मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

पोंटिंग : मुझे आश्चर्य होगा अगर कमिंस अगले वनडे कप्तान नहीं बनते

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का यह भी मानना है कि ऐरन फ़िंच की जगह वॉर्नर के सलामी जोड़ीदार के लिए लाबुशेन एक अच्छे विकल्प हैं

ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे कप्‍तानी के लिए कमिंस को ही चाहते हैं पोंटिंग  •  PA Photos

ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे कप्‍तानी के लिए कमिंस को ही चाहते हैं पोंटिंग  •  PA Photos

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि ऐरन फ़िंच के बाद वनडे कप्तान बनने के सही हक़दार टेस्ट कप्तान और तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस ही है। फ़िलहाल भारत में ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम का नेतृत्व कर रहे फ़िंच ने न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 3-0 सीरीज़ जीत के साथ अपने वनडे करियर की समाप्ति कर ली है। ऐसे में अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप से पहले कई कप्तानी की दावेदारों की बात की गई है, लेकिन पोंटिंग के मन में विकल्प स्पष्ट है।
पोंटिंग ने 'आईसीसी रिव्यू' में कहा, "मुझे पता है वह सारे वनडे नहीं खेलते हैं क्योंकि बतौर तेज़ गेंदबाज़ उनके कार्यभार का प्रबंधन होना अनिवार्य है। मुझे पता है ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के लिए कमिंस, [जॉश] हेज़लवुड और [मिचेल] स्टार्क को हमेशा 100 प्रतिशत ताज़ा रखना चाहते हैं, लेकिन फिर भी मुझे बहुत आश्चर्य होगा अगर वह कप्तान नहीं बने।"
फ़िंच के उत्तराधिकारी के लिए जितने नाम सुझाए गए हैं उनमें स्टीवन स्मिथ, डेविड वॉर्नर, कमिंस, हेज़लवुड और मिचेल मार्श सर्वोपरि हैं। मार्श का नाम पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ने भी ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के साथ एक बातचीत में आगे रखा था। जहां मार्श ने "फ़िलहाल अपना पूरा ध्यान टी20 विश्व कप" पर बताया था, हेज़लवुड के अनुसार वनडे कप्तान को "ज़्यादातर मैच के लिए उपलब्ध" होने की ज़रूरत है। कमिंस ने कहा था कि "तेज़ गेंदबाज़ को हर प्रारूप में कप्तान बनाना बेमानी होगी" क्योंकि वह हर मैच नहीं खेल पाएगा, लेकिन साथ ही उन्होंने ऐसे कार्यभार को "मैनेज" कर पाने की भी बात की थी। ग़ौरतलब है कि 2021 में टेस्ट कप्तान बनने के बाद कमिंस ने केवल चार वनडे मैच इस जून हुए श्रीलंका के दौरे पर ही खेले हैं।
वॉर्नर पर 2018 सैंडपेपर प्रकरण के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में आजीवन कप्तानी प्रतिबंध लग गया था लेकिन हाल ही में उन्हें फिर कप्तानी के लिए योग्य मानने की मांग बढ़ रही है। पोंटिंग ने उस समय कप्तानी से हटाए गए स्मिथ के टेस्ट उपकप्तान बनाए जाने की तरफ़ इशारा करके वॉर्नर का समर्थन किया।
पोंटिंग बोले, "स्मिथ अब टेस्ट उपकप्तान हैं और इसका मतलब है कि जब कमिंस किसी कारण से उपलब्ध नहीं होते तो कप्तानी स्मिथ को ही मिलेगी। अगर ऐसा है तो वॉर्नर की दावेदारी भी जायज़ है। मैं यह नहीं कह रहा कि उन्हें ही कप्तान बनाया जाए, लेकिन बातचीत में उनका नाम भी आना चाहिए।"
फ़िंच ने 146 वनडे में 17 शतक लगाए जो ऑस्ट्रेलिया के लिए इस प्रारूप में किसी भी पुरुष के लिए तीसरे सर्वाधिक हैं। हालांकि 2022 में उनका औसत केवल 12.42 का रह गया था, और पोंटिंग ने उनके संन्यास के फ़ैसले की प्रशंसा की।
पोंटिंग ने कहा, "शायद वह एक पारी या एक असफलता दूर थे कप्तानी से हटाए जाने से। लेकिन उनका यह फ़ैसला सही समय पर आया है। इससे अगले कप्तान को विश्व कप तक का पर्याप्त समय मिलेगा। जब मैं [2002 में] कप्तान बना था तब भी मुझे यह अवसर मिला था और जब मैं [2011 विश्व कप के बाद] कप्तानी से हटा और माइकल क्लार्क कप्तान बने तो मुझे ठीक पता था कि इस क़दम के पीछे सोच क्या थी। मैं अगले कप्तान को एक बड़े टूर्नामेंट से पहले लंबा समय देना चाहता था इस रोल के लिए तैयार होने के लिए।"
फ़िंच के संन्यास लेने से ऑस्ट्रेलिया को वॉर्नर के साथ एक नए सलामी जोड़ीदार की ज़रूरत भी पड़ेगी और पोंटिंग के हिसाब से मार्नस लाबुशेन एक अच्छे विकल्प साबित होंगे। उन्होंने कहा, "पिछले मैच में हमने जॉश इंग्लस को सलामी बल्लेबाज़ी करते हुए देखा। ट्रैविस हेड भी वनडे में बहुत कम आंके जाने वाले खिलाड़ी हैं। पिछली बार उन्होंने यूएई में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी की थी। जॉश फ़िलीपे भी चर्चां में रहेंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "मार्नस लाबुशेन इस रोल में अच्छा कर सकते हैं। टेस्ट में तीसरे नंबर पर खेलते हुए उन्हें वैसे भी नई लाल गेंद खेलने की आदत है। अगर उन्हें आप सलामी जोड़ी में वॉर्नर के साथ रखते हैं तो आपका दायें-बायें हाथ के बल्‍लेबाज़ का संयोजन भी बरक़रार रहता है। जब मिचेल मार्श टीम में लौटते हैं तो वह तीसरे नंबर पर आ जाएंगे और स्मिथ चौथे नंबर पर आ जाते हैं। फिर आपके सामने एक शक्तिशाली बल्लेबाज़ी क्रम दिखती है।"

देबायन सेन ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख हैं।