मैच (8)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
एशिया कप (4)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
परिणाम
चौथा टी20, लॉडरहिल, August 06, 2022, West Indies v India T20I Series

भारत की 59 रन से जीत

प्रीव्यू

यूएसए में क्रिकेट के सूरज को फिर से उगाने के लिए आमने सामने होंगे वेस्टइंडीज़ और भारत

रोहित शर्मा के फ़िटनेस पर होगी सबकी नज़र

Jason Holder and Rishabh Pant have a friendly chat after the game, West Indies vs India, 3rd T20I, Basseterre, August 2, 2022

इस टी20 सीरीज़ के बचे हुए दो मैच यूएसए में खेले जाएंगे  •  AFP/Getty Images

12 साल पहले पहली बार यूएसए में न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका के बीच दो टी20 मैच खेले गए थे। तब से यह उम्मीद जताई जा रही थी कि फ़्लोरिडा में लगातार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। हालांकि इस सप्ताह के अंत में भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच चौथा और पांचवां टी20 मैच वहां खेला जाएगा। आईसीसी की स्थाई टीमों के बीच यहां अब तक मात्र 10 मैच खेले गए हैं। इन दोनों मैच के बाद यह संख्या 12 तक पहुंच जाएगी।
अगर दोनों टीम आकर्षक क्रिकेट खेलते हैं तो शायद यह फ़्लोरिडा और यूएसए क्रिकेट के लिए अच्छी ख़बर होगी। ऐसे भी दोनों टीमों के बीच हमेशा से कई मज़ेदार मैच खेल जा चुके हैं। छह साल पहले यहां पर वेस्टइंडीज़ ने भारत के ख़िलाफ़ एक टी20 मैच में 245 रन बनाया था और भारत इस मैच को एक रन से हार गया था। अगर 40 ओवर में दो टीमों ने लगभग 490 रन बनाए हों तो यह ज़रूर कहा जा सकता है कि इन दोनों टीमों में खेल को रोमांचक बनाने की पूरी क्षमता है और फ़्लोरिडा को इसी चीज़ की आवश्यकता है। ऐसे भी अमेरिका के इस हिस्से में कैरेबियाई और एशियाई मूल के काफ़ी लोग रहते हैं।
भारत और वेस्टइंडीज़ के लिए भी यह दोनों मैच काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। टी20 विश्व कप से पहले ये दोनों टीमें आख़िरी दो बार के लिए एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। फ़्लोरिडा के छोटे से मैदान पर अर्शदीप सिंह और आर अश्विन के पास भी ख़ुद को साबित करने का बढ़िया मौक़ा होगा।
वेस्टइंडीज़ अब तक अपने सर्वश्रेष्ठ संयोजन को नहीं तलाश पाया है। टी20 क्रिकेट के जादूगरों को विश्व कप में क्वालीफ़ायर भी खेलना है। किसी को नहीं पता है कि आंद्रे रसल कब फ़िट होंगे और सुनील नारायण को कब टीम में वापस आएंगे। विभिन्न कारणों से शेल्डन कॉट्रेल, फैबियन ऐलेन और एविन लुईस भी इस समय टीम के साथ नहीं हैं। ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास टीम में जगह बनाने का बढ़िया मौक़ा है।

हालिया प्रदर्शन

वेस्टइंडीज़ हार, जीत, हार, जीत, जीत
भारत जीत, हार, जीत, हार, जीत

सुर्खियों में

दीपक हूड्डा ने इस साल कुछ भी ग़लत नहीं किया है। इसके बाद भी वह अभी तक अंतिम एकादश की पहली पसंद नहीं हैं। हालांकि उनके पास अभी भी पर्याप्त समय है अगर टीम का कोई बल्लेबाज़ संघर्ष करता है तो दीपक के लिए टीम में शामिल होने का रास्ता और भी ज़्यादा मज़बूत हो जाएगा।
निकोलस पूरन वेस्टइंडीज़ के मौजूदा टीम में सबसे बढ़िया बल्लेबाज़ों की सूची में टॉप पर हैं लेकिन हार्दिक पंड्या का कटर और अश्विन की फ़िरकी ने उन्हें परेशान कर के रखा हुआ है। अगर फ़्लोरिडा की पिच पर गेंद को ग्रिप मिली तो उन्हें इन दोनों गेंदबाज़ों का उन्हें फिर से सामना करना होगा। ऐसे में उन्हें इससे निपटने के लिए नया रास्ता तलाशना होगा।

टीम न्यूज़

सभी लोगों की ऩजर सबसे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पर होगी। दूसरे टी20 के दौरान पीठ में हुई जकड़न के कारण वह रिटायर हर्ट हो गए थे। भारतीय टीम के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद रोहित ने जितना मैच खेला नहीं है, उससे ज़्यादा मैचों में अनुपस्थित रहे हैं। भारत कभी भी नहीं चाहेगा कि रोहित शर्मा गंभीर रूप से चोटिल हो जाएं। वह चौथे मैच में तब ही शामिल होंगे जह वह शत प्रतिशत फ़िट होंगे। वहीं गेंदबाज़ी आक्रमण में भारत आवेश ख़ान की जगह पर हर्षल पटेल को प्लेइंग 11 में शामिल कर सकता है।
भारत 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 सूर्यकुमार यादव, 3 श्रेयस अय्यर, 4 ऋषभ पंत (wk), 5 हार्दिक पंड्या, 6 दिनेश कार्तिक, 7 रवींद्र जाडेजा, 8 हर्षल पटेल, 9 आर अश्विन, 10 युज़वेंद्र चहल, 11 अर्शदीप सिंह
पिछले मैच में वेस्टइंडीज़ बल्लेबाज़ी ऑलराउंडर ओडीन स्मिथ के स्थान पर एक गेंदबाज़ी ऑलराउंडर डोमिनिक ड्रेक्स के साथ उतरा था। इस मैच में भी वेस्टइंडीज़ इस पर कायम रह सकता है। इसके अलावा वे विकेटकीपर डेवोन थॉमस की जगह पर स्मिथ को टीम में जगह दे सकते हैं।
वेस्टइंडीज़ 1 काइल मेयर्स, 2 ब्रैंडन किंग, 3 निकोलस पूरन (कप्तान), 4 शिमरन हेटमायर, 5 रोवमन पॉवेल, 6 डेवन थॉमस/ओडीन स्मिथ, 7 जेसन होल्डर, 8 अकील हुसैन, 9 डोमिनिक ड्रेक्स, 10 अल्ज़ारी जोसेफ़, 11 ओबेद मकॉए

पिच और परिस्थितियां

जिन पिचों का प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में निरंतरता के साथ नहीं किया जाता है, वहां के पिच के बारे में कुछ कहना आसान नहीं है लेकिन इस मैदान की सीमाएं काफ़ी छोटी हैं। मौसम का पूर्वानुमान भी अच्छा है।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।

Customize Your Page
Language
English
Hindi
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo

Instant answers to T20 questions

वेस्टइंडीज़ पारी
<1 / 3>