मैच (6)
West Indies v India T20I Series (1)
राष्ट्रमंडल खेल (2)
द हंड्रेड (पुरुष) (2)
ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश (1)
ख़बरें

वेस्टइंडीज़ की छक्का लगाने वाली मशीनें टी20आई में धमाल मचाने को फ‍िर से तैयार

फिर से फ़िट कप्तान कायरन पोलार्ड का कहना है कि उनकी टीम ने वनडे में हार के बाद टी20 के लिए सही प्रयास किए हैं

Odean Smith launches it high, India vs West Indies, 2nd ODI, Ahmedabad, February 9, 2022

लंबे छक्‍के लगाने के लिए तैयार हैं ओडीन स्मिथ  •  BCCI

कुछ समय के लिए जब वेस्टइंडीज़ ने मंगलवार को प्रशिक्षण लिया, तो ड्रेसिंग रूम के ऊपर पहले टीयर के किनारों के चारों ओर प्रायोजक बोर्ड लगाने के लिए एक आदमी इंतजार कर रहे थे और देख रहे थे कि कब इस दिशा में बड़ा हिट आए। थोड़ी देर बाद यह स्पष्ट हो गया कि यह उनके प्रशिक्षण का हिस्सा है। फिर से काम पर जाने से पहले वे रुक गए और 40 मिनट के लिए एक पावर-हिटिंग शो का आनंद लिया।
बड़े हिट नियमित रूप से एक के बाद एक लग रहे थे। अगर निकोलस पूरन ने 80 मीटर मारने की कोशिश की, तो ओडीन स्मिथ 85 मीटर तक चले गए। रोमारियो शेफ़र्ड ने 90 मीटर का सिक्सर लगाया। दुनिया भर के दर्शकों को रोमांचित करने वाले सफ़ेद गेंद के विध्वंसक बल्लेबाज़ सामने थे और खाली स्टैंड में गेंदें नियमित रूप से गायब हो रही थीं।
कुछ देर बाद कायरन पोलार्ड अपने बल्ले के साथ आए और गेंद पर जोरदार प्रहार किया। पिछले एक हफ्ते से उन्होंने अपने टखने की चोट पर काम किया है। मैच की पूर्व संध्या पर उन्होंने खुद को फ़िट घोषित किया और नियमित अभ्यास पूरा करके इसे साबित कर दिया। अगर सप्ताहांत आराम और आईपीएल नीलामी में कई मिलियन डॉलर की बोलियों में डुबकी लगाने पर था तो पिछले दो दिन कठिन प्रशिक्षण और उन क्षेत्रों को पर काम करने के बारे में था जिन पर वे ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। दो लंबे सत्रों के बाद वेस्टइंडीज़ बुधवार को सीरीज़ के पहले मैच में खेलने के लिए आश्वस्त है।
पोलार्ड ने जोर देकर कहा, "यह क्रियान्वयन के बारे में है। यही बातचीत हम कर रहे हैं। क्या करना है और जहां तक हो सके कैसे सटीक होना है। हम स्पष्ट हैं और हमने नेट्स में विशिष्ट चीज़ों पर काम किया है। हमारे पास अलग अलग तरह के कौशल हैं।"
काइल मेयर्स, डोमिनिक ड्रेक्स और शेफ़र्ड जैसे ऑलराउंडरों को छोड़कर, बाक़ी टीम ने भारत में वनडे मैचों के दौरान परिस्थितियों को परख लिया है। हो सकता है कि उन्हें वनडे मैचों में पटखनी दी गई हो, लेकिन पोलार्ड ने जोर देकर कहा कि टीम ने हर तरह की सीख ली है और आईपीएल नीलामी के उत्साह से कोई हैंगओवर नहीं है। उन्होंने कहा, "हर बार जब आपको अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करने का मौक़ा मिलता है तो आप अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं। आईपीएल की नीलामी हो चुकी है। वहां चुने जाने के बाद आपको मैदान पर कुछ अच्छा करना चाहिए। जब आईपीएल आएगा, तो हम उससे निपटेंगे। अभी के लिए यह वेस्टइंडीज़ का प्रतिनिधित्व करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने का समय है। एक दिन के दृष्टिकोण से यह वैसा नहीं रहा जैसा हम चाहते थे। उम्मीद है कि हम मैच में अपनी योजनाओं को पूरा कर सकते हैं।"
वेस्टइंडीज़ अब एक के बाद एक वनडे सीरीज़ आयरलैंड और भारत से हार गया है, लेकिन टी20 में घर में इंग्लैंड को 3-2 से हराने के विश्वास के साथ उतरा है। पोलार्ड ने इसे "आत्मविश्वास बढ़ाने वाला" करार दिया, लेकिन उन्हें लगा कि कुछ कमजोरियां हैं, जिसे दूर कर लिया गया है।
उन्होंने कहा, "हमारे लिए यह निरंतरता के बारे में है। हमने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक अच्छी सीरीज़ खेली। बल्ले के साथ और पारी के आख़िरी छोर पर, हम समाप्त करने में बेहतर हो सकते थे। हमारा क्षेत्ररक्षण एक ऐसा क्षेत्र है जिसे हम एक पायदान ऊपर ले जा सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हमें सुधार की ज़रूरत है। और बल्लेबाजी के नज़रिए से जितना संभव हो उतना निरंतरता बनाए रखने की कोशिश करें। हम बिल्कुल भी निरंतर नहीं रहे हैं। यह एक सच्चाई है। हम इसे खेल के छोटे प्रारूप में सीमित अवसरों में सही करना चाहते हैं। यह खेल के हर क्षेत्र में लगाकार सुधार और अपनी क़ाबिलियत के निष्पादन के बारे में है।"
पोलार्ड ने शीर्ष क्रम को जारी रखने का संकेत दिया, जिसका अर्थ है कि मेयर्स, ब्रैंडन किंग के साथ ओपनिंग करने के लिए लाइन-अप कर सकते हैं। मेयर्स ने पिछले साल चटगांव में एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग टेस्ट मैच का पीछा करते हुए अपनी छाप छोड़ी थी, वह सिर्फ चार टी20 खेले हैं, लेकिन मध्यम गति के कुछ ओवरों करने की क्षमता के साथ वह बहुआयामी कौशल लाते हैं।
पोलार्ड ने 29 वर्षीय मेयर के बारे में कहा, "मैं बहुत प्रभावित हूं, वह स्वभाव से आक्रामक है और ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रहा है और 2013 के सीपीएल में पहली बार उसके साथ बातचीत करने से काफ़ी सुधार हुआ है।" उन्होंने कहा, "उन्होंने टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन किया था और कुछ टी20 में भी। हम चाहते हैं कि वह जारी रहे, ताकि उसे वह प्रोत्साहन मिले। वह स्पष्ट है कि उन्हें टीम के लिए क्या करना है। हम लगातार प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं। हम जानते हैं कि वह हमें गेंद के साथ कुछ ओवर भी दे सकते हैं।"
कप्तान कुछ खिलाड़ियों के बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं, ख़ासकर अगर उन्हें चुना नहीं जाता है। पोलार्ड इसके ठीक विपरीत हैं। उनसे पूछा गया कि शिमरन हेटमायर को वापसी करने में क्या लगेगा। राजस्थान रॉयल्स द्वारा पिछले सप्ताहांत में बड़े हिटर गयाना के बल्लेबाज़ को 8.5 करोड़ में अनुबंधित किया गया था, लेकिन फ़िटनेस के आधार पर वह सफ़ेद गेंद के सेटअप से बाहर हो जाते हैं। कोच फिल सिमंस ने साफ़ कर दिया है कि वह तभी लौटेंगे जब वह जरूरी मानकों को पूरा करेंगे।
पोलार्ड ने कहा, "मुझे लगता है कि कोचों ने शिमरन के अपने आकलन पर बात की है। मुझे शिमरन की याद आती है जब वह आसपास नहीं होता है। वह एक युवा खिलाड़ी और अपने आप में एक सुपरस्टार है। वह इसे सही करेगा और जल्द ही वेस्टइंडीज़ टीम में वापस आ जाएगा। मैं उसके साथ होने की उम्मीद कर रहा हूं। हम जानते हैं वह एक व्यक्ति के रूप में क्या कर सकता है और उसका भविष्य उज्ज्वल है। आप 25 वर्ष के लड़के को कभी दरकिनार नहीं कर सकते हैं। शिमरन के लिए मेरा प्यार सर्वोपरि है। वह यह जानता है, और हम सभी इसे जानते हैं। यह समय की बात है उसे टीम में वापस लाने के लिए वह सब करना होगा जो जरूरी है। हम उसका खुले दिल से स्वागत करेंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।