मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

बांग्लादेश कोच हथुरासिंघा : विश्व कप से पहले युवा खिलाड़ियों को खुल कर खेलने की आज़ादी मिलनी चाहिए

उनके अनुसार अनुभवी ऑलराउंडर महमूदउल्लाह आयरलैंड के ख़िलाफ़ पहले दो मैचों के लिए विश्राम लेने के बावजूद टीम संयोजन का हिस्सा बने रहेंगे

Hasan Mahmud bowled Jos Buttler with a superb yorker, Bangladesh vs England, 2nd T20I, Dhaka, March 12, 2023

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हसन महमूद ने काफ़ी प्रभावित किया था  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश के मुख्य कोच और पूर्व श्रीलंकाई ऑलराउंडर चंडिका हथुरासिंघा का मानना है कि वनडे विश्व कप से पहले वह नेशनल टीम के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों के पूल को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन शनिवार से आयरलैंड के ख़िलाफ़ शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ में अधिक प्रयोग नहीं करने चाहते। साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पहले दो मैचों के लिए विश्राम लेने वाले महमूदउल्लाह अभी भी टीम के प्लान में बने हुए हैं।

इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज़ में 3-0 की जीत के साथ बांग्लादेश टीम के साथ अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत करने वाले हथुरासिंघा चाहते हैं कि यासिर अली, तौहीद हृदय और रॉनी तालुकदार जैसे युवा बल्लेबाज़ और नासूम अहमद और शोरिफ़ुल इस्लाम जैसे गेंदबाज़ों को ख़ुद को व्यक्त करने की पूरी आज़ादी मिले। हथुरासिंघा ने कहा, "वह स्थानीय क्रिकेट में खुल कर खेलते हैं और इन्हीं प्रदर्शनों के आधार पर उनका चयन भी हुआ है। बल्लेबाज़ी की शैली हो या स्पिन या पेस के ख़िलाफ़ रणनीति, हम चाहते हैं कि वह इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोहरा सकें। हार या जीत अलग बात है, मैं चाहता हूं कि यह लोग परिस्थितियों के हिसाब से दबाव के साथ जूझने की शक्ति दिखाएं। [जॉस] बटलर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सीमित-ओवर क्रिकेट के बल्लेबाज़ों में हैं, लेकिन हमने उन पर [टी20 सीरीज़ के दौरान] लगातार दबाव बनाए रखा। हमारी सोच, शारीरिक भाषा और फ़ील्डिंग बहुत बढ़िया थी, अगर हम हार भी जाते तो मैं संतुष्ट रहता कि हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं।"

क्या महमूदउल्लाह विश्व कप का हिस्सा होंगे?

इस बारे में हथुरासिंघा ने कुछ स्पष्ट नहीं किया। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता वह [महमूदउल्लाह] ज़्यादा बूढ़े हो गए हैं। हम विश्व कप से पहले अपने पूल को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। हम पर्याप्त ऐसे खिलाड़ी रखना चाहते हैं जिन पर हम ज़रूरत पड़ने पर पूरा भरोसा कर सकें। हमारे पास विश्व कप से पहले केवल 15 मैच होंगे। हम चाहते हैं कि इस रोल के लिए कई खिलाड़ी तैयार रहें। [महमूदउल्लाह] रिआद भी इन खिलाड़ियों में शामिल हैं। उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है। हम जानते हैं वह क्या योगदान दे सकते हैं। हम कुछ और खिलाड़ियों को विश्व-स्तरीय बनाना चाहते हैं।"

प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ों का कार्यभार संभाला जाएगा

हथुरासिंघा ने बताया कि तेज़ गेंदबाज़ी क्रम में भी रोटेशन का सिलसिला जारी रहेगा। इसमें तास्किन अहमद और मुस्ताफ़िज़ुर रहमान शामिल होंगे। उन्होंने कहा, "हम उन्हें [तास्किन] को मैनेज करना चाहते हैं। वह हमारे स्ट्राइक बोलर हैं और उन्होंने [इंग्लैंड के विरुद्ध] बहुत तेज़ गति से गेंदबाज़ी की। हम उन्हें और फ़िज़ [मुस्ताफ़िज़ुर] को ठीक से संभालना चाहते हैं। और गेंदबाज़ों को मौक़े ज़रूर मिलेंगे। हमारे लिए [हसन] महमूद ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की। उन्होंने दूसरे टी20आई में बटलर का विकेट लेकर गेम को खोला था। इसके बाद इंग्लैंड को अपने बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों को उतारना पड़ा और इसे [मेहदी हसन] मिराज़ गेम में आए। [तैजुल] इस्लाम हमारे नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज़ हैं। हम नासूम को भी मौक़ा देकर देखना चाहते हैं। अगर वह भी अच्छा करें तो हमारे पास दो ऐसे विकल्प विश्व कप से पहले मौजूद होंगे।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सहायक एडिटर और भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।