ख़बरें

गेल को जमैका में फ़ेयरवेल मैच मिलने की उम्मीद, संन्यास नहीं लिया है

कहा "मैं 42 वर्ष की उम्र में भी मज़बूती से खड़ा हूं"

Chris Gayle and Dwayne Bravo embrace, Australia vs West Indies, Men's T20 World Cup 2021, Super 12s, Abu Dhabi, November 6, 2021

क्रिस गेल ने अब तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है  •  ICC via Getty

क्या यह वेस्टइंडीज़ के लिए उनका आख़िरी मैच था या नहीं?
क्रिस गेल ने इस सवाल का जवाब ज़ाहिर तौर पर अभी तक नहीं दिया है, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि उन्हें जमैका में अपने घरेलू दर्शकों के सामने फ़ेयरवेल मैच खेलने का मौक़ा मिलेगा।
गेल शनिवार को वेस्टइंडीज़ की अंतिम एकादश का हिस्सा थे, जहां पर उनकी टीम को ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। यह मैच एक दौर के ख़त्म होने जैसा था ​क्योंकि ड्वेन ब्रावो ने पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की जानकारी दे दी थी। इसके बाद ब्रावो और गेल दोनों को ही ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ़ ऑनर से नवाज़ा।
आईसीसी के साथ फ़ेसबुक लाइव चैट में गेल ने कहा, "यह शानदार करियर रहा है। मैंने अभी संन्यास की घोषणा नहीं की है। अगर वे मुझे जमैका में मेरे घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का एक मौक़ा देते हैं, तो मैं कह सकता हूं, दोस्तों, आप सभी का बहुत धन्यवाद।"
"देखते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो मैं डीजे ब्रावो की तरह फ़ैसला ले लूंगा और सभी को धन्यवाद कहूंगा। लेकिन मैं अभी वो नहीं कह सकता हूं।" गेल ने कहा कि यह उनका आख़िरी विश्व कप मुक़ाबला था। उन्होंने बताया, "मैं आज बस हर पल का लुत्फ़ ले रहा था। "सभी चीज़ों को किनारे रखकर मैं प्रशंसकों के साथ स्टैंड्स में बात कर रहा था और मैं इस बात का आनंद ले रहा था कि यह मेरा आख़िरी विश्व कप मुक़ाबला है।"
इसके बाद उन्होंने मज़ाक में कहा कि वह एक और विश्व कप खेलना पसंद करेंगे, "लेकिन मुझे नहीं लगता है कि वह अब मुझे इसकी इज़ाजत देंगे।"
गेल ने अपने करियर को भी याद किया, उन्होंने बताया कि जब 2005 में ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ होबार्ट टेस्ट के दौरान उनकी हृदय गति असामान्य हुई थी तो इसके बाद हुई हृदय की सर्जरी उनके लिए बड़ा सेटबैक थी।
गेल ने कहा, "मैं बहुत संघर्षों से गुज़रा हूं। "मेरा करियर शानदार रहा है। मैं आज यहां खड़े होने के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, 42 वर्ष की उम्र में भी मैं मज़बूती से खड़ा हूं। मेरा करियर बेहद शानदार रहा है। इसमें बहुत से उतार और चढ़ाव रहे हैं। मैंने ख़ून बहाया है, वेस्टइंडीज़ क्रिकेट के लिए आंसू बहाए हैं। मैं अभी भी वेस्टइंडीज़ के लिए बल्लेबाज़ी कर रहा हूं।"
"मेरे लिए वेस्टइंडीज़ के लिए क्रिकेट खेलना गर्व का विषय रहा है। मैं वेस्टइंडीज़ के लिए बहुत जोशीला हूं। यह बहुत दुख देता है जब आप मैच हारते हो और आपको परिणाम नहीं मिलते हैं। प्रशंसक मेरे लिए बहुत अहम हैं क्योंकि मैं एंटरटेनर हूं। जब मैं उन्हें एंटरटेन नहीं कर पता हूं तो यह मुझे आहत करता है। हो सकता है आप उस अभिव्यक्ति को नहीं देख पाए हों, हो सकता है मैंने वो भाव नहीं दिखाया हो, लेकिन मैं अंदर से प्रशंसकों के लिए बहुत निराश होता हूं और ख़ासतौर से इस विश्वकप की वजह से भी।"
गेल ने खुलासा किया कि उन्हें अपने पिता के बीमार होने के बावजूद यह विश्व कप खेलना पड़ा है।
गेल ने कहा, "ज़्यादातर लोगों को पता नहीं है कि विश्व कप के पहले मैच से ही मेरे पिता बीमार हैं। मुझे आज रात ही जमैका जाना है, देखते हैं डॉक्टर उनके बारे में क्या कहते हैं। वह 91 साल के हैं, लेकिन स्वस्थ हैं। मुझे घर जाना पड़ेगा।"
"कभी-कभी एक खिलाड़ी के रूप में हम बहुत सी चीज़ों से गुज़रते हैं और हम इन चीज़ों को दिखाते नहीं है। हम यहां काम करने के लिए हैं। आप एक खिलाड़ी के तौर पर किन चीज़ों से गुज़र रहे हैं, यह पर्दे के पीछे की बात हैं।"
गेल जहां जीवन और क्रिकेट के प्रति उदासीन रवैया दिखाते हैं, वहीं तीनों प्रारूपों में अपना शानदार रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्हें कई पीड़ा से भी गुज़रना पड़ा है। "मैं बहुत ही दृढ़ निश्चयी व्यक्ति हूं। मैं कड़ी मेहनत करता हूं। बहुत सारे लोग मेहनत नहीं देखते हैं, लेकिन मैं शांत रहकर कड़ी मेहनत करता हूं। मैं एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हूं।"
गेल ने आगे कहा, "मैं कुछ नहीं से बहुत कुछ के बीच बड़ा हुआ हूं। जब मैं बड़ा हो रहा था तो मेरे पास मेरे पास कुछ नहीं था, मैं इन्हीं सब बातों से प्रेरणा लेता हूं। करियर की शुरुआत में, मां मैं आपको घर दिलाऊंगा, जब मेरी पहली कमाई होगी तो मैं कार लूंगा। इसी तरह की मानसिकता मेरी 20 साल तक वेस्टइंडीज़ के लिए पूरी दुनिया में खेलने के दौरान रही है।"
"मैंने कभी नहीं सोचा कि मैंने सब कुछ पा लिया है, ना ही सोचा कि मैं किसी से बड़ा हूं। मैं इसके साथ बहुत विनम्र भी था।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।