मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
फ़ीचर्स

काइल मेयर्स का विकास : गेंदबाज़ से पावरफुल बल्‍लेबाज़ तक का सफ़र

2012 में वह ऑस्‍ट्रेलिया में हुए अंडर-19 विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज़ के लिए सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे

2022 की शुरुआत से मेयर्स ने पावरप्‍ले में 147.44 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं  •  AFP/Getty Images

2022 की शुरुआत से मेयर्स ने पावरप्‍ले में 147.44 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं  •  AFP/Getty Images

काइल मेयर्स ने अपने करियर की शुरुआत एक गेंदबाज़ के तौर पर की थी जो निचले क्रम पर आकर लंबे छक्‍के भी लगा सकता था। 2012 अंडर-19 विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया में वह वेस्‍टइंडीज़ के लिए सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे और कुल मिलाकर चौथे नंबर पर रहे। उन्‍होंने तब 3.78 के इकॉनमी रेट और 11.83 के औसत से छह मैचों में 12 विकेट लिए थे। इसके तीन साल बाद उन्‍होंने विंडवर्ड आइलैंड के लिए प्रथम श्रेणी पदार्पण में नई गेंद संभाली और पहली पारी में आठवें नंबर पर आते हुए शून्‍य पर आउट हुए।
मेयर्स क्‍या टी20 विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज़ के लिए ओपनिंग करेंगे? ऐसा किसने सोचा था? यह सीरीज़ उनके लिए चौंकाने वाली रही है और हो सकता है कि अब वह ऑस्‍ट्रेलिया 10 साल बाद ओपनिंग बल्‍लेबाज़ के तौर पर पहुंचें।
क्रिस गेल अभी आधिकारिक तौर पर रिटायर नहीं हुए हैं, लेकिन वेस्‍टइंडीज़ के लिए उनका भविष्‍य अधर में है। 42 साल के गेल ने पिछले साल टी20 विश्‍व कप में आख़‍िरी बार वेस्‍टइंडीज़ के लिए खेला था। वह इस साल सीपीएल 2022 में भी नहीं खेलेंगे।
ऐविन लुईस का भी भविष्‍य अधर में है। आईपीएल के दौरान क्रिकेट वेस्‍टइंडीज़ ने उनका फ़िटनेस टेस्‍ट कराया था। मुख्‍य चयनकर्ता डेसमंड हैंस के मुताबिक वह उसमें फ़ेल हो गए थे। गेल की तरह लुईस भी 2021 टी20 विश्‍व के बाद वेस्‍टइंडीज़ से नहीं खेले हैं।
चलिए तो अब मेयर्स पर आते हैं। 2018 में ऐड़ी की चोट ने उनको गेंदबाज़ी कम करने पर मजबूर कर दिया था और उन्‍होंने ख़ुद को बल्‍लेबाज़ी ऑलराउंडर में तब्‍दील कर लिया। 2018 में मेयर्स के पास सीपीएल का करार नहीं था और जब वह ठीक हुए तो उन्‍होंने ओस्‍लो में लो प्रोफ़ाइल से शुरू किया।
जब नॉर्वे टी20 प्रीमियर लीग में उनकी टीम ईगल्‍स के पास कोई ओपनिंग बल्‍लेबाज़ नहीं था तो उनहोंने ओपन किया। इस दौरान उन्‍होंने छह मैचों में 100 से ज्‍़यादा के औसत से 528 रन बनाए। जब वह घर लौटे तो उन्‍होंने अपने पिता बारबेडोस के पूर्व ऑलराउंडर शिर्ली क्‍लार्क से कहा कि वह लोकल क्‍लब में भी ओपन करेंगे।
मेयर्स ने पिछले साल कैरेबियन क्रिकेट पोडकास्‍ट पर कहा था, "नॉर्वे में ही मैंने पहली बार ओपन करना शुरू किया था। तब, जब मैं घर आया तो मैंने अपने पिता से पूछा कि लोकल क्‍लब में कहां बल्‍लेबाज़ी करनी होगी। हमारे टी20 होने थे और मैंने कहा आपको पता है क्‍या? शीर्ष पर (हंसते हुए)।"
"मैंने नॉर्वे में रिकॉर्ड तोड़ा, फ‍िर अपने क्‍लब कार्लटन से खेलते हुए टी20 घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ा। तो मैं सोचता हूं कि नॉर्वे पहला कदम था जिसने मुझे दूसरा विकल्‍प दिया। इसने मुझे दिखाया कि मैं क्‍या कर सकता हूं।"
सीपीएल में बारबेडोस रॉयल्‍स के लिए मेयर्स ने दिखाया कि वह शीर्ष पर क्‍या कर सकते हैं। अब मंगलवार को भारत के आईपीएल सुपर स्‍टार्स के सामने उन्‍होंने धीमी पिच पर दिखाया कि वह ताक़तवर ओपनर बन सकते हैं।
जब आवेश 140 किमी प्रति घंटा की गति से कूल्‍हे की ऊंचाई पर गेंद कर रहे थे तो मेयर्स कूदते और मिडविकेट की दिशा में शॉर्ट आर्म जैब निकालकर चौका निकाल लेते। आजकल के टी20 क्रिकेट में ज्‍़यादातर गेंदबाज़ ड्राइव और पुल से बचने के लिए हार्ड लेंथ करते हैं, लेकिन मेयर्स ने शॉर्ट आर्म जैब लगाकर काउंटर अटैक किया और रन बनाने के मौके़ निकाले। अगली गेंद आवेश ने छोटी की लेकिन मेयर्स उनसे आगे निकले, वह पॉज़‍ि‍शन में आए और डीप स्‍क्‍वेयर लेग की ओर पुल करके छक्‍का लगा दिया।
भुवनेश्‍वर के लिए गेंद ज्‍़यादा स्विंग नहीं हो रही थी लेकिन वह लेग साइड पर क्षेत्ररक्षक लगाकर स्‍टंप्‍स पर गेंदबाज़ी कर रहे थे लेकिन मेयर्स ने उन पर भी रन बनाने का मौक़ा बना लिया। वह लेग स्‍टंप पर पीछे हटे और पंच करके एक्‍स्‍ट्रा कवर पर चौका निकाल लिया। पहले छह ओवरों में वेस्‍टइंडीज़ ने जो 45 रन बनाए, उमसें 29 मेयर्स के थे।
2022 की शुरुआत से मेयर्स ने पावरप्‍ले में 147.44 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इस अवधि में कम से कम 10 टी20 पारियां खेलने वाले ओपनरों में यह सबसे ज्‍़यादा है। शीर्ष पांच में रोहित शर्मा (140.16), रेगिस चकाबवा (137.60), एंडी बलबर्नी (136.36) और पॉल स्‍टर्लिंग (123.21) का नाम है।
पावरप्‍ले के तुरंत बाद कप्‍तान रोहित ने आर अश्विन को गेंदबाज़ी पर लगाया लेकिन बायें हाथ का यह बल्‍लेबाज़ आगे निकालकर लांग ऑफ़ के बायीं ओर रन निकाल देता। मेयर्स इसके बाद हार्दिक की धीमी कटर गेंद और तेज़ गति की गेंद के संयोजन में परेशान होते दिखे। तीन बार लगातार स्‍लॉग में चूकने के बाद मेयर्स ने खुद को संभाला और लेट खेले। उनका यह शॉट गेंद को बैकवर्ड प्‍वाइंट और शॉर्ट थर्ड मैन के बीच से बाउंड्री की ओर भेजने में क़ामयाब रहा। 14वें ओवर में दोबारा आवेश आए और उन्‍होंने उन्‍हें बख़्शा नहीं।
भुवनेश्‍वर पर भी उन्‍होंने छक्‍का लगाया, लेकिन इसके बाद इसी शॉट को मेयर्स दोहराने गए लेकिन भुवनेश्‍वर ने गेंद की गति धीमी कर दी और वह 50 गेंद में 73 रन बनाकर आउट हो गए।
बेशक, मेयर्स ना तो गेल हैं और ना ही लुईस, लेकिन वह ब्रैंडन किंग के अच्‍छे साथी हो सकते हैं और इससे विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज़ को बायें और दायें हाथ के ओपनिंग बल्‍लेबाज़ का संयोजन भी मिलेगा।
मेयर्स ने किंग के साथ साझेदारी पर कहा, "यह सब आपसी बातचीत का नतीज़ा था। जो भी अच्‍छी लय में हो उसको ही स्‍ट्राइक देने का प्‍लान था। अगर एक बल्‍लेबाज़ गर्म है तो आप उसको लगातार स्‍ट्राइक देने की कोशिश करते हैं जबकि दूसरा अगर जूझ रहा हो तो उसको नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर रखने की कोशिश होती है।"
बल्‍लेबाज़ी के अलावा मेयर्स गेंदबाज़ी में भी बल्‍लेबाज़ों को छका सकते हैं।
मेयर्स अपने अंतर्राष्‍ट्रीय करियर के दूसरे ही साल में हैं लेकिन वह वेस्‍टइंडीज़ के लिए तीनों प्रारूप में एक अहम खिलाड़ी बन गए हैं, कप्‍तान निकोलस पूरन ने भी वनडे सीरीज़ के दौरान उनकी अहमियत बताई थी। पूरन ने कहा था, "काइल तीनों ही प्रारूपों में अच्‍छा कर रहे हैं। वह इस समय वेस्‍टइंडीज़ के सबसे अहम खिलाड़‍ियों में से एक हैं और वह लगातार सुधार कर रहे हैं।"
"उम्‍मीद है कि वह ऐसे ही मज़बूत होते जाएंगे और आप जानते हैं कि वह कितनी मेहनत कर रहे हैं। अब जाकर उन्‍हें उसका सिला मिल रहा है।" तो ऑस्‍ट्रेलिया का टिकट पक्‍का?

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।