मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

कमिंस : हर प्रारूप में कप्तानी करना बेमानी

ऑस्ट्रेलिया को नए वनडे कप्तान की ज़रूरत होगी और शायद टी20 में भी जल्द ही नए अधिनायक की तलाश शुरू होगी

एएपी और ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो स्‍टाफ़
13-Sep-2022
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने माना है कि उन्हीं से तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने की उम्मीद करना बेमानी होगी। साथ ही उन्होंने डेविड वॉर्नर पर लगे आजीवन कप्तानी प्रतिबंध को हटाने का सुझाव एक बार फिर दोहराया है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रबंधन के पास ऐरन फ़िंच के बाद अगले वनडे कप्तान को चुनने के लिए लगभग दो महीने हैं। फ़िंच वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और इस सप्ताहांत को उन्होंने यह कहा कि इस साल के टी20 कार्यक्रम के बाद वह उस प्रारूप में भी अपने भविष्य पर फ़ैसला करेंगे। ऐसे में टी20 कप्तानी के भविष्य पर भी फ़ैसला लिया जा सकता है।
नए कप्तान की दावेदारी में कमिंस, वॉर्नर, स्टीवन स्मिथ और ऐलेक्स कैरी के नाम चर्चो में हैं। कमिंस की कप्तानी की शुरुआत काफ़ी प्रभावशाली रही है और उन्होंने ऐशेज़ जीतने के बाद पाकिस्तान में सीरीज़ जीती और श्रीलंका में सीरीज़ बराबरी पर ख़त्म की। ऑस्ट्रेलिया द्वारा खेले गए पिछले 66 वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में से 28 मैच उन्होंने मिस किया है। टेस्ट कप्तानी स्वीकार करते हुए कमिंस का कहना था कि वह तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने में इच्छुक नहीं हैं। हालांकि मंगलवार को संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कुछ शर्तों के साथ इस बार में रूचि दिखाई।
कमिंस ने कहा, "मुझे नहीं लगता आप हर प्रारूप के हर गेम में कप्तानी कर सकते हैं। ख़ासकर के जब आप मूलतया तेज़ गेंदबाज़ हों तब आपको नियमित तौर पर विश्राम की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन मुझे लगता है कि आप इसे भी मैनेज कर सकते हैं। इस बारे में मैंने बहुत ज़्यादा नहीं सोचा है। मैं टेस्ट कप्तानी के साथ संतुष्ट हूं और मुझे नहीं लगता इस फ़ैसले में कोई जल्दबाज़ी होनी चाहिए।"
कमिंस ने वॉर्नर के कप्तानी की क्षमता को भी उजागर करते हुए बताया कि पिछले साल कमिंस के कप्तानी के शुरुआती दिनों में सलामी बल्लेबाज़ वॉर्नर ने उनकी काफ़ी मदद की थी। वॉर्नर पर 2018 केप टाउन टेस्ट में गेंद के साथ छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाए जाने पर आजीवन कप्तानी से प्रतिबंधित किया गया था। पिछले मंगलवार उन्होंने कहा कि वह पुन: ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने पर "विशेषाधिकृत" होंगे।
सीए अध्यक्ष लॉकलन हेंडरसन ने भी कहा है कि वह चाहेंगे बोर्ड और वॉर्नर के बीच इस बारे में बात हो। वहीं वॉर्नर ने कहा, "(पैट) ज़रूर इस बारे में अहम हैं (कि वह वनडे कप्तानी करना चाहेंगे कि नहीं) क्योंकि बतौर टेस्ट कप्तान, पहला मौक़ा उन्हीं को मिलेगा।, लेकिन अपने देश की कप्तानी करना एक विशेषाधिकार है। मेरी क़िस्मत क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के हाथों में है। मैं केवल अपने काम पर ध्यान दे सकता हूं और वह है बल्ला चलाना और ढेर सारे रन बनाना। मेरा फ़ोन तैयार है (अगर सीए बात करना चाहें)। जो बीत गया है वह अतीत में है। अच्छी बात यह भी है कि बोर्ड में अब काफ़ी सारे नए चहरे हैं। मैं कभी भी बैठकर बात करने के लिए तैयार रहूंगा।"
अगले हफ़्ते ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत में तीन टी20 खेलने के लिए जाएगी और वॉर्नर को इस दौरे से आराम दिया गया है। सीए का वार्षिक बैठक अक्तूबर में होगा और इससे पहले वॉर्नर के लिए उनसे मिलने का सही समय अगले सप्ताह में हो सकता है।

अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।