मैच (7)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (2)
CE Cup (4)
ख़बरें

मिचेल मार्श : वनडे कप्तानी पर निर्णय में अभी समय है, फ़िलहाल पूरा ध्यान टी20 विश्व कप पर

ऑलराउंडर ने भरोसा जताया कि विश्व कप से पहले वह अपने टखने के चोट से उबर जाएंगे

एएपी
15-Sep-2022
Mitchell Marsh attempts a reverse sweep, Sri Lanka vs Australia, 5th ODI, Colombo, June 24, 2022

चोटिल होने की वजह से भारत दौरे पर भी नहीं आएंगे मिचेल मार्श  •  AFP/Getty Images

ऑलराउंडर मिचेल मार्श का कहना है कि वह फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया की वनडे कप्तानी के उम्मीदवारों में अपनी दावेदारी देने को उत्सुक नहीं हैं। उनका मानना है कि उनका पूरा ध्यान अगले महीने शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के ख़िताब के बचाव पर है।
ख़राब व्यक्तिगत फ़ॉर्म से गुज़र रहे ऐरन फ़िंच ने पिछले सप्ताह वनडे टीम की कप्तानी को छोड़ने के साथ ही उस प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। हालांकि अगले महीने के टी20 विश्व कप तक वह ऑस्ट्रेलिया के टी20 कप्तान तो ज़रूर बने रहेंगे। जिन खिलाड़ियों के नाम फ़िंच के उत्तराधिकारी के रूप में आगे आएं हैं उनमें टेस्ट कप्तान पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर, विकेटकीपर ऐलेक्स कैरी और मार्श के नाम शामिल हैं।
मार्श, जिनका वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ कप्तानी का अनुभव रहा है, ने मुस्कुराते हुए कहा, "मुझे सावधानी से बात करनी होगी क्योंकि मुझे सुर्ख़ियां पसंद नहीं। मुझे लगता है आगे बातचीत हो सकती है लेकिन फ़िलहाल विश्व कप ही सब कुछ है जिस पर टीम का पूरा ध्यान है और मेरे लिए पिछले दोनों सालों की मेहनत का सार यहीं पर मिलेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास उस [कप्तानी] निर्णय के लिए कुछ महीने तो हैं और हम देखेंगे तब यह चर्चा कहां जाता है।"
फ़िंच ने न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 3-0 सीरीज़ जीत में अपना 146वां और अंतिम वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला और उन्होंने अपने करियर को 38.89 के औसत पर समाप्त किया। मार्श ने अपने पुराने कप्तान के बारे में कहा, "उन्हें हम चेंज रूम में अगले कुछ साल तक बहुत मिस करेंगे। उन्होंने 17 वनडे अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए और मुझे उम्मीद है उन्हें ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान सीमित-ओवर क्रिकेटरों में गिना जाएगा। वह एक अच्छे इनसान और एक ज़बरदस्त कप्तान थे।"
ऑस्ट्रेलिया फ़िलहाल भारत में तीन टी20 खेलने जा रहा है और कुछ खिलाड़ियों को हल्के चोटों के चलते आराम दिया गया है। मिचेल स्टार्क (घुटना), मार्कस स्टॉयनिस (साइड स्ट्रेन) के साथ इस लिस्ट में मार्श भी शामिल हैं, जिनको टखने में परेशानी है। हालांकि गुरुवार को वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के सीज़न के लॉन्च कार्यक्रम में मार्श बोले, "मेरे टखने में तकलीफ़ कम हो रही है। यह मामूली चोट कहलाती लेकिन विश्व कप से पहले आराम करने का यह आख़िरी मौक़ा सा था। मैं इसके बारे में चिंतित नहीं हूं और पूरी उम्मीद करता हूं कि कुछ सप्ताहों में मैं वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेलने के लिए तैयार रहूंगा।"

अनुवाद ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।