मैच (18)
सीपीएल (2)
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (1)
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड (1)
यूएई बनाम बांग्लादेश (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
रोड सेफ़्टी (2)
महिला विश्व कप क्वालिफ़ायर (4)
लेजेंड्स लीग (2)
इंडिया ए बनाम न्यूज़ीलैंड ए (1)
इंग्लैंड बनाम भारत (महिला) (1)
दलीप ट्रॉफ़ी (1)
काउंटी डिवीज़न एक (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : आवेश और अर्शदीप ने किया टॉप तो कार्तिक ने किया निराश

भारतीय टीम के लिए इस मैच में लगभग सभी चीज़ें अच्छी गईं

पांच टी20 मैचों की सीरीज़ के चौथे मुक़ाबले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज़ पर 59 रन की बड़ी जीत दर्ज कर 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच का कोई एक हीरो नहीं था और लगभग सभी खिलाड़ियों ने इस जीत में अपना योगदान दिया। जहां दिनेश कार्तिक को छोड़ सभी बल्लेबाज़ों ने कम से कम 20 रन बनाए, वहीं भुवनेश्वर कुमार और एक ओवर करने वाले दीपक हुड्डा को छोड़ दें तो सभी गेंदबाज़ों ने कम से कम दो विकेट लिए। देखते हैं हमारे प्लेयर रेटिंग्स में भारतीय एकादश के सदस्यों को कितने-कितने अंक मिलते हैं?
क्या सही हुआ और क्या ग़लत?
भारतीय टीम के लिए इस मैच में लगभग सभी चीज़ें अच्छी गईं। जहां बल्लेबाज़ों ने उपयोगी पारियां खेलीं, वहीं गेंदबाज़ों ने विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार को विकेट नहीं मिला लेकिन वह हमेशा की तरह नियंत्रित दिखे। हां, बस कार्तिक अपना वह काम नहीं कर सकें, जिसके लिए उन्हें टीम में जगह मिली है। अगर वह अपनी फ़िनिशर की भूमिका को अदा करते तो भारतीय टीम का स्कोर 220 रन के ऊपर होता।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
रोहित शर्मा, 9 : पिछले मैच के दौरान चोटिल हुए रोहित शर्मा के इस मैच में खेलने पर भी एक समय संशय था। लेकिन टॉस हारकर बल्लेबाज़ी करने उतरे रोहित पूरी तरह से फ़िट दिखे। उन्होंने पहले ओवर से ही आक्रमण करना शुरू किया और 200 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी 16 गेंद की 33 रन की पारी में दो ख़ूबसूरत चौके और तीन गगनचुंबी छक्के थे। हालांकि जब उन्हें अच्छी शुरूआत मिल गई थी तो उन्हें अपनी पारी को और आगे बढ़ाना चाहिए था। दूसरी पारी के दौरान कप्तान ने बेहतरीन तरीक़े से गेंदबाज़ी में परिवर्तन किया और कुछ मौक़ों पर डाइव लगाकर अच्छी फ़ील्डिंग भी की।
सूर्यकुमार यादव, 8 : रोहित की ही तरह सूर्यकुमार को भी इस मैच में अच्छी शुरूआत मिली थी। लेकिन पिछले मैच की तरह वह इसे बड़ी पारी में नहीं बदल सके और अपना पसंदीदा पिक-अप शॉट खेलने के चक्कर में विकेट के एकदम सामने पाए गए। रोहित के आउट होने के बाद उन पर पारी को संभालने की ज़िम्मेदारी थी लेकिन उसके पांच गेंद के बाद ही वह अपना विकेट दे गए। इस वजह से एक समय भारतीय पारी के लड़खड़ाने का ख़तरा मंडराने लगा था।
दीपक हुड्डा, 7.5 : बहुत दिनों के बाद दीपक हुड्डा अपने पसंदीदा क्रम नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने उतरे। वह इसका फ़ायदा उठाते भी दिखे जब उन्होंने जेसन होल्डर पर मिडऑफ और मिडविकेट पर चौका जड़ा। लेकिन पिच पर फंस कर आई अल्ज़ारी जोसेफ़ की एक बेहतरीन गेंद पर वह चकमा खाए और अपना विकेट दे बैठे। हालांकि इसकी भरपाई उन्होंने फ़ील्डिंग में की और तीन बेहतरीन कैच लपके। आधा अतिरिक्त अंक उनकी फ़ील्डिंग के लिए।
ऋषभ पंत, 8.5 : 31 गेंद में 44 रन बनाने वाले ऋषभ पंत भारतीय पारी के सर्वाधिक स्कोरर रहे। हालांकि उनकी पारी अन्य भारतीय बल्लेबाज़ों की तुलना में थोड़ी धीमी साबित हुई। इसका एक कारण है उनकी पारी में एक भी छक्का नहीं था। जब उनसे उम्मीद की जा रही थी कि वह पारी को गति देकर उसे 200 के पार ले जाएंगे, वह आउट हो गए।
संजू सैमसन, 7.5 : संजू सैमसन को इस सीरीज़ में पहली बार मौक़ा मिला था। वह 12वें ओवर में हुड्डा के आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए थे। ऐसे में उनके पास अपनी पारी को निखारने का पूरा मौक़ा था। लेकिन किन्हीं कारणों से वह लय में नहीं दिखे। उन्होंने अपनी 23 गेंद की पारी में नाबाद रहते हुए 30 रन बनाए, जिसमें सिर्फ़ दो चौके और एक छक्का शामिल था। यह उनकी बल्लेबाज़ी ही थी कि भारत 200 के स्कोर तक नहीं पहुंच सका।
दिनेश कार्तिक, 5.5 : आज फ़िनिशर कार्तिक को बल्लेबाज़ी का मौक़ा मिला लेकिन मकॉए की एक यॉर्कर गेंद पर बोल्ड होकर वह ख़ुद ही फ़िनिश हो गए। नौ गेंद की अपनी इस पारी में उन्होंने 66.66 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ़ 6 रन बनाए, जिसमें एक भी बाउंड्री नहीं थी। कार्तिक आज अपने हुनर के साथ न्याय नहीं कर पाए, जिससे वह ख़ुद निराश होंगे।
अक्षर पटेल, 9 : सैमसन की तरह अक्षर को भी टी20 सीरीज़ में आज पहला मौक़ा मिला था। जब कार्तिक ने बल्लेबाज़ी में निराश किया तो अक्षर ने मोर्चा संभालते हुए पारी के अंतिम ओवरों में कुछ शानदार शॉट लगाए। उन्होंने आठ गेंदों में एक चौके और दो गगनचुंबी छक्के की मदद से 250 के स्ट्राइक रेट के साथ 20 रन की तेज़-तर्रार पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाज़ी में दो विकेट भी लिए। हालांकि वह थोड़े महंगे साबित हुए। उनके पहले ओवर में 22 रन बने, जिससे उनका गेंदबाज़ी विश्लेषण गड़बड़ा गया।
भुवनेश्वर कुमार, 7 : भुवनेश्वर कुमार के दिन की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी, जब उन्होंने अपने पहले ओवर में तीन चौके खाए। लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए अगले दो ओवर में सिर्फ़ नौ रन दिए।
आवेश ख़ान, 9.5 : पिछले कुछ मैचों में निराश करने वाले आवेश आज अपने रंग में दिखे। उन्होंने अपनी लेग कटर गेंदों से वेस्टइंडीज़ के सलामी बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा और शुरुआत से ही विपक्षी टीम को दबाव में ला दिया। इससे वह पारी के अंत तक नहीं उबर सके।
अर्शदीप सिंह, 9.5 : जैसे-जैसे टी20 विश्व कप नज़दीक आ रहा है, यह गेंदबाज़ लगातार प्रभावित कर रहा है। उनकी यॉर्कर गेंदों का विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ों के पास कोई भी जवाब नहीं दिख रहा। उन्होंने आज तीन विकेट लिए और तीनों लगभग यॉर्कर लेंथ की गेंद पर थे। उन्होंने सिर्फ़ 3.79 की इकॉनमी से 12 रन दिए।
रवि बिश्नोई, 8.5: बिश्नोई को भी आज मौक़ा मिला था और उन्होंने साबित किया कि उन्हें जो मौक़े मिल रहे हैं उसके वह योग्य हैं। उन्होंने एक ही ओवर में शिमरॉन हेटमायर के महत्वपूर्ण विकेट सहित दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज़ की वापसी के किसी भी संभावना को ध्वस्त कर दिया।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं @dayasagar95