब्रावो या रॉस्टन चेज़ के साथ जाना होगा। उनके पास हरफ़नमौला खिलाड़ियों की भरमार है, जिसकी वजह से उनके पास गेंदबाज़ी के कई विकल्प हैं और उनकी बल्लेबाज़ी में भी गहराई है।
वेस्टइंडीज़: (संभावित) 1 कायल मेयर्स, 2 ब्रैंडन किंग, 3 निकोलस पूरन (विकेटकीपर), 4 कायरन पोलार्ड, 5 रोवमैन पॉवेल, 6 जेसन होल्डर, 7 रोमारियो शेफ़र्ड, 8 फ़ैबियन ऐलेन, 9 ओडीन स्मिथ, 10 अक़ील हुसैन, 11 शेल्डर कॉटरेल

पिच और परिस्थितियां

उम्मीद की जा रही है कि पिच में गति, बाउंस होगा और गेंद अच्छा कैरी करेगी। हालांकि ओस अहम भूमिका निभा सकती है। मैच से दो दिन पहले आउटफ़ील्‍ड पर काफ़ी ओस और मैच वाले दिन कोहरे वाली सुबह है, जिससे टॉस की भूमिका अहम बन जाती है।

आंकड़े

  • भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच 17 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 10 और वेस्टइंडीज़ ने 6 मैच जीते हैं।
  • 30 रनों का अंतर है विराट कोहली (3227) और रोहित शर्मा (3197) के टी20 रनों के बीच। सबसे ज़्यादा टी20 रन बनाने के ​मामले में कोहली दूसरे नंबर पर और रोहित तीसरे नंबर पर हैं। ये दोनों ही इस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ सकते हैं, जिनके नाम 3299 रन हैं।
  • सौरभ सोमानी ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।

    Customize Your Page
    Language
    English
    Hindi
    मैच कवरेज
    AskESPNcricinfo Logo

    Instant answers to T20 questions

    भारत पारी
    <1 / 3>