मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में मिली शाकिब को जगह

अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ रेज़ाउर रहमान भी 16 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं

Shakib Al Hasan batted with positive intent, Bangladesh vs Pakistan, 2nd Test, 4th day, Dhaka, December 7, 2021

सकारात्मक इंटेंट के साथ बल्लेबाज़ी करते हुए शाकिब  •  AFP/Getty Images

निजी कारणों का हवाला देकर साउथ अफ़्रीका सीरीज़ से नदारद रहने वाले बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। शाकिब श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली घरेलू सीरीज़ में बांग्लादेश की टीम का हिस्सा होंगे। उन्हें 15 मई को चटगांव में होने वाले पहले टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय टीम में चुना गया है। इसके साथ ही अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ रेज़ाउर रहमान राजा का भी चयन किया गया है। वह पिछले साल पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट मैच में भी 16 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे।शाकिब ने आख़िरी बार सफ़ेद कपड़ों में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेला था। इसके बाद वह न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेले गए टेस्ट मैचों में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं रहे थे।
वहीं शादमन इस्लाम और अबु जायेद को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। जबकि तस्कीन अहमद अभी भी कंधे की चोट से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। शोरिफ़ुल इस्लाम को भी टखने की चोट से उबरने के बाद श्रीलंका के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट मैच के लिए चयनित टीम में जगह दी गई है। वह चोट के चलते साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा नहीं रहे थे।
खिलाड़ियों को चोटिल होना बांग्लादेश की टीम के लिए चिंता का सबब है। मुशफ़िकुर रहीम और मेहदी हसन दोनों ही ढाका प्रीमियर लीग के दौरान चोटिल हो गए थे। हालांकि मुख्य चयनकर्ता मिन्हाज़ुल आबेदिन ने कहा है कि चोटें इतनी गंभीर नहीं हैं। आबेदिन ने कहा, "(मुशफ़िकुर और मेहदी की चोटें) कुछ भी गंभीर नहीं है, वह टेस्ट टीम में होंगे। शादमन (श्रीलंका के ख़िलाफ़) अभ्यास मैच खेलेंगे। राजा एक बार टेस्ट टीम में थे, इसलिए वह वापस आए क्योंकि पेस डिपार्टमेंट चोट से जूझ रहा है। अगर शोरिफ़ुल फ़िट रहते हैं, तो वह ख़ालिद अहमद के साथ नई गेंद साझा कर सकते हैं। जो कि साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध काफ़ी प्रभावशाली दिखे थे।"
श्रीलंका दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए 8 मई को आने वाला है, जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है। जबकि मेज़बान टीम भी श्रृंखला की तैयारी के लिए उसी दिन चटगांव पहुंचेगी। दोनों टीमें पहले 10 और 11 मई को बीकेएसपी में दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेंगी। दूसरा टेस्ट 23 मई से ढाका में खेला जाएगा।
पहले टेस्ट के लिए बांग्लादेश की टीम : मोमिनुल हक़ (कप्तान), तमीम इक़बाल, महमुदुल हसन जॉय, नाजमुल हुसैन शांतो, मुशफ़िकुर रहीम, शाकिब अल हसन, लिटन कुमार दास, यासिर अली, महदी हसन, तैजुल इस्लाम, इबादत हुसैन, नुरुल हसन, रेज़ाउर रहमान राजा, शोहिदुल इस्लाम, शोफ़िर इस्लाम (फ़िटनेस के अधीन)

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश कॉरेसपोंडेंट हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।