मैच (14)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
एशिया कप (4)
LPL (2)
TNPL (3)
MLC (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
ख़बरें

स्मिथ : बीबीएल में स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाए

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इस समय विदेशी लीगों में खेलने की योजना नहीं बना रहे हैं

Steven Smith's highest BBL score completed the Sixers' chase, Sydney Sixers v Melbourne Renegades, Big Bash, SCG, January 25, 2020

स्टीवन स्मिथ को पिछले साल सिडनी सिक्सर्स की ओर से खेलने नहीं दिया गया था  •  Getty Images

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ का मानना है कि बिग बैश लीग (बीबीएल) को स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अपनी प्राथमिकता बनाने की ज़रूरत है।
स्मिथ का यह बयान बीबीएल में विदेशी खिलाड़ियों के ड्राफ़्ट के दो दिन बाद आया है, जिसमें प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए विदेशी खिलाड़ियों को भारी रक़म दी गई है। हालांकि क़रीब 1.9 करोड़ रुपये(ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में 340,000) के वेतन के आश्वासन वाले पांच प्लैटिनम खिलाड़ियों का ड्राफ़्ट में चयन नहीं हुआ।
ड्राफ़्ट से पहले इस बात की खबरें आ रहीं थीं कि स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जो पूरे सीज़न के लिए ज़्यादा से ज़्यादा 1.1 करोड़ रुपये (दो लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) तक ही कमाएंगे, इस बड़े अंतर से नाख़ुश थे। खिलाड़ियों और बोर्ड के बीच आने वाले समय में समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आना तय है। साथ ही एक बात पर सब राज़ी हैं कि इस सीज़न का महत्व है दो मुश्किल सालों के बाद बीबीएल को फिर से एक मज़बूत लीग के रूप में खड़ा करने का। हालांकि स्मिथ ने खिलाड़ियों के बीच असहजता की पुष्टि की।
उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि आगे क्या तरीक़ा सही होगा। अगर आप पूरी दुनिया में टूर्नामेंट देखेंगे तो स्थानीय खिलाड़ियों का सबसे ज़्यादा ख़्याल रखा जाता है। मुझे पता है कि जैसी रक़म की बात चल रही है उससे कई बड़े ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी संतुष्ट नहीं हैं। मुझे लगता है स्थानीय खिलाड़ियों को भी ख़ुश रखने का कोई तरीक़ा ढूंढा जाएगा।"
डेविड वॉर्नर को अंतर्राष्ट्रीय लीग टी20 की जगह बीबीएल में सिडनी थंडर के लिए खेलने के उद्देश्य से उन्हें प्लैटिनम स्तर की राशी दी जाने वाली है। स्मिथ को सिडनी सिक्सर्स ने साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ आख़िरी टेस्ट के बाद अपने साथ जुड़ने के लिए अनुबंध का ऑफ़र दिया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया। पिछले साल उन्हें सिक्सर्स की ओर से खेलने से मना कर दिया गया था और इस बात पर वह अब भी निराश हैं और इसी वजह से उन्होंने अब तक अपना मन नहीं बनाया।
स्मिथ ने कहा, "पिछले साल न्यूज़ीलैंड सीरीज़ के रद्द होने से मेरे पास श्रीलंका की तैयारी में सफ़ेद-गेंद क्रिकट खेलने के लिए समय भी था और यही बात बहुत निराशाजनक है। मैं हमारे घरेलू टूर्नामेंट में थोड़ा क्रिकेट खेल लेना चाहता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मैं टी20 क्रिकेट में अपनी अपेक्षानुसार नहीं खेल दिखा पाया हूं और ऐसे में उस पर एक घरेलू टूर्नामेंट में काम करने का मौक़ा गंवाना उत्साह भंग करने वाली बात थी।"
स्मिथ ने इस बात की पुष्टि तो की कि वह विदेशी लीगों में खेलने की योजना नहीं बना रहे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से पूर्व बीबीएल विंडो में अपने प्लान को साझा नहीं किया। उन्होंने कहा, "मैंने सभी विकल्पों को खुला छोड़ा है। देखते हैं मैं क्या करता हूं।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।