मैच (7)
T20 वर्ल्ड कप (2)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
ख़बरें

कमिंस बने ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान

अब टेस्ट और वनडे टीम का नेतृत्व कमिंस करेंगे जबकि टी20 की कमान अभी भी फ़िंच के पास रहेगी

Pat Cummins celebrates after removing Danushka Gunathilaka early, Sri Lanka vs Australia, 2nd ODI, Pallekele, June 16, 2022

कमिंस समेत कई खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के वनडे टीम के कप्तान बनने की दौड़ में शामिल थे  •  AP Photo

पिछले महीने ऐरन फ़िंच के कप्तानी छोड़ने के बाद पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया के वनडे टीम की नेतृत्व संभालने की ज़िम्मेदारी दी गई है। हालांकि यह भी तय है कि अपने कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए कमिंस सभी वनडे नहीं खेल पाएंगे और इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में उन खिलाड़ियों की एक लंबी फ़ेहरिस्त है, जिन्हें कमिंस की अनुपस्थिति में कप्तानी सौंपी जा सकती है।
कमिंस ने मंगलवार को कहा, "मैंने फ़िंची (फ़िंच) के नेतृत्व में खेलने का भरपूर आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से काफ़ी कुछ सीखा है। फ़िंच की जगह को भरना कहीं से भी आसान नहीं है। हालांकि हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसी वनडे टीम है जिसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं।"
फ़िंच की जगह लेने के लिए कई उम्मीदवार थे, जिसमें मौजूदा उप-कप्तान ऐलेक्स कैरी भी शामिल थे, जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज़ दौरे पर वनडे कप्तान के रूप में क़दम रखा था। उस वक़्त फ़िंच चोटिल थे। ऐसी भी चर्चा थी कि डेविड वॉर्नर इस भूमिका में वापस आ सकते हैं यदि उनके नेतृत्व प्रतिबंध को हटा दिया जाता है। इसके अलावा इस रेस में मिचेल मार्श भी थे।
फ़िंच की सेवानिवृत्ति और सीमित-ओवर टीमों की वर्तमान संरचना का मतलब था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) उन खिलाड़ियों के विकल्पों की संख्या में सीमित था जो सफ़ेद गेंद के दोनों प्रारूपों में कप्तानी कर सकते थे। सीए तीन के बजाय सिर्फ़ दो राष्ट्रीय कप्तान रखना चाहता था। परिणामस्वरूप कमिंस को टेस्ट और वनडे दोनों में एक कप्तान बनाने का विकल्प चुना गया, जबकि फ़िंच टी20 टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।कमिंस को हाल के दिनों में नियमित रूप से वनडे टीम से आराम दिया गया है, जिसमें पिछली दो श्रृंखलाएं शामिल हैं जो ऑस्ट्रेलिया ने अगस्त और सितंबर में ज़िम्बाब्वे और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेली थीं।
कमिंस ने इस संदर्भ में कहा, "सिर्फ़ इसलिए कि आप कप्तान हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर एक वनडे खेलना है। हमें अभी भी अगले विश्व कप से पहले संभावित रूप से 15 टेस्ट मैच मिले हैं। हमारी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अच्छे नेतृत्वकर्ता हैं।"
एक संभावना बनी हुई है कि वॉर्नर भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर कमिंस की जगह पर कप्तानी कर सकते हैं। सीए बोर्ड द्वारा उनकी आचार संहिता में बदलाव का प्रस्ताव देने के बाद उनके नेतृत्व प्रतिबंध को पलटने की संभावना अधिक हो सकती है।

Andrew McGlashan is a deputy editor at ESPNcricinfo