मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

बेन स्टोक्स नियुक्त हुए इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान

जो रूट ने हाल ही में कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था

Ben Stokes claimed the wicket of Kraigg Brathwaite, West Indies vs England, 1st Test, Antigua, 5th day, March 12, 2022

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे  •  Getty Images

जो रूट के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम को उसका नया कप्तान मिल गया है। हरफ़नमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए कप्तान होंगे। पांच वर्षों तक इंग्लैंड की टीम को बतौर कप्तान सेवा देने के बाद जो रूट ने इस्तीफ़ा दे दिया था। रूट के इस्तीफ़े के बाद ही उनके उत्तराधिकारी की तलाश थी।
बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान होंगे। नए कप्तान के तौर पर उनका नाम इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की ने सुझाया था। जिस पर मंगलवार शाम इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी हामी भर दी।
स्टोक्स की नियुक्ति पर रॉब की ने कहा, "मुझे इस रोल के लिए बेन को ऑफ़र करने में किसी प्रकार की झिझक महसूस नहीं हुई। इस टीम को रेड बॉल क्रिकेट में आगे ले जाने के लिए बेन स्टोक्स सबसे योग्य व्यक्ति हैं। मुझे इस बात कि ख़ुशी है कि उन्होंने इस प्रस्ताव और सम्मान को स्वीकार लिया है। वह इस अवसर और दायित्व को डिज़र्व भी करते हैं।"
स्टोक्स को एक ऐसी टीम की कमान मिली है, जिसने अपने पिछले 17 टेस्ट मैचों में सिर्फ़ एक मुक़ाबला ही जीता है। इतिहास में पहली बार इंग्लैंड की टीम लगातार पांच सीरीज़ में एक भी सीरीज़ जीत पाने में सफल नहीं रही है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की तालिका में भी इंग्लैंड की टीम नीचे है।
स्टोक्स इससे पहले 2020 में रूट की अनुपस्थिति में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक टेस्ट मैच में कप्तानी कर चुके हैं। उस समय रूट पितृत्व अवकाश पर थे। हालांकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब स्टोक्स से इंग्लैंड की कप्तानी को लकर पूछा गया था, तब उन्होंने साफ़ तौर पर इनकार करते हुए कहा था कि वह कप्तानी करने के इच्छुक नहीं हैं।
स्टोक्स ने कहा, "इंग्लैंड टेस्ट टीम की कमान मिलने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। मैं नई भूमिका निभाने के लिए काफ़ी उत्साहित हूं। इंग्लैंड टीम के लिए योगदान देने के लिए मैं जो(रूट) का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के तौर पर मेरे विकास में उनका अभूतपूर्व योगदान रहा है और मेरी इस नई भूमिका में भी वह मेरी मदद करेंगे।"
की के पद पर तैनात होने के बाद स्टोक्स को कमान सौंपा जाना उनके कार्यकाल की पहली नियुक्ति है। ईसीबी द्वारा पहले ही सफ़ेद और लाल गेंद के लिए अलग-अलग कोचों का विज्ञापन जारी किया जा चुका है। पिछले वर्ष एशले जाइल्स द्वारा मुख्य चयनकर्ता के पद से त्यागपत्र देने के बाद इस बात की प्रबल संभावना है कि इंग्लैंड एक पैनल द्वारा टीम की चयन प्रक्रिया किए जाने के पुराने ढर्रे पर लौट जाएगा।
स्टोक्स वेस्टइंडीज़ में खेली गई सीरीज़ में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा नहीं थे। उस सीरीज़ में इंग्लैंड को 0-1 से हार झेलनी पड़ी थी। इस हार ने इंग्लेंड टेस्ट टीम के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले रूट की कप्तानी पर और भी तलवार लटका दी थी। इंग्लैंड को अगली टेस्ट श्रृंखला न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेलनी है। तीन मैचों की सीरीज़ के पहले मैच का आगाज़ लॉर्ड्स के मैदान पर दो जून से होगा।
ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा, "मुझे खुशी है कि स्टोक्स इंग्लैंड के पुरुष टेस्ट कप्तान बनने के लिए सहमत हो गए हैं, जो इंग्लैंड की शर्ट में उनके असाधारण करियर की एक और बड़ी उपलब्धि है।
उन्होंने कहा, "इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने का क्या मतलब है, इसके बारे में वह बखूबी जानते हैं। हमें पूरा भरोसा है कि स्टोक्स हमें नए युग में बड़े गर्व के साथ ले जाएंगे। यह हमारी टेस्ट टीम के लिए एक महत्वपूर्ण गर्मी है और मुझे विश्वास है कि स्टोक्स और उनकी टीम के साथी अपने सामने आने वाली चुनौती का आनंद उठाएंगे।"